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CCPA: होटल और रेस्टोरेंट अब ग्राहकों से सर्विस चार्ज नहीं वसूल कर सकते हैं सर्विस चार्ज सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने इस पर रोक लगाई है CCPA ने अपने आदेश में कहा है कि बिल में सर्विस चार्ज ऑटोमैटिक या बाई डिफाल्ट नहीं वसूला जाता है लेकिन अब कोई सर्विस चार्ज नहीं दिया जाएगा और ना ही होटल वाले और रेस्टोरेंट वाले सर्विस चार्ज मांग सकते हैं इसके लिए कंज्यूमर पर दबाव डाला जाता है यह कंज्यूमर की मर्जी पर निर्भर करता है कि वह सर्विस दे या फिर ना दे उसकी मर्जी
सर्विस चार्ज वसूले जाने पर कंज्यूमर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1915 पर शिकायत किया जा सकता है केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग (DOCA) ने करीब एक महीने पहले नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के साथ हुई बैठक में सर्विस चार्ज नहीं वसूलने को लेकर सख्त निर्देश जारी कर दिया है
CCPA ने सर्विस चार्ज को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस करार दिया जा चुका है कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के अनुसार होटल और रेस्टोरेंट में दिए जाने वाले खाने की कीमत में फूड और सर्विस पहले से ही शामिल किया जाता है ग्राहक डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के पास भी शिकायत कर कर सकते हैं जांच के बाद शिकायत को CCPA के पास भेजा दिया जाएगा
जब आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद लेते हैं तो उसके लिए कुछ पैसे देने पड़ जाते हैं आपको इसे ही सर्विस चार्ज कहा जा सकता है यानी होटल या रेस्टोरेंट में खाना परोसने और दूसरी सेवाओं के लिए ग्राहक से सर्विस चार्ज लिया जा रहा है इन दिनों भरपूर ग्राहक भी होटल या रेस्टोरेंट से बिना सवाल-जवाब किए सर्विस चार्ज के साथ पेमेंट दे देते हैं हालांकि ये चार्ज ट्रांजैक्शन के समय ही लिया जाता है, न की सर्विस लेते टाइम
सर्विस चार्ज आपके होटल या रेस्टोरेंट के बिल में सबसे नीचे लिख दीया जाता है ये आमतौर पर आपके बिल का कुछ प्रतिशत भी हो सकता है। ज्यादातर ये 5% तक ही रहता है। यानी, आपका बिल अगर 1,000 रुपए का होता है तो ये 5% सर्विस चार्ज 1,050 रुपए हो जाया करता है
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कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बताया कि रेस्टोरेंट किसी के बिल में जबरदस्ती सर्विस चार्ज नहीं लगाएगा अब क्योंकि इस पर पूरी तरह से रोक लगाया जा रहा है किसी से जबरदस्ती सर्विस चार्ज नहीं ले सकते हैं होटल वाले या फिर रेस्टोरेंट वाले सर्विस चार्ज ग्राहकों के लिए वैकल्पिक के रूप में अब होगा अगर ग्राहक का मन करे तो वह दे और ना मन करे तो ना दे सर्विस चार्ज इस तरीके से अब बनाया गया है ग्राहकों के लिए यह नियम बहुत ज्यादा अच्छा साबित हो रहा है
अगर ग्राहक को ऐसा लगता है कि कर्मचारियों को कुछ सुविधाएं दे देनी चाहिए तो इसे उन पर थोपा नहीं जाएगा उनका मन करे तो वह दे सकते हैं उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट यह नहीं कह सकते कि सर्विस चार्ज पर रोक लगाने से उन्हें नुकसान हुआ है। रेस्टोरेंट इसके बजाय कीमतें बढ़ा सकते हैं या हाइक दे भी दे सकते हैं अक्सर यह मामला सामने आया करता था कि रेस्टोरेंट और होटल वाले बिल के साथ ही सर्विस चार्ज भी दे दिया करते थे
जिससे ग्राहक को चाहे वह चाहे या ना चाहे लेकिन उनको सर्विस चार देना ही पड़ता था लेकिन यह समस्या का समाधान निकल गया है अब किसी को भी सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा अगर ग्राहक को लगता है कि देना चाहिए सर्विस चार्ज तो फिर वह दे सकता है लेकिन जबरदस्ती अब नहीं देना होगा सर्विस चार्ज और बिल के साथ भी नहीं देना होगा सर्विस चार्ज कोई भी रेस्टोरेंट और होटल वाला बिल के साथ नहीं देगा ग्राहक को सर्विस चार्ज