Categories: राजनीती

Bhagwant Mann Swearing: आज से पंजाब में “आप” सरकार, भगवंत मान ने ली शपथ

Published by

Bhagwant Mann Swearing: आज पंजाब में एक नया दौर शुरू हुआ। अन्ना आंदोलन से उपजी आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। मान ने नवांशहर के खटकड़ कलाँ गांव में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित के समारोह स्थल पर पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ। मान ने अकेले ही पंजाबी में पद और गोपनीयता की शपथ ली। समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान से हुआ उसके बाद भगवत मान का शपथ समारोह हुआ और कार्यक्रम का समापन हो गया।

शामिल हुए बड़े नेता

Bhagwant Mann Swearing

भगवंत मान के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में कई बड़े नेता शामिल हुए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपमुख्यमंत्री एवं पंजाब प्रभारी मनीष सिसोदिया समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे। राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता और यूपी प्रभारी संजय सिंह भी मौजूद रहे। समारोह को भव्य बनाने के लिए आम आदमी पार्टी ने पूरा जोर लगाया था। बताया जा रहा था, कि गोवा के दोनों निर्वाचित विधायक समेत उत्तर प्रदेश बिहार और उत्तराखंड से भी आम आदमी पार्टी के नेताओं को आमंत्रित किया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित उनकी पूरी कैबिनेट नवांशहर के खटकड़ कलां गांव में मौजूद रहा।

नहीं दिखे पूर्व मुख्यमंत्री

Bhagwant Mann Swearing

परंपरा के अनुसार शपथ लेने वाला मुख्यमंत्री अपने सभी पूर्व मंत्रियों को समारोह के लिए आमंत्रित करता है। लेकिन मान के कार्यक्रम में कोई भी पूर्व मुख्यमंत्री नहीं दिखा। हालांकि इस बात की कोई जानकारी नहीं है। कि मान के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्रियों प्रकाश सिंह बादल कैप्टन अमरिंदर सिंह चरणजीत सिंह चन्नी सरीखे नेताओं को आमंत्रित किया गया था या नहीं। मान के शपथ ग्रहण में अन्य राज्य के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने के बारे में पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों से उनके आने के बारे में पूछा है।

दिल्ली के अलावा किसी भी अन्य राज्य के मुख्यमंत्री या उनके कार्यालय ने इसको लेकर भी कोई कंफर्मेशन नहीं दिया है।

समारोह को किया संबोधित

Bhagwant Mann Swearing

भगवंत मान ने शपथ ग्रहण के बाद कार्यक्रम मे आए लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जिन्होंने “आप” को वोट नहीं दिया है। यह उनकी भी सरकार है। हम किसी से भेदभाव नहीं करेंगे। शहीद-ए-आजम को हमेशा फिक्र थी। कि आजादी के बाद देश कैसे चलेगा! हम इसी देश में रहकर अपने देश को ठीक करेंगे दूसरे देश में जाकर धक्के नहीं खाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि वह भ्रष्टाचार, बेरोजगारी,खेती,स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काम करेंगे। यह सब कुछ आपके सहयोग से ही संभव ह। इश्क करना सब का पैदाइश हक है…..

मैंने भी किया है मैंने आपसे इश्क किया है। मैंने शहीदों के आगे मत्था टेककर अरदास की है। मुझे लोगों का काम करने की सामर्थ्य प्रदान करें।

होंगे दूसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री

Bhagwant Mann Swearing

भगवंत मान पंजाब के दूसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे। इसके पूर्व पंजाब के सबसे युवा मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल रहे हैं।

19 को कैबिनेट विस्तार

Bhagwant Mann Swearing

पंजाब के 26 वें (पुनर्गठन की बात 19वें) मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले मान 19 मार्च को अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे। राजभवन के गुरु नानक ऑडिटोरियम में अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। हालांकि अभी इसका समय तय नहीं हुआ है‌। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद भगवंत मान सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंग कर कैबिनेट के मंत्रियों के शपथ ग्रहण सहित अन्य कुछ मुद्दों पर फैसले लेंगे। मंत्रियों के शपथ ग्रहण के संबंध में राजभवन को मौखिक तौर पर सूचना दे दी गई है। ऑडिटोरियम में होने वाला यह पहला सामारोह होगा जिसका हाल ही में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने उद्घाटन किया था।

17 मार्च को विधायकों का होगा शपथ

Bhagwant Mann Swearing

पंजाब के नवगठित विधानसभा के विधायकों का शपथ 17 मार्च को होगा। 17 मार्च को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा। जिसमें प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होगा। जो अन्य नवनिर्वाचित विधायकों को विधायक की शपथ दिलाएंगे।

जब एक मुस्लिम लड़का सुनाने लगा गीता के श्लोक

102 साल के दादा जी ने कर दिखाया कमाल, 27.08 सेकेंड पूरी की 100 मीटर की दौड़ ,  बनाया दिया रिकॉर्ड  

बज रहे थे, देशभक्ति गाने

Bhagwant Mann Swearing

मान के शपथ ग्रहण में विभिन्न जिलों से लोग आए शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए 2000 बसों का भी प्रबंध किया गया था। समारोह में मेरा रंग दे बसंती चोला जैसे देशभक्ति गाने बज रहे थे, और लोग घूम रहे थे। समारोह में लोग केसरिया और पीली पगड़ी पहने नजर आए। महिलाएं भी केसरिया दुपट्टे में समारोह में आई थी। मंच पर शहीद ए आजम भगत सिंह और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की फोटो लगाई गई थी।

Recent Posts