Anokha Mandir: अनोखा भगवान का मंदिर, 30 सालों से चढ़ रहा है इस मंदिर में अनोखा चढ़ावा, सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Published by
Anokha Mandir

मंदिर में चढ़ता है अनोखा चढ़ावा

Anokha Mandir: मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में एक ऐसा भी मंदिर है, जिसमें न तो किसी भगवान की मूर्ति है और ना ही कोई पुजारी इस मंदिर में रहता है. लेकिन फिर भी लोग यहां आकर अपना सर झुकाते हैं ।और अपनी लिए भगवान से मांगते हैं. इस मंदिर को लोग “सगस बावजी” के नाम से जानते हैं।

सगस बावजी को वेदों और शास्त्रों में यक्ष कहा गया है यहां के लोगों का मानना है कि यहां पर यक्ष प्रत्यक्ष रूप से दिखाई देते हैं। जो लोग भटके हुए होते हैं उनको वो सही मार्ग दिखाते हैं। इसी कारण से यहां लोग दूर-दूर से आते हैं, ताकि उनको सही मार्गदर्शन प्राप्त हो और बेहतर जिंदगी जी सकें। यह मंदिर जिले के चिरमोलिया में सड़क किनारे वट वृक्ष के नीचे स्थित है।

भेंट में चढ़ती हैं ये अनोखी चीज

Anokha Mandir

इस मंदिर में भक्‍तों द्वारा चढ़ाई जाने चढ़ावा बहुत ही अनोखी होता है। यहां भक्त लोग फल फूल और नारियल नहीं बल्कि भेंट में घड़ी देते है। इसके पीछे भी एक मान्यता है कि जिनका वक्त बुरा चल रहा होता है या उन पर कोई पेरशानी आई हुई होती है तो वो लोग यहां आकर घड़ी चढ़ाते हैं, ताकि उनका बुरा वक्त टल जाए।

जानिए क्या होता है घड़ियों का

Anokha Mandir

जब इस मंदिर में घड़ियों का ढेर लग जाता है तब उन्हें यहां की नजदीक बहती नदी में बहा दिया जाता है।कोई भी घड़ियों को चुरा कर नहीं ले जा सकता।उसके पीछे कारण ये है कि यदि कोई घड़ी का कोई चोरी करता है , तो उसी समय से  चोरी करने वाले का बुरा समय शुरू हो जाता है।

जानें क्या है Anokha Mandir की खासियत

इस मंदिर की सबसे बड़ी खास बात  ये है कि मंदिर में कभी भी ताला भी नहीं लगाया जाता है और ना ही कोई घड़ियों की चोरी कर सकता है। इसके पीछे एक कहानी ये है कि एक बार किसी आदमी ने पांच घड़ियों की चोरी की तो उसकी आंखों की रोशनी चली गई और वो अंधा हो गया। उसने अपनी चोरी के बारे में लोगों को बताया और मंदिर में जाकर 10घड़ियों का चढ़ावा दिया तब जाकर उसकी आंखों की रोशनी वापस आई और उसे पूर्ववत दिखने लगा।

सिर्फ गलत तरीके से इंजेक्शन लगाने से कैसे कट गया Rekha का हाथ, आप भी जान लिए खुद को सुरक्षा के लिए

जनसंख्या वृद्धि पर लगाम लगेगी? केंद्र को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस, दिया गया यह निर्देश

यहां पूरी होती हैं सबकी मुरादे

Anokha Mandir

कहा जाता है कि इस मंदिर में जो भी अपने मनोकामना और इच्छा को लेकर आता है और वहां अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए हाथ जोड़कर प्रार्थना करता है।उसकी सारी मुरादें पूरी हो जाती है। यहां पर बहुत से लोगों की तरह-तरह की मुरादे और मनोकामनाएं पूरी हुई हैं, किसी को संतान प्राप्ति हुई है और बहुत से लोगों का कुछ महत्वपूर्ण चीज खोने के बाद वापस मिला है। तो आपकी भी है अगर कोई अधूरी मनोकामना तो एक बार इस मंदिर में जाकर अपनी किस्मत को जरूर आजमाएं।

Recent Posts