Categories: News

54 हजार भारतीय Twitter अकाउंट्स किये गए बैन, ट्विटर बॉस बनते ही एलन मस्क ने की बड़ी कार्यवाही

Published by
Twitter

Twitter की कमान हाथ आते ही एलन मस्क का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है । डील फाइनल होते ही मस्क ने कई बड़े फैसले लिए । जहां उन्होंने आते ही कम्पनी के सीईओ सहित कई बड़े अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया तो वहीं अब ट्विटर पर ब्लू टिक रखने वालों से चार्ज वसूलने के V भी संकेत दिए हैं । इसके अलावा हाल ही में ट्विटर ने बड़ी कार्यवाही करते हुए 50 हजार से ज्यादा भारतीयों के ट्विटर अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया है । इसके अलावा एलन मस्क की अगुवाई वाले ट्विटर ने करीब 2000 ऐसे अकाउंट्स को भी प्रतिबंधित किया है जो आतंकी गतिविधियों में संलिप्त थे ।

50 हजार से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर लग गया ताला

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी की है । भारत के लिए जारी मासिक रिपोर्ट में ट्विटर ने जानकारी दी है कि 52141 ट्विटर अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया गया है । कम्पनी ने बताया कि ये सारे अकाउंट्स भारत से चलाए जा रहे थे । इन अकाउंट्स को 26 अगस्त से 25 सितंबर की अवधि के बीच बन्द किया गया है । बता दें कि भारतीय कानून के अनुसार ट्विटर सहित अन्य बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हर महीने रिपोर्ट जारी करनी होती है ।

जो अकाउंट्स बन्द किये गए हैं उनके बारे में ट्विटर ने बताया है कि ये 50 हजार से ज्यादा अकाउंट्स चाइल्ड पोर्नोग्राफी, बिना सहमति के न्यूडिटी, बाल यौन शोषण और इसी तरह की प्रतिबंधित सामग्री को बढ़ावा दे रहे थे ।

आतंकवाद फैलाने में करीब 2000 अकाउंट्स किये गए बैन

हाल ही में अपनी मंथली रिपोर्ट जारी करते हुए कम्पनी ने जानकारी दी है कि उसने ऐसे 1982 भारतीय अकाउंट्स को बैन किया है जो आतंकवाद फैला रहे थे । टेस्ला सीईओ और अरबपति एलन मस्क के ट्विटर सीईओ बनते ही कम्पनी लगातार कड़ी कार्यवाही कर रही है ।

आईटी रूल-2021 के तहत Twitter हर महीने जारी करता है रिपोर्ट

Twitter

ट्विटर ने सस्पेक्टेड अकाउंट्स पर कार्यवाही भारत सरकार के कानून आईटी एक्ट-2021 के तहत किया है । भारत के कानून के मुताबिक Twitter ही नहीं बल्कि भारत में काम कर रहे सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को सरकार को हर महीने जानकारी देनी होती है। इसी कानून के तहत ट्विटर भी हर महीने बैन किये गए अकाउंट्स आदि की जानकारी सार्वजनिक करता है । बता दें कि जिन 54 हजार भारतीय अकाउंट्स को सस्पेंड किया गया है उनपर अश्लील सामग्री प्रसारित करना, बाल यौन शोषण और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप है ।

गजब रैंछो बंदर जब बोलता है अच्छे अच्छे चुप हो जाते हैं

13 सेकेंड के अंदर ढूंढना है किसान की पत्नी का चेहरा, सिर्फ जीनियस लोगों के बस की बात!

विदित हो कि सिर्फ ट्विटर ही नहीं बल्कि व्हाट्सएप भी इस रूल के तहत हर महीने लाखों अकाउंट्स को प्रतिबंधित करता है । आईटी एक्ट-2021 के अनुसार भारत में बड़े टेक प्लेटफार्म्स को ग्रीवांस ऑफिसर रखना जरूरी है इसके अलावा इस कानून के तहत टेक कम्पनियों को हर महीने सरकार को कंप्लायंस रिपोर्ट भी देनी होती है ।

ब्लू टिक रखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

Twitter

टेस्ला सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर खरीद लिया है । डील फाइनल होते ही उन्होंने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में बदलाव भी करने शुरू कर दिए हैं । जहां ट्विटर की कमान संभालते ही मस्क ने ट्विटर बोर्ड के डायरेक्टर्स को निकाला तो वहीं सीईओ पराग अग्रवाल को हटाकर खुद को अंतरिम ट्विटर सीईओ घोषित किया । यही नहीं इसके अलावा उन्होंने यह भी घोषणा की अब ट्विटर पर ब्लू टिक रखने वालों को हर महीने पैसे खर्च करने पड़ेंगे ।

जहां पहले खबरें आईं कि ब्लू टिक रखने के लिए कम्पनी का 19.99 डॉलर (करीब 1653 रुपये) का सब्सक्रिप्शन प्लान लेना पड़ेगा तो वहीं अब खबर आ रही है कि कम्पनी ब्लू टिक वालों से 8 डॉलर(करीब 662 रुपये) रुपये मासिक वसूलेगी ।

Twitter

Recent Posts