रिजर्व बैंक ने जारी की रिपोर्ट,किसको दिया कितना ऋण

Published by

अगर आप कुछ भी क्रियात्मक कर रहे हैं और आपका यह कार्य इतने बड़े स्तर पर है कि उसमें अधिक मात्रा में धन व्यय हो रहा है तो यह सम्भव है कि आपने कहीं न कहीं से कुछ न कुछ ऋण जरूर लिया होगा,आमतौर पर लोग ऋण के नाम पर डरते रहते हैं अतः यह स्पष्ट कर देना बहुत जरूरी हो जाता है कि समाज मे किस वर्ग ने कितना ऋण ले रखा है।आज हम आपको इस संदर्भ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रिपोर्ट के बारे में बताने वाले हैं अतः आप इसे ध्यान से पढ़ें..।

भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी की रिपोर्ट

हमेशा की तरह हम सबसे पहले आपको यह बता दें कि हम जिस रिपोर्ट की बात करने जा रहे हैं वह जारी किसने की है तो आपको बता दें कि यह रिपोर्ट भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी की है और यह रिपोर्ट वर्ष 2021 की अवधि के संदर्भ में है जिसमे यह बताया गया है कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने वर्ष 2021 के दौरान किसको कितने प्रतिशत ऋण दिया है।

सबसे कम आंकड़ा रहा कृषि का.

सबसे पहले बात करते हैं कृषि की क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ के अधिकांश लोग गाँव मे रहते हैं और खेती करते हैं परंतु यह आश्चर्य का विषय है कि वर्ष 2021 में सबसे कम ऋण कृषि के क्षेत्र में दिया गया है,आपको बता दें कि वर्ष 2021 में निर्गत पूरे ऋण का यह मात्र 1.4% हिस्सा ही है।

सेवा के क्षेत्र में बेहतर रहा आँकड़ा

कृषि के बाद अपेक्षा कृत बड़ा आँकड़ा सेवा क्षेत्र का रहा,रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2021 में सेवा के क्षेत्र में दिया गया ऋण कुल ऋण का 12.2% है यहाँ पर एक बात और महत्वपूर्ण है कि अन्य गैर खाद्य क्षेत्र में दिये गए ऋण का आँकड़ा भी 12.2% ही रहा है।

खुदरा ऋण पर भी बढ़ता दिखा ग्राफ़..

सेवा,गैर खाद्य क्षेत्र व कृषि के अतिरिक्त आगे बढ़ने पर हम देख सकते हैं कि खुदरा क्षेत्र में दिया गया ऋण इन क्षेत्रो की अपेक्षा अधिक रहा और आंकड़ों के तौर पर देखें तो यह आँकड़ा 29.1% है जो कृषि के क्षेत्र की अपेक्षा काफी अधिक है।

उद्योग क्षेत्र को दिया गया सर्वाधिक ऋण…

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा ऋण उद्योग क्षेत्र में दिया गया और इसका आँकड़ा कुल ऋण का 39.3 प्रतिशत है।यहाँ पर यह कहना उचित नही होगा कि यह ऋण दिया गया अथवा जान बूझकर उद्योग पतियों ने अवसर का लाभ उठाते हुये अधिक मात्रा में ऋण लिया।
बहरहाल यह आँकड़े रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये गये हैं जिनमे सबसे बड़ा आँकड़ा उद्योग क्षेत्र का और सबसे कम कृषि क्षेत्र का है।

Share
Published by

Recent Posts