यूपी : सातवें और अंतिम चरण का मतदान कल सात मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर

Published by

यूपी का चुनाव अपने आखिरी दौर में पहुंच चुका है। सोमवार को 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा। सोमवार सुबह 7 बजे से प्रदेश की 54 सीटों पर शाम 6 बजे तक मतदान होगा। निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। इस चरण में प्रदेश सरकार के सात मंत्रियों की भी परीक्षा होनी है।

वाराणसी समेत नौ जिलों में होगा मतदान

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र और भाजपा के गणमान्य वाले वाराणसी समेत पूर्वांचल के 9 जिलों में मतदान होगा। सातवें चरण के तहत आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही जिलों में मतदान होना है। 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 9 जिलों की 54 सीटों में से भाजपा ने 29, सपा ने 11, बसपा ने 6, अपना दल (एस) ने 4, सुभासपा ने 3 और निषाद पार्टी ने 1 सीट जीती थीं।

इन सीटों पर होगा मतदान

अतरौलिया, गोपालपुर, सगड़ी, मुबारकपूर, आजमगढ़, निजामाबाद, फूलपुर पवाई, दीदारगंज, लालगंज (सु), मेहनगर (सु), मधुबन, घोसी, मुहम्मदाबाद गोहना (सु), मऊ, बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मल्हनी, मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर (सु), मड़ियाहूं, ज़फ़राबाद, केराकत (सु), जखनिया (सु), सैदपुर (सु), गाजीपुर सदर, जंगीपुर, जहूराबाद, मोहम्मदाबाद, जमनिया, मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा, चकिया (सु), पिंडरा, अजगरा (सु), शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, सेवापुरी, भदोही, ज्ञानपुर, औराई (सु), छानबे (सु), मिर्जापुर, मझवा, चुनार, मड़िहान, घोरावल, रॉबर्ट्सगंज, ओबरा (सु), दुद्धी (सु) सीट पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इन 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे।

योगी सरकार के सात मंत्रियों की साख दांव पर

सातवें चरण में योगी सरकार के पांच वर्तमान मंत्रियों की भी अग्नि परीक्षा होनी है। कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर वाराणसी की शिवपुर सीट से मैदान में है जहां उनके खिलाफ सुभासपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अरुण राजभर मैदान में है। वही राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रवींद्र जायसवाल वाराणसी उत्तर, नीलकंठ तिवारी वाराणसी दक्षिण, गिरीश यादव जौनपुर, रमाशंकर सिंह पटेल मडि़हान सीट, संगीता बलवंत गाजीपुर सदर और संजीव गोंड ओबरा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

लोगों की निगाहें पूर्व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान पर भी होगी जो चुनाव से ऐन पहले सपा में शामिल हो गए थे। चौहान मऊ की घोसी विधानसभा सीट से सपा के उम्मीदवार हैं। तो वही इस बार सपा गठबंधन का हिस्सा बनकर चुनाव लड़ रहे सुभासपा के अध्यक्ष
ओमप्रकाश राजभर पर भी होंगी जो गाजीपुर की जहूराबाद सीट से ताल ठोक रहे हैं।

75 महिला प्रत्याशी आजमा रहीं किस्मत

अगर इस चरण के प्रत्याशियों की शिक्षा के बात करें तो 214 उम्मीदवार पांचवी से 12वी के बीच पढ़ाई की है। 346 ग्रेजुएट और उससे अधिक पढ़े हैं। 30 उम्मीदवारों को सिर्फ अक्षर ज्ञान है और 4 तो साक्षर भी नहीं है। इसके साथ ही सातवे चरण में 75 महिला प्रत्याशी भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है।

कितनी सीटों पर लड़ रहे हैं दल

कितनी सीटों पर लड़ रहे हैं दल
प्रदेश की इन 54 सीटों पर गठबंधन के तहत बीजेपी ने 48 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के खाते में भी तीन तीन सीटें गई है।

वही सपा गठबंधन से सपा ने 25 सीटों पर अपने प्रत्याशी दिए हैं। वही सुभासपा ने 7 और अपना दल कमेरवादी ने 2 सीटों चुनाव लड़ रही है।

Share
Published by

Recent Posts