चक्रवातों के नाम किस प्रकार  और क्यों रखे जाते हैं.

Published by

चक्रवातों का नामकरण अध्ययन की सुविधा के लिए किया जाता है. किसी दो स्थानों पर एक समय में या एक ही स्थान पर एक से अधिक चक्रवात विकसित होते हैं तो अध्ययन की सुविधा के लिए उनके नाम करण की आवश्यकता पड़ती है .

इससे वैज्ञानिक को मीडिया तथा आपदा प्रबंधन को याद रखने में सहायता मिलती है इसलिए चक्रवातो के नामकरण की आवश्यकता पड़ती है. आम जनता को समझने में आसानी होती है और वह अलर्ट हो जाते हैं.

पहले अमेरिका में फेमस  महिलाओं पर चक्र बातों का नामकरण कर दिया जाता था फिर 1979 में अमेरिका ने महिला और पुरुष दोनों के नाम पर चक्रबातों का नामकरण करना शुरू किया बारी बारी से एक  बार पुरुष और  एक बार महिला के नाम से चक्रवात का नाम रखा जाने लगा. चक्रवात दो का नामकरण करने वाली एक 8 देशों की लिस्ट में amphan सबसे अंत का तूफान था.

वर्ष 2000 में 8 देशों ki सूची जो चक्रवात का नामकरण करते हैं

वर्ष 2000 में डब्ल्यूएचओ/ ESC AP( Vishwa Mausam Vigyan Sangathan/ asia-pacific ke liye sanyukt Rashtra Arthik aur Samajik Aayog) नामक राष्ट्रीय के एक समूह है जिसमें बांग्लादेश ,भारत ,मालदीव म्यांमार ,ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल थे, ने देश में चक्रवातो के नामकरण करने का निर्णय लिया. अंग्रेजी के अल्फाबेट के क्रम में लगे देशों की इस सूची में बताया गया है कि जो तूफान आ चुके हैं और जो आने वाले हैं उनका नाम किससे सूची में लिखित है अभी हाल ही में अरब सागर में toukte चक्रवात आया जिसका नामकरण म्यांमार ने किया.

चक्रबातों का नामकरण करने वाले तेरह देश की सूची

वर्ष 2018 में ईरान कतर सऊदी अरब यमन यूएई  आदि देश शामिल हुए. ए  तेरह देश 13-13 नामों की सूची बनाते हैं और क्षेत्रीय मौसम विज्ञान के केंद्रों को भेजते हैं जैसे ही चक्रवात आने की स्थिति बनती है उस लिस्ट से अल्फाबेटिक ऑडर के हिसाब से नाम दे दिया जाता है. हिंद महासागर के चक्कर बातों का नाम रखने में खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि यहां के चित्रों में जाति धर्म की व्यवस्थाएं पाए जाते हैं इसलिए खास और अहम ख्याल रखा जाता है कि किसी जाति धर्म राजनीति  में किसी को ठेस ना पहुंचे. नामकरण में इसका भी खास ख्याल रखा जाता है कि नाम साधारण छोटा और आसान हो अंग्रेजी के 8 अक्षरों से अधिक ना हो.

ऑस्ट्रेलिया में भ्रष्ट नेताओं के  नाम पर चक्रबातों नामकरण किया जाता था.

Share
Published by
Tags: cyclome

Recent Posts