Valentine Day : इन देशों में वैलेंटाइन डे मनाना गैरकानूनी, पकड़े जाने पर होती है कड़ी सजा

Published by
Valentine Day

Valentine Day : इश्क करने वालों के लिए फरवरी का महीना साल के अन्य महिनों की तुलना में बडा ही खास होता है। क्योंकि इस महीने की 14 तारिख को लवर्स हर साल वैलेंटाइन डे मनाते है। इस मौके को अपने पार्टनर को चॉकलेट, गिफ्ट्स, फूल और कार्ड देकर मनाते हैं। साथ ही कुछ प्रेमी तो इस दिन को खास और यादगार बनाने के लिए विदेश का दौरा भी करते हैं। देश के बड़े बड़े शहरों से लेकर विदेशों तक इन दिनों हमें प्रेमी युगल घूमते हुए नजर आएंगे। हालांकि, दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगाया गया है,

ऐसा इसलिए क्योंकि यह उनके धर्म का हिस्सा नहीं है। दुनिया में 6 देश ऐसे हैं जहां पर म वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन को बैन किया हुआ है। इतना ही नहीं इस कानून का उल्लंघन करने वालों को यानी वेलेंटाइन डे मनाते हुए पकड़े जाने वाले लोगों को कड़ी सजा तक भुगतनी पड़ती है। तो चलिए जानते हैं उन 6 देशों के बारे में , जहां वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना अपराध है।

मलेशिया में Valentine Day मनाना एक बहुत बडा रिस्क –

मलेशिया एक ऐसा मुल्क है, जहां 2005 से इस्लाम धर्म को फोलो करने वाले लोगों के लिए वैलेंटाइन डे मनाना बैन किया हुआ है। इतना ही नहीं बल्कि इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कहीं भी बाहर जाना भी लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ा रिस्क है। 2012 की ही बात है एक होटल में वेलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन हो रहा था। पुलिस को इस बात की खबर मिली और उन्होंने होटलों में तोड़-फोड़ भी की थी और 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया था।

सऊदी अरब में Valentine Day टाइन डे मनाने पर मिलती है सजा-

सऊदी अरब में भी हर साल वहां साम्राज्य के रोकथाम आयोग के अधिकारी वैलेंटाइन डे मनाने वालों पर अपना शिकंजा कसते हैं। यहां पर जो लोग वैलेंटाइन का सेलिब्रेशन करते थे, उनके सामानों को जब्त कर लिया जाता था। इस देश के कानून के मुताबिक वेलेंटाइन डे मनाने वाले लोगों को गिरफ्तार कर सजा दी गई।

पाकिस्तान में Valentine Day मनाने पर बैन


लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का हाई कोर्ट कहता है कि वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ है। वहां पर सार्वजनिक स्थलों पर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने पर बैन लगाने वाला पाकिस्तान हालिया देश है।

ईरान में Valentine Day के बजाय मनाया जाता है मेहरगन-

ईरान का शुमार भी इस्लामिक देश में होता है, यहां पर धार्मिक मौलवियों का राज है। इस देश में सभी वैलेंटाइन डे के उपहारों और वुस्तुओं के उतपादन पर रोक लगा दी गई है। यहां तक की इस देश में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेशन के प्रचार करने पर भी रोक लगाई गई है। किंतु, इस देश में वेलेंटाइन डे को मेहरगन से बदलने का प्रस्ताव किया गया है। मेहरगन ईरान का एक प्राचीन त्योहार है , जो इस्लाम की शुरूआत से पहले ईरान के लोग मनाते थे।

नेशनल हाईवे पर पानी चढ़ने से हादसे में आदमी की मौत, आखिर कौन है जिम्मेदार

शिल्पा शेट्टी, उनकी बहन शमिता शेट्टी और मां सुनंदा शेट्टी के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में सम्मन जारी, जानिए क्या है पूरा मामला

इंडोनेशिया में Valentine Day मनाने पर मामूली प्रतिबंध

वैसे तो इंडोनेशिया ऐसा कोई भी कानून नहीं है, जो देश में वेलेंटाइन डे मनाने को बैन करता हो। किंतु, देश के कुछ क्षेत्रों जैसे सुराबाया और मकासर में लोगों छोटे-छोटे प्रतिबंध लगाते हैं।

उज्बेकिस्तान में Valentine Day की बजाय मनाया जाता है नायक बाबर का जन्मदिन

उज्बेकिस्तान अपने अभूतपूर्व और लंबे इतिहास और अलग-अलग तरह की संस्कृति के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस देश में भी साल 2012 में वैलेंटाइन डे जैसा उत्सव मनाने को लेकर एक आदेश पारित किया गया था। उज्बेकिस्तान में लोग चौदह फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने के बजाय अपने देश के नायक बाबर का जन्मदिन मनाते हैं।

Recent Posts