Sealand: दुनिया का अनोखा देश, जहां रहते हैं सिर्फ 27 People, सिर्फ 2 फ्लैट जितनी है जगह

Published by
Sealand

Sealand: दुनिया का सबसे छोटा देश है जैसा कि वह ऐसा होने का दावा करता है. सीलैंड उत्तरी सागर में ब्रिटिश क्षेत्रीय जल के पास स्थित है. आइए इस देश के बारे में एक नजर डालें.

वर्ल्ड का सबसे छोटा देश

दुनिया का सबसे छोटा देश Vatican City नहीं है, बल्कि उत्तरी सागर में स्थित इस छोटे से अपतटीय platform को सीलैंड (Sealand) के नाम से जाना जाता है. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह चारों तरफ से समुद्र से घिरी हुई भूमि तट है.

वैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी को माना जाता है अगर बात करें सिलेंडर की तो इसे अभी सबसे छोटा देश होने का मान्यता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त नहीं है. तो आइए दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जानते हैं और इस देश की सबसे बड़ी खासियत बात यह है जिसे सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि कोविड के एक भी मामले इस देश में नहीं आए थे.

आइए जानते हैं Sealand के बारे में

Sealand

आपको यह भी बता दें कि यहां के प्रिंस माइकल बेट्स (Michael Bates) हैं. दो सितंबर 1967 को इसे माइक्रोनेशन के तौर पर घोषित किया गया था. अगर इसके एरिया के बारे में बात की जाए तो कुल 0.004 KM sq (0.0015 sq mi)  है. यहां की कथित मुद्रा  Sealand Dollar के सिक्के और डाक टिकट है. सीलैंड दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था. इसका उपयोग सेना और नौसेना के fort के रूप में किया जाता था. यह United Kingdom के सीमा के बाहर स्थित था, इसलिए युद्ध समाप्त होने के बाद इसे ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए था, नहीं किया गया.

द्वितीय विश्व युद्ध के समय 1943 में, यूके सरकार द्वारा HM Fort Roughs का निर्माण मौनसेल फोर्ट्स  के form में किया गया था. मौनसेल फोर्ट्स mainly आस-पास के मोहल्लों में महत्वपूर्ण shipping लेन्स के खिलाफ बचाव के रूप में उपयोग किया जाता है. यह jerman माइन-लेइंग एयरक्राफ्ट के खिलाफ काफी उपयोगी था. इन Maunsell Forts को 1956 में बंद कर दिया गया था.

गांव का रहने वाला 12वीं पास एक लड़का यूट्यूब पर विडियो देख देख बन गया वैज्ञानिक

 55 साल की उम्र में महिला ने दिया 3 बच्चों को जन्म, शादी के 35 सालों से था मां बनने का इंतजार

1967 में sealand पर पैडी रॉय बेट्स का कब्जा था. उन्होंने समुद्री डाकू radio प्रसारकों से इसका दावा किया और इसे एक संप्रभु देश  के रूप में घोषित किया. हालांकि, पिछले 54 सालों से यह uk सरकार की अवहेलना में काम कर रहा है. सीलैंड  एक विवादित माइक्रोनेशन है. यह अपने क्षेत्र के रूप में Suffolk  समुद्री तट से 12 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां सीलैंड के प्रिंस और उनकी बेटे की  मुहर भी है.

बेट्स के खिलाफ British सरकार का केस

Sealand

1968 में, ब्रिटिश मैं काम करने वालों ने  अपने नौवहन बोया की  सर्विस के  लिए सीलैंड की रियासत में एंट्री करने का प्रयास किया. बेट्स ने कुछ चेतावनी शॉट फायर करके उन्हें डराने धमकाने की कोशिश की. हालांकि, उस समय वह एक british से संबंधित विषय था इसलिए उसे uk कोर्ट ने तलब किया था. उन्हें कोई दंड नहीं दिया गया था क्योंकि अपराध 3 समुद्री मील  सीमा से बाहर था और इस प्रकार case आगे नहीं बढ़ सका.

बेट्स ने Sealand में मुद्राओं और पासपोर्ट के साथ एक संविधान, एक राष्ट्रीय ध्वज और national anthem पेश किया था. अगर हम बात करें यहां के जनसंख्या की तो यहां रहने वाले सिर्फ 27 लोग हैं यानी यहां की पूरी जनसंख्या 27  है.

Recent Posts