TATA IPL: अंक तालिका में नम्बर -1,ऑरेंज और पर्पल कैप होल्डर भी इसी टीम के, जानें कौन है वो टीम

Published by
TATA IPL

TATA IPL: टाटा आईपीएल इस वक्त अपने शबाब पर है। टीमों के बढ़ने से मैचों की संख्या भी बढ़ी है। जहां हर एक फ्रेंचाइजी अपनी टीम को लेकर आशान्वित है और अंक तालिका में नम्बर-1 देखना चाहती है वहीं कई बार उसे मायूसी भी मिलती है जब टीम उसकी अपेक्षाओं के अनुरूप टूर्नामेंट में प्रदर्शन नहीं कर पाती है। टाटा आईपीएल के इस 15 वें सीजन का पहला पखवाड़ा निकल चुका है। जहां कई दिग्गज टीमें अपनी पहली जीत के इंतज़ार में हैं वहीं कुछ टीमें ऐसी भी हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाकर न सिर्फ वाहवाही बटोरी है बल्कि पॉइंट्स टेबल पर भी उछाल जारी रखी है।

हम आज एक ऐसी ही टीम के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए टूर्नामेंट में अब तक कुछ भी गलत नहीं हुआ है और कह सकते हैं कि इस टीम की पांचों उंगलियां घी में हैं।

TATA IPL में परफॉर्मेंस में “रॉयल्स” है ये टीम

TATA IPL

जी हाँ हम बात कर रहे हैं आईपीएल टूर्नामेंट के पहले विजेता की। दिवंगत शेन वार्न की कप्तानी वाली उस टीम की जो 2008 में आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी। हम बात कर रहे हैं रॉयल्स परफॉर्मेंस करने वाली राजस्थान रॉयल्स की। सितारों से सजी इस टीम की खासियत रही है अंत तक लड़ने की यद्यपि पिछले कुछ सीजन इस टीम के बेहद खराब रहे हैं।

TATA IPL इतिहास में ऐसा रहा है RR का अब तक सफर

TATA IPL

TATA IPL के शुरुआती साल जैसा प्रदर्शन यह टीम बाद के सालों में दोहरा नहीं पाई। जहां अगले 4 सीजन यह टीम कुछ खास नहीं कर पाई वहीं 2013 में कमबैक करते हुए यह Qualifier-2 तक पहुंची । यद्यपि फाइनल खेलने का इसका सपना अधूरा ही रहा । अगले सीजन में तमाम कोशिशों के बाद भी टीम 5 नम्बर पर रही । 2015 में शेन वाटसन की कप्तानी वाली यह टीम प्लेऑफ तक पहुंचने में सफल रही लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ पाई। 2016 का सीजन इस टीम के लिए कयामत लेकर आया जब स्पॉट फिक्सिंग मामले में BCCI ने CSK के साथ RR को भी 2 साल के लिए BAN कर दिया।

2018 में जब यह टीम कमबैक करते हुए मैदान पर उतरी तब यह पूरी तरह से बदली हुई टीम थी। अब पहले जैसा कुछ न था और इसका असर भी टीम के खेल में पड़ा। हालांकि टीम चौथे नम्बर पर रही। 2019 में भी इस टीम का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा और टीम पॉइंट्स टेबल में नीचे से दूसरे नम्बर पर रही। 2020 का सीजन अब तक के उसके सारे सीजन्स से अधिक शर्मनाक रहा जब टीम 8 वें नम्बर पर रही । पिछला सीजन भी इस टीम का कमोबेश ऐसा ही रहा और यह टीम 14 में सिर्फ 5 मैच ही जीत सकी।

इस सीजन में दिख रही है निरन्तरता

TATA IPL

बता दें कि अब तक हुए टूर्नामेंट में पॉइंट्स टेबल पर राजस्थान रॉयल्स की परफॉर्मेंस रॉयल रही है और अब तक इसने 4 में से 3 मैच जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है। बता दें कि संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम का इस साल प्रदर्शन स्थिरता भरा रहा है।

TATA IPL

पर्पल और ऑरेंज कैप होल्डर भी “रॉयल्स” हैं

TATA IPL

बता दें कि ऑरेंज कैप होल्डर राजस्थान रॉयल्स टीम के ओपनर जोश बटलर हैं जिन्होंने अब तक 1 शतक और 72 की औसत से 4 मैचों में 218 रन बनाये हैं । उन्होंने फिर से यह साबित किया है कि RR फ्रेंचाइजी उन्हें क्यों पसंद करती है।

एसिड अटैक होने के बाद भी इतना जिन्दा दिली से जी रही ये लड़कियाँ 

Maharashtra Navnirman Sena का शिवसेना भवन में हनुमान चालीसा पाठ और आदित्य ठाकरे का MNS पलटवार, कहा मृत प्राय, पार्टी को जीवित करने का पुन प्रयास

टूर्नामेंट के 20 मैचों के बाद ऑरेंज कैप प्रतियोगी

TATA IPL

यदि पर्पल कैप की बात की जाए तो अब तक के टूर्नामेंट में यह कैप भी राजस्थान रॉयल्स टीम के एक खिलाड़ी के पास है। यह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि RCB से आये युजवेंद्र चहल हैं जिन्होंने अब तक 4 मैचों में 11 विकेट चटका लिए हैं।

पर्पल कैप प्रतियोगियों की सूची(20 मैच)

TATA IPL

देखना होगा कि राजस्थान अपनी इस रॉयल्स परफॉर्मेंस को जारी रख पाती है या नहीं।

Recent Posts