Categories: Viral News

Sahara India Refund: Sahara India में अभी तक फंसे पैसों की ब्याज सहित होगी वापसी, Company ने दी बड़ी जानकारी

Published by

Sahara India Refund: सहारा इंडिया में अगर आपका पैसा फंसा हुआ है। तो ये खबर आपके काम की है। Sahara India से निवेशकों का पैसे वापस कराने पर सरकार की नजर है। वहीं दूसरी तरफ सहारा इंडिया ने एक चिट्ठी के माध्यम से निवेशकों के पैसे की जानकारी दी है। देश के विभिन्न हिस्सों में सहारा इंडिया के करोड़ों निवेशक अपने पैसे पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। सरकार की सख्ती के बाद से आपनी रकम की आस लगाए निवेशक लगातार अपने नजदीकी कार्यालय एवं जिला प्रशासन के कार्यालय पहुंचकर पैसा वापस दिलाने की Demand कर रहे हैं।

Sahara India Refund

25000 करोड़ निवेशकों का पैसा SEBI के पास जमा है

तमाम कोशिशों के बावजूद निवेशकों को रकम वापस नहीं मिल पाई है। बीते दिनों सहारा ने अलग-अलग समाचार पत्रों में एक लेटर जारी करके यह कहा कि वह यानी कि सहारा भी सेबी से पीड़ित है। हमसे दौड़ने के लिए कहा जाता है लेकिन हमें बेड़ियों में जकड़ कर रखा गया है। हालांकि चिट्ठी के माध्यम से सहारा ने यह बताया कि निवेशकों का पैसा अब सेबी के पास है। सहारा ने सेबी पर निवेशकों के 25000 करोड़ रुपए रखने की बात कही है। पहले भी सहारा की ओर से यह जानकारी निवेशकों को दी जा चुकी हैं।

Sahara India Refund

9% ब्याज के साथ भुगतान करने का आदेश

बिहार के गोपालगंज जिले में कंज्यूमर फोरम ने Sahara India को जमा की गई राशि का भुगतान 9 फ़ीसदी ब्याज के साथ करने का आदेश दिया है। आयोग ने वादी को हुई शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक क्षति के लिए 10 हजार रुपए के अलावा मुकदमे का खर्च भी देने की बात कही। हालांकि वादी ने अपने याचिका में यह कहा कि सहारा की ओर से दिए गए प्लान का समय पूरा होने के बाद से भी राशि का भुगतान नहीं किया है।

यह जानकारी वित्त मंत्री ने दी

दूसरी ओर सरकार भी सहारा के निवेशकों का पैसा वापस दिलाने के लिए प्रयासरत हैं। बीते महीने में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सदन में यह बताया था कि सेबी को महज महज 81.70 करोड़ रुपये के लिए 53,642 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट Original Brand Certificate / Passbook से जुड़े 19,644 आवेदन म‍िले हैं। सरकार ने जानकारी दी थी क‍ि शेष आवेदनों का SIRECL & SHICL की तरफ से दिए गए दस्तावेज में Record का पता नहीं चल पा रहा है।

Sahara India Refund

पैर में चप्पल तक नही, घूम घूम कर भगवान की फोटो बेचते हैं, और हूबहू कुमार सानू की आवाज में गाते हैं

अब भारत से नेपाल जाना होगा मुश्किल, नेपाली सरकार ने जारी किए नये नियम

Sahara India Refund कितने पैसों का किया गया है

रिफंड के बारे में आपको जानकारी देते हुए यह बता दें कि 31 अगस्त 2012 के दिन Supreme Court ने एक आदेश दिया था। इसमें यह कहा गया था कि लोगों को उनके पैसे वापस दिए जाएं। लेकिन इस आदेश के बाद से अभी तक सेबी ने सभी ओरिजिनल निवेशकों का पता नहीं लगा पाई है। सुप्रीम कोर्ट के 31 अगस्त 2012 के आदेश के बाद से सहारा इंडिया ने निवेशकों से जमा की गई 25,781.37 करोड़ की मूल राशि के बदले 31 दिसंबर, 2021 तक SEBI Sahara Refund खाते में सिर्फ ₹15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

वित्त राज्य मंत्री के द्वारा दी गई जानकारी से पता चला

Sahara India Refund, दरअसल राशि के बारे में वित्त राज्य मंत्री के द्वारा दी गई जानकारी से यह पता चला है कि सेबी को कुल 81.70 करोड़ रुपए की कुल मूल राशि के लिए 53,642 मूल Brand Certificate / Passbook से जुड़े कुल 19,644 आवेदन मिले हैं। SEBI ने कुल 138.07 करोड़ रुपए यानी कि मूलधन के रूप में 70.09 करोड़ रुपये और ब्याज के रूप में 67.98 करोड़ रुपये की कुल राशि के लिए 48,326 मूल Brand Certificate / Passbook वाले 17,526 पात्र बॉन्डधारकों के संबंध में Refund किया है।

Recent Posts