Categories: सेहत

Heat Rash से मिलेगी राहत,बस करना होगा यह उपाय… पढ़िये पूरा लेख और जानिये लक्षण तथा बचाव के उपाय

Published by
Heat Rash

Heat Rash: त्वचा में होने वाली बीमारियों मे से एक घमौरी भी है जो एक तरफ तो असहनीय कष्ट देती है तो दूसरी तरफ स्किन को भद्दा कर देती है,ऐसे में जरूरी हो जाता है कि इससे बचने और इसे दूर करने के उपाय जाने जायें, आज हम आपको घमौरी में बारे में विस्तार से बतायेंगे आप हमारे साथ अंत तक बने रहें ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

कब होती है घमौरी

Heat Rash

वैसे तो किसी भी रोग का कोई समय नहीं होता है ,बदलते मौसम में कभी भी कुछ भी हो जाता है फिर भी मोटे तौर पर बात करें तो घमौरी मुखयतः गर्मी के मौसम में होती है जब तापमान बहुत ही ज्यादा उमस वाला होता है,अतः गर्मी का मौसम आने से पहले हमें उमस से बचने के उपायों को सोंच लेना चाहिये ताकि घमौरी जैसे विकारों से बचा जा सके।

क्यों होती है घमौरी

Heat Rash

अब आप यह समझ लीजिये की घमौरी होती क्यों है तो आपको बता दें की गर्मी में लगातार शरीर के रोम छिद्रों से पसीना व अन्य मल बाहर निकलता रहता है ऐसे में कभी-कभी पसीने की ग्रंथियाँ बन्द हो जाती हैं,पसीने की ग्रंथि बन्द होने पर स्किन में घमौरी फूट पड़ती है।

क्या होते हैं लक्षण

Heat Rash

घमौरी मुख्यरूप से त्वचा से सम्बंधित रोग है और इसमें शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने उभर आते हैं,इनमे तेज जलन और खुजली होती है,यह इतना कष्टदायी होते हैं कि सोना भी मुश्किल हो जाता है।

घरेलू उपायों से ही ठीक करें घमौरी

Heat Rash

चूंकि घमौरी के मूल में गर्मी होती है अतः अगर आपको कभी घमौरी हो जाये तो आप उसे घरेलू उपायों से ठीक करना चाहिये,अंग्रेजी दवा नहीं लेनी चाहिये क्योंकि अंग्रेजी दवा ख़ुद गर्म होती है,हम आपको घमौरी से निपटने के चार उपाय बता रहे हैं आप इन्हें आजमा सकते हैं।

प्रयोग करें आइस पैक

Heat Rash

अगर आपको घमौरी हुई है और आप उन्हें दूर करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आइस पैक का प्रयोग करना चाहिये, आइस पैक का मतलब है कि बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े एक पॉलिथीन में लेकर उन्हें प्रभावित स्थान के आस-पास प्रयोग करना चाहिये,इससे आपको जल्द राहत मिल जायेगी।

मुल्तानी मिट्टी भी है कारगर

Heat Rash

आपके पास दूसरा ऑप्शन मुल्तानी मिट्टी है,आपको पता है, की मुल्तानी मिट्टी ठंढी होती है इसे आप पानी मे मिलाकर इसका घोल बनाकर प्रभावित स्थान पर लेप लगा सकते हैं यह भी आपको घमौरी के प्रकोप से राहत देगा।

चन्दन भी है, फायदेमंद

आप जानते हैं कि चन्दन बहुत ठंढा होता है अतः लाज़मी है की चन्दन आपको राहत दे सकता है अतः अगर आपके पास चन्दन उपलब्ध है तो आप चन्दन का लेप भी लगा सकते हैं,यह भी आपको घमौरियों से राहत देगा।

यकीन नही होता ऐसे भी सरकारी स्कूल हैं, प्राइवेट स्कूल फेल हैं इस सरकारी स्कूल के आगे

Ladies Shirt में बटन बायीं तरफ क्यों होते हैं? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान..

एलोवेरा का भी कर सकते हैं प्रयोग

एलोवेरा

आजकल एलोवेरा तो घरों में प्रयोग होता ही है,यह एक बहुत ही बेहतरीन औषधि है अगर आप घमौरी से परेशान हैं तो आप एलोवेरा का रस प्रभावित स्थान पर लगाकर घमौरी से छुटकारा पा सकते हैं।

तो यह हैं घमौरी के बारे में कुछ खास बिंदु,आप इनका प्रयोग कर घमौरी के प्रकोप से बच सकते हैं,उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Recent Posts