Categories: ज्ञान

Ratan Tata का जवाब नहीं, हवा में खराब हो गया था प्लेन का Engine, जानिए इनके बारे में

Published by
Ratan Tata

Ratan Tata: ऐसे बिजनेस मैन है जो लाखों लोगों के लिए आइकॉन और प्रेरणा स्रोत हैं। टाटा ग्रुप के Chairman Emeritus रतन टाटा की जीवनी से हर कोई कुछ न कुछ सीखता है। चाहे वह कंपनी को आसमान की ऊंचाइयों से भी आगे पहुंचाना हो या फिर समाज के बेसहारों की मदद करना हो। यह कंपनी हर क्षेत्र में आगे ही रही है।

Ratan Tata की जिंदगी के छोटे बड़े सभी किससे सुनना तथा पढ़ने के लिए हम आतुर रहते हैं। कुछ दिन पहले ही रतन टाटा ने पियानो सिखाने की तमन्ना जाहिर की थी तथा लोगों की नजरों में उनके प्रति सम्मान और भी बढ़ गया था। अविवाहित रतन टाटा चार बार शादी करते करते रह गए।

पायलट का भी लाइसेंस है

Ratan Tata

बिजनेसमैन तथा समाजसेवी रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेंस भी है। यह बहुत कम लोग जानते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रतन टाटा को 17 वर्ष की उम्र में ही पायलट लाइसेंस मिला था।

पहली बार मैंने सिर्फ Circuit Training & Landing प्रैक्टिस की तो यह आसान था। दूसरी बार मैं अपनी 3 सहपाठियों के साथ था। हम लोग Cornell के पास उड़ रहे थे तथा हवाई अड्डे से 9 मील दूर पर थे व जैसे तैसे हमने लैंडिंग की थी रतन टाटा के शब्दों में।

कॉलेज के दिनों में Ratan Tata हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए बाल बाल बचे

Ratan Tata

Ratan Tata कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए भी बाल-बाल बचे थे। एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे रतन टाटा तथा उसकी इंजन में कुछ खराबी आ गई थी। रतन टाटा ने बताया कि वह पानी के ऊपर उड़ रहे थे तथा जमीन के छोर पर जैसे तैसे लैंडिंग कराई थी।

Ratan Tata जब हवा में जब प्लेन का Engine खराब हो गया

Ratan Tata

टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा एक खौफनाक घटना को साझा किया है। जब वह 3 मुसाफिरों के साथ प्लेन में सफर कर रहे थे तथा उसके इंजन खत्म हो गई। वह कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाने के दौरान उसके इंजन फेल हो जाने की कहानी सुनाते हैं।

जानिए इन ट्रांसजेंडर के बारे में, वादा है आपका भी नजरिया बदलेगा

अगर चेक करना चाहते है अपनी पर्सनैलिटी, तो देखे ये तस्वीर, बताए आपको पहले क्या दिखा..

Ratan Tata

रतन टाटा से जब पूछा गया

जब उनसे पूछा यह गया कि क्या वह उनका मौत सबसे करीबी अनुभव था। तो उन्होंने यह कहा कि नहीं मुझे नहीं लगता कि वह मौत के करीब का मामला था। मैं यह नहीं कह सकता कि इंजन खराब हो गया था। मुझे यह लगता है कि क्या होगा कि फ्यूल टैंक में पानी घुस गया होगा। इसीलिए इंजन बंद पड़ गया फिर वहां अचानक चालू हो गया तथा फिर से बंद चालू होता रहा। हालांकि मैं इंजन का पावर वापस लाने की कोशिश कर रहा था क्योंकि मुझे इस बात की चिंता थी कि हम जल्दी ही अनियंत्रित होने वाले थे। मैं उसे गिरा सकता था जो मुझे दिख रहा था। इसीलिए मैंने उसे जमीन पर उतार लिया।





Recent Posts