Categories: देश

New Income Tax Rules: 1 अप्रैल से देश के कई टैक्स नियम कानून में बदलाव, जाने आपकी जिंदगी में होने वाले बदलाव

Published by
New Income Tax Rules

New Income Tax Rules: आज यानी कि 1 अप्रैल 2022 मैक्सिमम लोगों के लिए यह एक सामान्य तारीख होगी। लेकिन आज से ही आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं क्योंकि आज से ही नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है। आपको बता दें कि नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही यानी कि 1 अप्रैल से देश के कई नियमों कानून में बदलाव लागू हो जाते हैं। इस बदलाव का असर सीधे-सीधे देश के सभी वर्गों पर पड़ता है। अब चाहे वो कोई निम्न वर्ग का व्यक्ति हो या फिर उच्च वर्ग का व्यक्ति हो।

आज से यह जो बदलाव होने जा रहे हैं उनमें बैंकिंग सेवाएं, महंगाई, टैक्स जैसी कई अहम चीजें भी शामिल है। जिसका आप पर सीधा असर पड़ेगा। आपको यह बताते चलें कि आज से होने वाली कई बदलावों को लेकर बजट 2022- 23 में ऐलान कर दिया गया था, जो आज से लागू हो रहे हैं।

New Income Tax Rules के तहत टैक्स प्रोविडेंट फंड पर चुकाना होगा

आप भी अगर किसी कंपनी में नौकरी करते हैं। तो आप भी प्रोविडेंट फंड यानी कि पीएफ के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे। यदि आपका भी सालाना भी अपने 2.5 लाख रुपए से ज्यादा है। तो आपको उस पर टैक्स चुकाना होगा।

New Income Tax Rules के तहत गाड़ियां महंगी हो जाएंगी


देश की आम जनता को आज से ही मनाई के नए झटके लगने शुरू हो जाएंगे। देश की तमाम वाहन निर्माता कंपनियां आज से ही अपनी गाड़ियों की कीमतों में दो से चार प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर रही है। इनमें से बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, टोयोटा, टाटा मोटर्स जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

New Income Tax Rules के तहत इलाज आज से मांगा हो जाएगा


बता दे, कि पहले के मुकाबले अब इलाज कराना और भी महंगा हो जाएगा। 1 अप्रैल 2022 की प्रमुख दवाइयों की कीमतें 10 प्रतिशत तक महंगी हो जाएंगी। इनमें से तमाम पेन किलर्स, एंटीबायोटिक और एंटी वायरस समेत कुल 800 दवाइयां शामिल है।

New Income Tax Rules के तहत महंगा होगा टोल टैक्स


1 अप्रैल 2022 से ही नेशनल हाईवे पर सफर करना और भी महंगा हो गया है। एनएचएआई टोल टैक्स में ₹10 से 65 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि टोल से गुजरने वाले हल्के वाहनों को पहले के मुकाबले 10 रुपए तथा भारी कमर्शियल वाहनों को पहले के मुकाबले 65 रुपए अधिक टोल टैक्स देना होगा।

मैचुअल फंड के भुगतान के नियम में भी बदलाव


New Income Tax Rules आप अगर मैचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। तो आप अब चेक, ड्राफ्ट या फिर अन्य किसी भी फिजिकल शोर से पेमेंट नहीं कर पाएंगे। 1 अप्रैल 2022 से ही मैचुअल फंड में निवेश की पेमेंट करने के लिए यूपीआई तथा नेट बैंकिंग का ही उपयोग कर पाएंगे।

कोविड-19 के इलाज पर ही टैक्स छूट


New Income Tax Rules कोविड-19 का इलाज कराने के लिए अगर कोई कर्ज लिया है तो उस पर टैक्स की छूट भी मिलेगी। इसके अलावा कोविड-19 के कारण से यदि किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है। तो उसकी नामिनी को मिलने वाले 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा। लेकिन यह मरीज की मृत्यु के बारे महीने के अंदर प्राप्त की गई हो।

इतने आवारा कुत्तों को अपने घर में, क्यों कैद रखी है ये लड़की

75 साल बाद मुसलमानों ने कश्मीरी पंडितों को सौंपी शारदा पीठ की जमीन

महंगा जेट फ्यूल हुआ


New Income Tax Rules हवाई जहाज में उपयोग होने वाला जेट फ्यूल भी आज से मांगा हो गया है। जेट फ्यूल यानी कि एटीएफ के दामों में आज से दो प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके बाद से यह 1,10,666 रुपए किलो लीटर से बढ़कर 1,12,925 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई है।



आज से क्रिप्टोकरंसी पर लगेगा टैक्स



New Income Tax Rules क्रिप्टो करेंसी या फिर वर्चुअल सेट की खरीद-फरोख्त पर टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। हालांकि क्रिप्टो करेंसी से होने वाले फायदे पर आपको आज से ही 30 प्रतिशत का टैक्स चुकाना होगा।

New Income Tax Rules






Recent Posts