Categories: सेहत

Neem & Haldi Tips : नीम और हल्दी के सीक्रेट जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Published by

Neem & Haldi Tips : आप अच्छी तरह जानते हैं कि नीम और हल्दी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है लेकिन कुछ ऐसे सीक्रेट भी हैं शायद जिन्हें आप नहीं जानते होंगे प्राकृतिक चीजों का सेवन स्वास्थ्य जीवन का सीक्रेट माना जाता है इनमें हल्दी और नीम मुख्य है बता दे भारतीय आयुर्वेद नेचुरल चीजों को डाइट में शामिल करने की परामर्श देता है इन्हीं में नीम व हल्दी भी सम्मिलित है।

प्राकृतिक औषधि गुणों से भरपूर होने के कारण रोज सुबह खाली पेट हल्दी और नीम का सेवन करने से नॉर्मल फ्लू से लेकर गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है इसके अलावा यदि आप पिंपल से परेशान हैं तो सुबह नीम की ताजी पत्ती तोड़ कर उसको चबाए इससे आपको बदलाव जरूर नजर आएगा चलिए हम आपको नीम व हल्दी के कुछ फायदे बताते हैं।

Neem & Haldi Tips घातक बीमारियों का है तोड़

भारतीय आयुर्वेद विश्व की सबसे प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति से एक है जिस के फायदे से आप अच्छी तरह वाकिफ हैं भारतीय आयुर्वेद कई घातक बीमारियों को खत्म करने के लिए प्राकृतिक चीजों को दैनिक जीवन में उपयोग करने की सलाह देता है इनमें सबसे प्रमुख हल्दी व नियम है जिसका उपयोग सदियों से दवाइयों के रूप में वह घरेलू नुस्खों के रूप में किया जा रहा है।

Neem & Haldi Tips एंटी ऑक्सीडेंट एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर

आपको बता दें कि नीम और हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबैक्टीरियल जैसे औषधीय गुणों से भरपूर है हर रोज खाली पेट गुनगुने पानी में नीम की पत्तियों का रस और एक चुटकी हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है आपको मालूम हो या तरीका आपको नॉर्मल शुरू से लेकर गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

Neem & Haldi Tips से होगा बैक्टीरिया का अंत

बैक्टीरिया और फंगस से होने वाली बीमारियों को शरीर से दूर रखने में नीम और हल्दी सहायक है बता दें इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल व एंटी फंगल गुड बैक्टीरिया और संगत से लड़ते हैं तथा हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं ऐसे में आप इसका प्रयोग कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

Neem & Haldi Tips वायरल फ्लू से लड़ने में करता है मदद

आपको मालूम हीं है कि बदलते मौसम के साथ सर्दी खांसी जुकाम होना आम बात है लेकिन सही से इलाज ना करने पर आपको समस्या हो सकती है बता दें नीम और हल्दी का सेवन वायरल फ्लू से लड़ने में काफी मददगार होता है हल्दी में स्थित एंटीवायरल गुड फ्लू से जल्द निजात दिलाने में मदद करते हैं।

मजबूत इम्युनिटी का आधार है Neem & Haldi Tips

आपको बता दें नीम हल्दी अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के चलते शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने में आपकी काफी सहायता करते हैं नीम हल्दी का सेवन साथ साथ करने से आपका शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ बीमारियों से लड़ने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाता है।

हुबहू रानू मंडल की आवाज में गाते हैं, हर फीमेल सिंगर की मिमिक्री गजब करते हैं

Lalu Yadav को पापा बोलता है तो वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री का फैन बताता, भिखारी ऑनलाइन पैसे मांगता है दे रहा डिजिटल इंडिया को बढ़ावा

डेड स्किन सेल्स को कम करने में करता है मदद

शायद यह आपको ना मालूम हो कि नीम और हल्दी का सेवन करने से डेड स्किन सेल्स कम होने लगते हैं इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्स करके गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है इसका परिणाम यह होगा कि आपकी स्किन खूबसूरत व गलोविंग नजर आने लगेगी आप हल्दी का लेप लगाकर बॉडी में जमे मैल को बाहर निकाल सकते हैं। आप इन सब का सेवन करने से पहले संबंधित चिकित्सक की परामर्श अवश्य लें।

Recent Posts