Mixed Dose Study : देश मे शुरू होने जा रहा है वैक्सीन की मिश्रित ख़ुराक़ पर अध्ययन…..जानिये क्या है ख़ास

Published by
Mixed Dose Study

Mixed Dose Study : आपदा,अवसर होती हैं यह इस मायने में सत्य है कि जब जब भी आपदा आती है तो वह कुछ न कुछ वैज्ञानिक अविष्कारों की वजह बन जाती है,विगत एक वर्ष में मेडिकल क्षेत्र में कोरोना को मात देने के लिये बनायी गयी विभिन्न वैक्सीन भी इसी का एक उदाहरण है,अभी तक तो वैक्सीन निर्माण पर प्रयोग चल रहे थे परंतु अब वैक्सीन के प्रयोग पर नये एक्सपीरिमेंट की बात चल रही है जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

Mixed Dose Study पर चल रही है बात

बात दरअसल यह है कि पिछले एक लंबे समय से भारत मे कुछ चिकित्सीय विद्वान इस बात पर बल दे रहे हैं कि वैक्सीन की मिश्रित ख़ुराक़ को लेकर अध्ययन किया जाना चाहिये,अब साधारण जनता इस बात को समझ नहीं पा रही है तो आपको बता दें कि मिश्रित ख़ुराक़ का अर्थ है कि व्यक्ति को उपस्थित सभी वैक्सीन्स की एक एक ख़ुराक़ देकर परिवर्तनों की समीक्षा करना, और भारत मे यह अध्ययन जल्द ही शुरू भी हो जायेगा।

Mixed Dose Study किन वैक्सीन्स के मिश्रित ख़ुराक़ की चल रही है बात

आपको यह भी बताना आवश्यक है कि मिश्रित ख़ुराक़ अध्ययन में किन किन वैक्सीन को शामिल करने की बात की जा रही है तो आपको बता दें कि यह वार्ता तीन वैक्सीन कोवाक्सिन,कोविशील्ड और नैसल वैक्सीन की मिश्रित ख़ुराक़ पर चल रही है,इन्ही तीनो वैक्सीनो की मिश्रित ख़ुराक़ पर अध्ययन हेतु प्रयास जारी हैं।

Mixed Dose Study बिना सुई के प्रयोग,लगाई जाती है नैसल वैक्सीन

उक्त तीनों वैक्सीन में से 2 वैक्सीन तो सुई में प्रयोग से लगाई जाती हैं परंतु नैसल वैक्सीन बिना सुई प्रयोग किये नाक के जरिये लगाई जाती है,यह वैक्सीन हाल ही में भारत बॉयोटेक ने बनाया था।

Mixed Dose Study कैसे होगा अध्ययन

मिश्रित ख़ुराक़ अध्ययन को थोड़ा सा और स्पष्ट करने की जरूरत है,कुछ लोगों को यह समझ आ रहा होगा कि मिश्रित खुराक का अर्थ है कि तीनों वैक्सीन को एक मे मिलाकर लगाया जायेगा लेकिन ऐसा नही है,बल्कि व्यक्ति को पहली ख़ुराक़ कोवाक्सिन की दी जायेगी, दूसरी ख़ुराक़ कोविशील्ड की दी जायेगी तथा तीसरी ख़ुराक़ नैसल वैक्सीन की दी जायेगी, और फिर परिणामो का आकलन किया जायेगा।

mr vishnu raj और उनकी बीवी गांव में रहते हुवे भी इतनी मशहूर क्यों हो गए

साइकिल चलाने के फायदे जानकर आप भी चलाने लगेंगे साइकिल

9 अस्पतालों में होगा अध्ययन

प्राप्त जानकारी के मुताबिक उक्त अध्ययन 9 अलग अलग अस्पतालों में होगा इस हेतु भारत बायो टेक कम्पनी ने अध्ययन की शुरुवात हेतु शासन से अनुमति माँगी है। आपको बता दें कि यह भारत मे पहली बार होने जा रहा है।

Recent Posts