IPL Media Rights 2023-2027 दूसरे दिन की नीलामी खत्म होने तक BCCI को 46000 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी थी। वहीं अब तीसरे दिन पैकेज सी और डी की नीलामी खत्म होने के बाद विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी।
साल 2023-2027 तक के लिए IPL Media Rights टीवी और डिजिटल अधिकार के लिए बोली अब तक 42 हजार करोड़ रुपये को क्रोस कर चुकी है। इस प्रकार IPL के एक मैच की कीमत 100 करोड़ से भी अधिक हो चुकी है। BCCI को जहां इस नीलामी से बंपर कमाई होगी तो वहीं उसने भारत के पूर्व क्रिकेटर और पूर्व अंपायरों की पेंशन बढ़ा देने का निर्णय भी किया है।
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आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लिए ई-नीलामी रविवार यानि के 12 जून को मुंबई में शुरू हुई गई। BCCI के साल 2023-2027 तक के लिए मीडिया राइट्स टीवी और डिजिटल अधिकार के लिए बोली अब तक 42 हजार करोड़ रुपये को क्रोस कर चुकी है। साफ लफ्जों में कहें तो के आईपीएल के एक मैच की कीमत 100 करोड़ से अधिक हो चुकी है। देखा जाए तो पिछली नीलामी की तुलना में पहले ही दिन यह रकम ढाई गुना तक बढ़ चुकी है और सोमवार को और भी ज्यादा इजाफा हुआ।
साल 2018 से 2022 के बीच आईपीएल मीडिया राइट्स प्राप्त करने के लिए 14 कंपनियों ने बोली लगाई थी। अंत में 16,347.5 करोड़ रुपये (तब 2.55 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की रिकॉर्ड राशि का पेमेंट कर स्टार इंडिया ने मीडिया राइट्स को अपने नाम कर लिए थे।
मीडिया राइट्स इस बार चार श्रेणियों में बांटे गए हैं, जिसमें पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप टेलीविजन के राइट् हैं, पैकेज बी में डिजिटल स्पेस राइट्स की डील होनी है। वहीं, पैकेज सी में महत्वपूर्ण मैचों का विशेष प्रसारण अधिकार ( प्रत्येक सत्र के लिए चुनिंदा 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण के राइट्स प्राप्त होंगे, जिनमें सत्र का पहला मैच, विकेंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेआफ मुकाबले भी) शामिल हैं,
जबकि पैकेज डी में विदेशी अधिकार को शामिल है। इसके अलावा वीकेंड गेम, प्लेऑफ्स और फाइनल के लिए एक विशेष कैटेगरी बनाई गई है। इस बारे में जय शाह ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि आईपीएल में अधिक प्रसारण भागीदार हों पाएं।
आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) की नीलामी के लिए 12 कंपनियों ने टेंडर फॉर्म की खरीदारी की थी। किंतु टेबल पर सिर्फ 7 कंपनियां ही नीलामी की बोली लगाने के लिए मौजूद रही थी। वायकॉम-रिलायंस,सोनी पिक्चर्स, डिज्नी+हॉटस्टार, टाइम्स इंटरनेट, जी ग्रुप, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया नीलामी में भाग ले रही हैं। आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदने वाली सभी कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिलने की संभावना हैं। वहीं, साल 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 तक भी पहुंच सकती है।
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107.5 करोड़ रुपये प्रति मैच की संयुक्त रकम ने IPL को दुनिया की सबसे महंगी लीगों की लिस्ट में ला खड़ा किया है। सूत्रों के मुताबिक दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार प्राप्त किए हैं। वैसे इन कंपनिज के नामों के बारे में अब तक आधिकारिक रूप से कुछ पता नहीं चला है। IPL पैकेज के विजेताओं के नाम की घोषणा नीलामी की प्रक्रिया खत्म होने से पहले नहीं कर सकती। हालांकि, सूत्रों से यह पता चला है कि टीवी राइट्स स्टार डिज्नी फिर एक बार अपने पास रखने में कामयाब हुआ है, वहीं डिजिटल राइट्स रिलायंस की हिस्सेदारी वाली वायकाम-18 ने को मिले हैं।