Categories: क्रिकेट

मुंबई इंडियंस के कार्तिकेय 9 साल से घर नहीं गए, 3 राज्यों में खाई दर- दर की ठोकरें, अब मिला IPL 2022 में मौका

Published by
IPL 2022

IPL 2022: पांच बार की चैंपियन रही मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का इस साल हाल काफी बेहाल है. IPL 2022 के इस सीरीज में मुंबई इंडियंस इस बार एक के बाद एक 8 मैच हार चुकी है. टीम ने सीजन के बीच में ही स्पिन गेंदबाज मध्यप्रदेश के कुमार कार्तिकेय सिंह (Kumar Karthikeya Singh) को अपने दल में शामिल किया है. अरशद खान (Arshad Khan) चोटिल होने के कारण वह लीग से बाहर हो गए हैं और कार्तिकेय सिंह को अरशद खान की जगह पर टीम से जोड़ा गया है. कार्तिकेय सिंह नौ साल से इस मौके की तलाश के लिए कड़ी तपस्या कर रहे हैंl आखिरकार कार्तिकेय का सपना पूरा हो गया.

कार्तिकय सिंह सहायक टीम के रूप में मुंबई इंडियन्स के साथ थे

घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले कुमार कार्तिकेय सिंह ने अब तक नौ प्रथम श्रेणी, 19 लिस्ट ए और आठ T20 मैच खेले चुके हैं जिनमें उन्होंने क्रमश: 35, 18 और 9 विकेट चटकाए हैं. कुमार कार्तिकय सिंह सहायक टीम के रूप में मुंबई इंडियन्स के साथ थे. कार्तिकेय सिंह के लिए यह किसी सपने के पूरे होने जैसा लगता है जिसके लिए उन्होंने संघर्ष के साथ-साथ त्याग भी किए हैं.

कार्तिकेय उत्तर प्रदेश के कानपुर से खेलते थे क्रिकेट

IPL 2022 ( IPL 2022)

पिछ्ले नौ साल से कार्तिक अपने घर नहीं गए हैं. पहली बार जब उन्होंने क्रिकेट के लिए अपना घर छोड़ा, तभी उन्होंने यह तय कर लिया कि वह तभी लौटेंगे जब कुछ वह बन जाएंगे. कार्तिकेय उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं. उनके सफर की शुरुआत कानपुर से ही शुरू हुई थी. हालांकि उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए उन्हें सफलता नहीं मिली पायी लकिन इसके बाद वह दिल्ली गए. और संजय भारद्वाज की अकेडमी में भी अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने किस्मत आजमाई लेकिन फिर भी कुछ नहीं हुआ. तब उन्होंने दिल्ली के बाद मध्यप्रदेश की ट्रेन पकड़ी.

जुड़वा भाई ऐसे की फोन भी धोखा खा जाता है, किसी के फेस से खुल जाता है किसी का भी फोन

शराब व्यवसाई के साथ हुई लूट का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार..

स्टैंडबाई के तौर पर अंडर-23 में चुना गया

संजय भारद्वाज के बात करने पर शहडोल संभाल से कार्तिकेय को खेलने का मौका मिला औऱ स्टैंडबाई के तौर पर अंडर-23 में चुना गया. इसके बाद उन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए एमपी में खेलने का मौका मिला और अब वह उसकी तीनों टीमों का नियमित हिस्सा है. फिलहाल वह अब भोपाल में रह रहे हैं.

कार्तिकेय का छोटा भाई भी क्रिकेट से जुड़ा हुआ है

मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन से पहले उन्हें ट्रायल्स के लिए बुलाया गया था. पहले वह सहायक के तौर पर चुने गए थे लेकिन अब वह टीम का हिस्सा हैं. क्रिकेट के चक्कर में वह पढ़ाई नहीं कर पाए. लकिन आज भी उनकी मां घर आने के जिद करती हैं लेकिन कार्तिकेय इतनी सफलता हासिल करने के बाद भी अपने फैसले पर अडिग हैं. वही कार्तिकेय का छोटा भाई भी क्रिकेट से जुड़ा हुआ है. और वह उत्तर प्रदेश की जूनियर टीम का प्रतिनिधित्व कर रहा है.

Recent Posts