Categories: सेहत

Health Tips: भारी पड़ सकता है मुँह खोलकर सोना… जानिये साइड इफेक्ट नहीं तो उठाने होंगे नुकसान

Published by
Health Tips

Health Tips: हम सभी को अच्छी तरह मालूम है कि स्वस्थ्य जीवन के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है,अच्छे नींद हमें दिनभर ऊर्जावान रखती है और हम दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं लेकिन कई सारे लोगों को सोने के समय मुंह खोल कर सोने की आदत होती है जो कि उनके सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है,प्रायः लोग इसके साइड इफेक्ट से अनजान होते हैं अतः वह यह गलतियाँ करते रहते हैं आज हम आपको मुँह खोलकर सोने के सभी नुकसानों को बतायेंगे ताकि आप सचेत हो सकें।

इन्फेक्शन और बदबू जैसी होंगी कई समस्यायें

Health Tips

आपको बता दें कि मुँह खोलकर सोने के कारण सलाइवा की कमी,दांतों में कैविटी इंफेक्शन, मुंह से बदबू आना, वह नींद में खांसी या खराश बनने की दिक्कत आती है।एक रिपोर्ट के अनुसार रात में सोने के दौरान शरीर में समस्याओं को महसूस करना व मुंह खोल कर सोने की आदत आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है अतः यह बहुत जरूरी है की समय रहते आप इसकी गम्भीरता को ध्यान दें और अपनी आदत सुधारें।

दांतो को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

Health Tips

Health Tips आपको बता दे मुंह खोल कर सोने से मुंह के अंदर हवा आने जाने से सलाइवा ड्राई हो जाता है जो कि लार को बनने से रोकता है और मुंह में बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है जिसके कारण दांत खराब होना शुरू हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त सलाइवा की कमी से कैविटीज नींद में खांसी या खराश बनने की दिक्कत आती है व मुंह से बदबू आने लगती है।

थकान की होती है समस्या

बता दे रात के समय मुंह खोल कर सोने से सिर्फ दांतो को ही नहीं बल्कि फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचता है,मुंह खोल कर सोने से ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है जिसके कारण आपको कमजोरी व थकान महसूस होने लगती है और आप सोने के बाद भी थका महसूस करते हैं।

होठों पर पड़ता है असर

एक शोध के मुताबिक मुंह खोल कर सोने से होंठ सूख जाते हैं और फट भी जाते हैं,इसके अतिरिक्त मुंह में तरलता की कमी के कारण खाना खाने या कुछ पीने में परेशानी का सामना भी करना पड़ता है,तो आप समझ सकते हैं कि आपके सौंदर्य पर भी इसका खासा असर पड़ता है।

हार्ट व बीपी का बढ़ जाता है खतरा

Health Tips

Health Tips बता दे मुंह खोल कर सोने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि मुंह से सांस लेने की वजह से सही मात्रा में शरीर को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती फल स्वरुप धमनियों में खून का प्रवाह प्रभावित हो जाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

बच्चों को भी होती है यह समस्या

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर बच्चे मुंह से सांस ले रहे हैं तो उनके चेहरे की बनावट दांतो के शेप खराब होना,टांसिल की समस्या, कैविटी व स्लो ग्रोथ जैसी समस्या हो सकती है ऐसे में यदि आपको या आपके बच्चे को यह समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से मिले और उनका परामर्श लें तथा समुचित इलाज करवायें।

पर्सनालिटी को लगता है धक्का

शारीरिक विकृतियों के अतिरिक्त एक बड़ा नुकसान यह होता है कि आपकी पर्सनॉलिटी खराब हो जाती है,लोग आपका मजाक उड़ाते हैं और सार्वजनिक स्थान पर आपको बेइज्जती महसूस करनी पड़ती है,अतः यह कोई साधारण विषय नहीं है इस पर आपको गम्भीर होने की जरूरत है।

Chaat King Hardayal Maurya जब किसी के घर पर पोछा मारते थे, सुनिए पूरी कहानी

PM मोदी से क्या मांग रहीं PoK में गैंगरेप का शिकार हुई महिला?

Health Tips डॉक्टर से करें सम्पर्क

अगर आप अपनी आदत को कंट्रोल कर सकते हैं तो ठीक है अन्यथा की स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से मिलिये और परामर्श लेकर अपनी इस आदत का इलाज करवाइये,अन्यथा यह आपके लिये बड़ा संकट बन सकती है,उम्मीद है आप सब इस बात की गम्भीरता को समझ रहे होंगे और यह आर्टिकल आपके लिये उपयोगी रहा होगा।

Recent Posts