Categories: Viral News

Gold Digger: क्या होता है Gold Digger का अर्थ, आख़िर कहां से आया ये लफ्ज़?

Published by

Gold Digger: बीते कुछ दिनों से बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) IPL फाउंडर ललित मोदी (Lalit Modi) के साथ रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में हैं। इस बीच ​नेटिजेन्स ने उन्हें ‘गोल्ड डिगर’ (Gold Digger) बताते हुए ट्रोल कर दिया। कुछ यूजर सुष्मिता पर मिम्स बनाकर उसे Gold Digger करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने पैसे के लिए ही ललित मोदी से रिश्ता जोड़ा है। किंतु, हम आपको यहां पर एक बात साफ कर देना चाहते हैं कि खुद सुष्मिता सेन करोड़ों की संपत्ति की मालकिन है और उनके पास आलीशान जिंदगी जीने के लिए पैसों की कमी नहीं है।

पिछले कुछ सालों से इस बात को नोट किया जा रहा है कि महिलाओं को बदनाम करने के लिए गोल्ड डिगर शब्द का इस्तेमाल अधिकतर होने लगा है। 21वीं सदी में इस शब्द के मायने पूरी तरह से बदल ही चुके हैं। यदि आज अगर कोई महिला किसी भी अमीर शख्स के साथ रिलेशन में होती हैं या उससे शादी करते हैं तो लोग उस महिला को Gold Digger कहने में जरा देर नहीं करते हैं। सोशल मीडिया पर भी यही हालात बन चुके हैं कि कोई महिला अपने अमीर पति या बॉयफ्रेंड के साथ तस्वीरें पोस्ट कर दें तो लोग जट से उसे Gold Digger का नाम दे देते हैं।

आखिर क्यों महिलाओं को ही कहा जाता है Gold Digger

सुष्मिता सेन और ललित मोदी की तस्वीरें वायरल होने के बाद गोल्ड डिगर शब्द का काफ़ी इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आख़िर Gold Digger कहां से आया है और इसका क्या मतलब है। ख़ासकर शब्द महिलाओं के लिए ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है? पुरुषों के लिए क्यों नहीं? चलिए आज हमक्षआपको Gold Digger शब्द का पूरा इतिहास बता रहे हैं।

Gold Digger का इतिहास

Gold Digger

दरअसल, Gold Digger शब्द का इस्तेमाल 20वीं सदी में ही शुरू हो चुका था। 20वीं सदी के शुरुआती दशकों में मुख्य रूप से केवल सेक्स वर्कर्स को गोल्ड डिगर कहा जाता था लेकिन आज इस शब्द के मायने पूरी तरह से बदल ही चुके हैं।

पहली बार सन 1911 में हुआ था पब्लिश

Gold Digger का शाब्दिक अर्थ होता है ‘सोने की खुदाई करनेवाला’। लेकिन वर्तमान में इस शब्द का इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए होने लगा है, जिनपर पैसों के लिए अमीरों संग रिलेशनशिप में रहने या शादी करने के आरोप लगते हैं। गोल्ड डिगर शब्द पहली बार सन 1911 में पब्लिश हुआ था।

मशहूर अमेरिकी Novelist Rex Beach ने पहले बार अपनी किताब The Ne’er-Do-Well में गोल्ड डिगर शब्द का इस्तेमाल किया था। उस बाद सन 1915 में अमेरिकन महिला ऑथर Virginia Brooks ने अपनी किताब My Battles with Vice में इस टर्म का इस्तेमाल किया। वहीं सन 1919 में अमेरिकी playwright Avery Hopwood ने “The Gold Diggers” नाम से एक नाटक लिखा और तब से ही ये शब्द महिलाओं के लिए और अधिक इस्तेमाल किया जाने लगा।

हॉलीवुड एक्ट्रेस पैगी हॉपकिंस जोयेस के लिए भी इस्तेमाल हुआ था Gold Digger

सन 1910-50 के दौर में हॉलीवुड एक्ट्रेस पैगी हॉपकिंस जोयेस (Peggy Hopkins Joyce) के लिए भी गोल्ड डिगर शब्द का इस्तेमाल किया गया था। Peggy Hopkins ने 6 शादियां की थी। Peggy Hopkins के बारे में मशहूर है कि वो पहले करोड़पतियो से शादी करती थी फिर तलाक़ ले लेती थीं। उस जमाने में हॉलीवुड ‘फ़िल्मों और धारावाहिकों’ में भी ज्यादातर महिला किरदारों का चित्रण Gold Digger की तरह किया जाता था। पुरुष प्रधान समाज के इन्हीं रवैयों की वजह से महिलाओं को धीरे धीरे Gold Digger कहा जाने लगा।

Anmol babu की हड्डी इतनी कमजोर है की हाथ तेज से दबा देंगे तो हड्डी टूट जायेगी

प्रियंका चोपड़ा, मसाबा गुप्ता, अन्य ने Ranveer Singh के नग्न फोटोशूट पर प्रतिक्रिया दी, ‘इस देश ने देखा सबसे अच्छा कवर शॉट’

सुष्मिता को Gold Digger कहने वालों को क़रारा जवाब

बहरहाल सुष्मिता को गोल्ड डिगर कहनेवालों को भी क़रारा जवाब मिल रहा है। कई लोग सुष्मिता को सपोर्ट कर रहे हैं। वैसे आपको बता दें कि पूर्व मिस यूनिवर्स व बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की नेट वर्थ 100 करोड़ के आसपास की बताई जाती है। मुंबई के वर्सोवा में एक आलीशान अपार्टमेंट में रहने वाली सुष्मिता सेन के पास दो बीएमडब्ल्यू और एक ऑडी कार भी है।

Share
Published by

Recent Posts