बीसीसीआई ने जारी किया सेंट्रल कॉन्टैक्ट,जाने किसका फायदा किसका नुकसान

Published by

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों के लिए जारी किए जाने वाले अपने सालाना सेंट्रल कांटेक्ट लिस्ट की घोषणा कर दी है। हाल ही में चयन समिति ने खिलाड़ियों के करार को रिटर्न करने और नए खिलाड़ियों को शामिल करने की अपनी लिस्ट बोर्ड के पास जमा कराई थी। जिस पर बुधवार को बैठक कर बीसीसीआई ने अंतिम रूप दे दिया। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अलग-अलग प्रारूप के लिए खिलाड़ियों के साथ चार अलग-अलग कैटेगरी में करार करता है। जिसके तहत उनकी चलाना आमदनी तय की जाती है।

कौन-कौन सी होते है, ग्रेड

बीसीसीआई चार अलग-अलग ग्रेड मे अपने खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करता है। ए प्लस,ए,बी और सी कैटेगरी के तहत करार किए जाते हैं। ए प्लस के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़, ए कैटेगरी वालों को 5 करोड़, बी केटेगरी के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और सी केटेगरी को एक करोड़ की तनख्वाह मिलती है। इसके अतिरिक्त अगर किसी अन्य खिलाड़ी का टीम में चयन किया जाता है तो उसे मैच फीस के हिसाब से सैलरी दी जाती है।

बोर्ड ने घटाई खिलाड़ियों की संख्या

बोर्ड की ओर से जारी किए गए नए करार में खिलाड़ियों की संख्या घटा दी गई है। जारी किए गए अनुबंध 1 अक्टूबर 2021 से सितंबर 2022 के लिए मान्य होगा। बोर्ड ने इस बार सिर्फ 27 खिलाड़ियों को ही करार के तहत चुना है। पिछली बार करार के तहत 29खिलाड़ियों को चुना गया था।

कौन से खिलाड़ी ए प्लस में शामिल

बोर्ड की तरफ से जारी सूची में सिर्फ 3 खिलाड़ियों को ही ए प्लस की श्रेणी में रखा गया है। ए प्लस केटेगरी में कप्तान रोहित शर्मा पूर्व कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। साल 2022 30 के सीजन में सिर्फ इन तीन खिलाड़ियों को ही 7 करोड़ की सैलरी मिलेगी। बोर्ड ने इस साल ए प्लस केटेगरी में कोई बदलाव नहीं किया है।

ए केटेगरी में 5 खिलाड़ी

ए कैटेगरी के तहत इस वर्ष 5 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। पिछले साल इनकी संख्या 10 थी। इस साल बीसीसीआई ने रविचंद्र अश्विन,रवींद्र जडेजा,के एल राहुल,मोहम्मद शमी और विकेटकीपर ऋषभ पंत को ग्रेड ए के तहत करार में शामिल किया है। इन खिलाड़ियों को 5 करोड़ की सैलरी इस वर्ष मिलेगी।

बढ़ी ग्रेड बी के खिलाड़ियों की संख्या

बोर्ड ने इस बार बी ग्रेड खिलाड़ियों की संख्या 5 से बढ़ाकर 7 कर दी है। बोर्ड ने ग्रेड बी के तहत चेतेश्वर पुजारा,अजिंक्य रहाणे,अक्षर पटेल शार्दुल ठाकुर,श्रेयस अय्यर,मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा को मौका दिया है। इन खिलाड़ियों को तीन करोड़ रुपए सालाना तनख्वाह दी जाएगी।

12 खिलाड़ी ग्रेड सी में शामिल

इस वर्ष ग्रेड सी के तहत खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। सी कैटेगरी के तहत शिखर धवन, हार्दिक पांड्या,भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव,मयंक अग्रवाल, रिद्धिमान साहा, वाशिंगटन सुंदर यूज़वेंद्र चहल, शुभ्मन गिल, हनुमान विहारी, दीपक चौहान और सूर्यकुमार यादव को करार में शामिल किया गया है। इन खिलाड़ियों को बोर्ड की तरफ से सालाना 1करोड़ की सैलरी दी जाएगी।

कई खिलाड़ियों पर गिरी गाज

बोर्ड ने जो लिस्ट जारी की है उसके तहत टेस्ट टीम से बाहर किए गए कई खिलाड़ियों पर गाज गिरी है।सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या डिमोशन के शिकार हुए है। रहाणे और पुजारा को ग्रेड सी से ग्रेड बी में डाल दिया गया है। वहीं हार्दिक पांड्या को ग्रेड ए से सीधे ग्रेड सी में शामिल किया गया है। रिद्धिमान साहा को भी बी ग्रेड से डिमोट कर ग्रेड सी में भेज दीया गया है। साहा ने हाल ही में बयान भी दिया था कि “चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि वह अब संयास के बारे में सोचें क्योंकि अब टीम में उन्हें चयन के लिए उपयुक्त नहीं माना जाएगा।”

लेकिन करार मिलने का मतलब है कि उनका अंतरराष्ट्रीय कोरियर अभी खत्म नहीं हुआ है। शिखर धवन और हार्दिक पांड्या भी डिमोट हुए है। शिखर धवन और हार्दिक पांड्या को ए कैटेगरी से सीधे सी केटेगरी में भेज दिया गया है।

2 खिलाड़ी करार से बाहर

बोर्ड द्वारा जारी नए अनुबंध सूची में 2 खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। कुलदीप यादव और नवदीप सैनी को सेंट्रल कॉन्टैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।

Share
Published by

Recent Posts