William Osman: 2 दिन का इलाज और 52 लाख का बिल, परेशान हुए मरीज ने बनाई खुद की X-Ray मशीन

Published by
William Osman

William Osman: सुबह से लेकर शाम तक हम बहुत सारे कहीं खर्च करते हैं। लेकिन इन सभी खर्चों में एक खर्च ऐसा होता है जो हमें बेहद महंगा पड़ता है और वो है अस्पताल का बड़ा सा बिल। एक तो एक तरफ हमें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है और दूसरी तरफ हमारे मेहनत से कमाए गए पैसे रेत की तरह हाथ से फिसल जाते हैं। अब ओसमान नाम के इस शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ लेकिन अस्पताल का भारी भरकम बिल भरने के बाद इस शख्स ने जो किया वो चर्चा का विषय बन चुका है।

2 दिन की ट्रीटमेंट और 52 लाख का बिल बना William Osman का

यदि हमें हेल्थ से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम है तो जाहिर सी बात है कि हम अस्पताल का ही रुख करेंगे। हम अपना क्या अपने परिजन का इलाज कराते हुए पैसों के बारे में सोचे बिना सिर्फ जल्द से सेहतमंद हो जाने के बारे में सोचते हैं। लेकिन जब डिस्चार्ज होते वक्त हमारे हाथों में हॉस्पिटल का लंबा-चौड़ा बिल थमाया जाता है तो हमें दिन में तारे नजर आने लगते हैं।

अब ओसमान को भी दिन में तारे नजर आने लगे लगे जब इसने पाया कि उनके 2 दिन अस्पताल में रुकने का बिल 52 लाख हो चुका है। इस शख्स को ये बहुत ही बड झटका तो लगा लेकिन इसके बाद इन्होंने दिमाग लगाया और खुद से ही एक्स-रे मशीन का आविष्कार कर दिया।

ये सारी घटना विल ओसमान के साथ हुई है, जो कि पेशे से इंजीनियर और यूट्यूब पर वीडियो भी बनाते हैं। एक बार बीमार पड़ने के बाद उन्हें 2 दिन के लिए उस अस्पताल में एडमिट होना पड़ा था। वैसे तो हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद उन्हें बेसिक ट्रीटमेंट ही दिया गया। हालांकि बेसिक ट्रीटमेंट का बिल भी उन्हें $69,000 ( इंडियन करेंसी के हिसाब से लगभग 52 लाख) थमा दिया गया। इस बिल को देखकर ही ओस्मान परेशान हो गए।

William Osman ने बिल को गलत साबित किया

वैसे मेडिकल इंश्योरेंस होने के कारण विल ओस्मान इस लंबे चौड़े और भारी-भरकम बिल को चुकाने से बच गए। बिल के रूप में उन्हें केवल $2,000 यानि डेढ़ लाख रुपये ही भुगतान नहीं करने पड़े थे। हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद भी William Osman के मन में हॉस्पिटल का 52 लाख रुपये का बिल ही लगातार घूम रहा था। उन्होंने तय कर लिया कि वह इस बिल को गलत साबित करके ही दम लेंगे क्योंकि उन्हें ये बात बर्दाश्त नहीं हो रही थी

कि उन्हें सिर्फ कुछ एंटीबायोटिक और एक्स-रे के बदले इतना बड़ा बिल चुकाना पड़ा था। ऐसे में इस कंटेन्ट क्रिएटर William Osman कीमत डेढ़ लाख रुपये से भी कम रखी है।

इतनी कम उम्र में दिन में पानी और शाम में सब्जी क्यूँ बेच रहा ये लड़का

भारत के 100 सबसे ताकतवर लोगों में PM Modi, जानिए मुख्यमंत्री योगी तथा अखिलेश यादव का क्या है स्थान

William Osman ने ऐसे बनाई खुद की मशीन

William Osman

विल ओस्मान ने $400 की पावर सप्लाई और $155 का एक्स-रे वैक्यूम ट्यूब, कुछ गीगर काउंटर और शीट मेटल रोल जमा कर अपना एक्सरे मशीन बनाने का एक्सपिरिमेंट शुरू किया। इस मशीन को बनाते वक्त उन्हें किरणें देखने के लिए खास मटीरियल की शीट और इंटेंस स्क्रीन की ज़रूरत पड़ी थी। पहले DSLR कैमरा से उन्होंने फोटॉन्स को कैप्चर किया और फिर 40 किलोवाट के सिलिकॉन इंसुलेटेड वायर और ट्यूब के ज़रिये इसे पूरा कर लिया। डेमो के बाद ओस्मान ने इस मशीन को डिसमेंटल भी कर दिया।

William Osman

Recent Posts