Categories: News

Dubai Royal Family: आखिरकार एक बार फिर क्यों चर्चा में है Dubai के शासक व शाही खानदान की पूर्व बहु जैनब

Published by

Dubai Royal Family “Please मेरी मदद करें। मैं व मेरे बच्चे अपने जीवन की सुरक्षा को लेकर भयभीत हैं तथा आशंकित हैं।” ये Message है दुबई के शाही परिवार की बहु रह चुकी जैनब जवादली का। 31 साल की जैनब जवादली ने संंयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से भी मदद मांगी हैै। UN में दर्ज कराई गई अपील में यह कहा गया है कि जवादली दुबई में दुर्व्यवहार, उत्पीड़न एवं धमकी का भी सामना कर रही हैं। उनकी मांग यह है कि इस मामले में संयुक्त राष्ट्र हस्तक्षेप करे, उनकी और उनके बच्चों की सुरक्षा करे।

Dubai Royal Family

जैनब मूलत: अजरबैजान से है एवं एक इंटरनेशनल जिमनास्ट रह चुकी हैं। वो पहली बार तब चर्चा में आई थीं, जब वो वर्ष 2019 में दुबई के शाही परिवार से संबंध रखने वाले शेख सईद से तलाक ले लिया था। दोनों की शादी वर्ष 2015 में हुई थी। दोनों के बीच बच्चों की कस्टडी (Custody) को लेकर टशन भी चल रहा है। शेख सईद Dubai के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकदूम के भतीजे हैं।

Dubai Royal Family

तीन बेटियों की Custody को लेकर विवाद

शेख सईद व जैनब की तीन बेटियां हैं। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, जैनब अपनी बेटियों के साथ ही Dubai में रह रही हैं। बेटियों की Custody को लेकर अदालत में केस चल रहा है। तीन वर्ष से जैनब ये केस लड़ रही हैं। वो Dubai नहीं छोड़ना चाहतीं। उन्हें यह डर है कि अगर वह देश से बाहर गईं तो अपनी बेटियों से दोबारा कभी नहीं मिल पाएंगी। जवादली का यह आरोप है कि उनके Case पर निष्पक्षता से सुनवाई नहीं हो रही है एवं बिना उचित प्रक्रिया के शेख सईद के पक्ष में बेटियों की Custody का फैसला दे दिया गया है। ऐसे में उन्होंने UN का रुख किया हैं।

Dubai Royal Family/Dubai Royal Family

घूमने-फिरने की आजादी भी छिन ली!

जवादली ने Britain के वकीलों के द्वारा UN में अपील दर्ज कराई है। इसमें यह दावा किया गया है कि जवादली की घूमने-फिरने की आजादी भी छीन ली गई है। यहां तक कि बोलने की भी आजादी। उन्हें धमकियां दी जा रही हैं। आरोप यह है कि बीते 3 सालों में जवादली के घर पर पुलिस की छापेमारी, कोर्ट का समन तथा गिरफ्तारी के warrant आना आम बात हो गई है।

जवादली का ये आरोप है कि बेटियों की Custody को लेकर उनके पूर्व पति के पक्ष में फैसला दे दिया गया है। बेटियों की Custody को लेकर पहले केवल एक बार ही उनके हक में फैसला आया था। लेकिन कुछ दिनों के अंदर ही बिना किसी प्रक्रिया के फैसला वापस भी ले लिया गया।

Dubai Royal Family/Dubai Royal Family

दो वर्ष पहले पुलिस ने की थी पिटाई

जवादली, उनके माता-पिता एवं उनकी बेटियों को दो वर्ष पहले Dubai पुलिस ने होटल में घुसकर पीटा था। इस घटना को जवादली ने Social Media पर लाइव कर दिया था। उस घटना ने लोगों का ध्यान खींचा था। चूंकि अब जवादली के माता-पिता उनके साथ नहीं रहते एवं वह अजरबैजान लौट गए हैं।

भारत के लड़के ने बनाया ऐसा खाना जो NASA के अंतरिक्षयात्री मंगल ग्रह पर जाते हुवे खाएंगे

Dubai के आसमान में उड़ी ‘Flying Taxi’, जल्द Air Car का सपना होगा पूरा! देखें ये वीडियो

क्या है शेख सईद का पक्ष?

Dubai Royal Family, शेख सईद की तरफ से वकीलों ने Dubai की अदालत में उनका पक्ष रखते हुए यह कहा है कि जैनब जवादली एक अनफिट मां है। जो अपनी बेटियों को school भी नहीं भेज पा रही। इसके साथ ही वो जहां रह रही है, वो जगह भी असुरक्षित है एवं उनकी सबसे छोटी बेटी की सेहत को इससे खतरा भी बना हुआ हैै। हालांकि जवादली ने इन आरोपों को खारिज करते हुए ही कुछ सबूत जमा करवाए हैं। वो इस बात पर कायम हैं कि अपनी बेटियों को school नहीं भेजेंगी, क्योंकि Hotel से निकलते ही उन्हें दोबारा लौटने नहीं दिया जाएगा।

जवादली एवं उनके वकील का यह कहना है कि किसी भी शेख मकदूम को अदालत के आदेशानुसार बच्चों की Custody दे दी जा सकती है। इस फैसले के खिलाफ वो अदालत में अपील कर चुकी हैं। BBC की Report के मुताबिक, पहले भी शाही परिवार के सदस्यों या फिर पत्नियों के साथ ऐसा ही हो चुका है। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकदूम की पूर्व पत्नी प्रिंसेस हया भी अपनी जान को खतरा बताते हुए ही वर्ष 2019 में देश छोड़कर चली गई थीं।

Recent Posts