Categories: News

Dubai के आसमान में उड़ी ‘Flying Taxi’, जल्द Air Car का सपना होगा पूरा! देखें ये वीडियो

Published by

Flying Taxi: अब तक हम सबने सड़क पर दौड़ने वाली कार को तों देखा ही है। आसमान में कार लेकर उड़ने का हमने सिर्फ सपना ही देखा होगा। लेकिन आने वाले वक्त में जल्द ही हमारा और आपका ये सपना भी पूरा होने जा रहा है। हालांकि चाइनीज टेक्नोलॉजी एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल (Chinese Technology and Electricals Vehicles) बनाने वाली कंपनी Xpeng ने अपनी Flying Taxi का दुबई (Electric Flying Taxi in Dubai) में परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान Company ने अपनी X2 फ्लाइंग कार की पहली सफल उड़ान भरी। हम इस ट्रैवल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Travel and Public Transport) के विकास में बड़ी उपलब्धि मान सकते हैं।

आसमान में Car पर बैठकर उड़ने का सपना होगा पूरा

China के गुआंगझोउ स्थित XPeng इंक के विमानन सहयोगी द्वारा विकसित XPeng X2, पूरी दुनिया में दर्जनों फ्लाइंग Car परियोजनाओं में से एक है। Xpeng एरोहट के महाप्रबंधक मिंगुआन किउ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में धीरे-धीरे कदम बढ़ाया जा रहा है। पहले Company ने दुबई (Dubai) शहर का चयन किया क्योंकि Dubai दुनिया का सबसे नवीन शहर है।

Dubai के आसमान में दिखी Flying Taxi

एक्स 2 flying Taxi के टेस्टिंग के समय कुछ लोगों को उसमें बिठाया गया। जिसके बाद से उड़ने वाली Taxi का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। चूंकि अभी केवल इस कार की टेस्टिंग ही हुई है एवं इन flying Taxi को किसी भी तरह की सर्विस में लगाए जाने में अभी समय लगेगा। मतलब कि अगर आपको इस हवाई Taxi में बैठना है। तो कुछ वर्ष तक इंतजार करना पड़ सकता है।

Bigg Boss 16 Episode: घरवालों ने गोरी नागोरी को कहा ‘गवार और जाहिल’, MC Stan ने लिया स्टैंड, देखें नया प्रोमो

स्कूल की फीस भरने के लिए घोड़े की सवारी कराता है यह बच्चा, इसकी बाते सुन आप हस्ते रहेंगे

Taxi की Speed 130 किमी प्रति घंटे तक होगी

जानकारी के अनुसार दो सीटों वाले इस flying Taxi की Speed 130 किमी प्रति घंटे तक होगी। यह उड़ने वाली Taxi वर्टिकल टेक-ऑफ लैंडिंग (VTOL) क्षमताओं से लैस है। X2 flying कार इंटेलिजेंट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑटोनॉमस फ्लाइट कैपिबिलिटी से भी लैस है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि ये उड़ने वाली कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है एवं जीरो कार्बन भी उत्सर्जित करती है। ये कार बोर्ड पर 8 प्रोपेलर के साथ टेक-ऑफ पर 500 किलोग्राम तक का भार ले जा सकती है।

Flying Taxi

आने वाले वक्त में लोग सड़कों की Traffic से बच जाएंगे

सोमवार को उड़ने वाली Car का प्रदर्शन एक खाली कॉकपिट के साथ आयोजित किया गया था। Company का यह कहना है कि उसने जुलाई 2021 में एक मानवयुक्त उड़ान का परीक्षण किया। इसका शानदार ढंग से Design किया गया। flying Taxi दो यात्रियों को एक साथ ले जाने में सक्षम है एवं 8 प्रोपेलर के एक सेट द्वारा संचालित होता है।

Recent Posts