सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और वॉट्सऐप की उपयोग में सोमवार शाम को आई बाधा को दूर करने में छह घंटे लग गए थे। चूंकि कंपनी ने तो इसके लिए गलत नेटवर्किंग को जिम्मेदार ठहराया है। जबकि इसके कारण से यूज़र से संबंधित सूचनाओं के लिक होने का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। हालांकि खुद फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने यूजर्स को हुई परेशानियों के लिए माफी मांगी है। कंपनी के शेयरों में उधर पांच फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी के शेयरों में नवंबर के बाद आइए ये सबसे बड़ी दैनिक गिरावट रही।
इस पोस्ट में
न्यूयार्क टाइम्स ने लिखा कि दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट मीडिया कंपनी में इस तरह की बाधा का आना असामान्य है। फेसबुक व कंपनी के अन्य ऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में 3.5 अरब से ज्यादा लोग संवाद और कारोबार के संचालन के लिए करते हैं। वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक जब फेसबुक की सेवाएं बाधित थी। तब जूम के जरिए उनके कर्मचारी संपर्क में थे। एएनआई के मुताबिक इंटरनेट पर आने वाली दिक्कतों की निगरानी करने वाली वेबसाइट डाउंडिटेक्टर ने इसे अब तक की फेसबुक की सबसे बड़ी तकनीकी बाधा का करार दिया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में लोगों ने 1.6 करोड़ से ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई। सबसे ज्यादा अमेरिका में 17 लाख शिकायतें सामने आई।
मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की सारी सेवाएं सामान्य होने पर लिखा कि सभी सेवाएं अब सामान्य हो चुकी हैं। असुविधा के लिए हमें खेद है। हमें यह भी एहसास है कि आप हमारी सेवाओं पर विश्वास करते हैं। तथा अपनों से जुड़े रहने के लिए इनका उपयोग करते हैं। हालांकि इससे पहले सेवाएं बाधित होने पर भारतीय-अमेरिकी अधिकारियों ने एक बयान में बताया कि हम यह समझने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि क्या परेशानी आई है तथा उनके अनुरूप सेवाओं में सुधार करेंगे। फेसबुक की स्वामित्व वाली सेमाएं जिसमें वाट्सऐप , मैसेंजर और इंस्टाग्राम शामिल है। इसका लोग स्मार्टफोन और इंटरनेट ब्राउजर पर इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे।