TRAI : आज के समय मोबाइल होना एक अनिवार्य आवश्यकता हो गई है। अगर हम यूं ही समझ लें कि मोबाइल नहीं तो जीवन भी नहीं , तो यह भी कोई ग़लत बात तो नहीं है लेकिन हां, एक सबसे अहम बात यह है कि हमारे पास सिर्फ मोबाइल होना ही काफी नहीं है। किंतु, इसमें सबसे अहम भूमिका निभाता है रिचार्ज क्योंकि बिना रिचार्ज के मोबाइल का इस्तेमाल भी संभव नहीं है। अब टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों की इसी दुखती हुई रग पर हाथ रख दिया है और टेलिकॉम कंपनियां अपनी मन मानी पर उतर चुकी है। साफ शब्दों में कहें तो टेलिकॉम कंपनियां अपने प्लान और टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ा रही है। टैरिफ को बढ़ाने के बाद भी वैलेडिटी तो सिर्फ 28 दिनों की रहती है। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों की मनमानी पर अंकुश लगाते हुए प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा निर्णय लिया है। शुक्रवार को TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का आदेश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर के साथ ही एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना अनिवार्य रहेगा।
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TRAI टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान के अनुसार कंपनी की रिचार्ज वैलिडिटी सिर्फ 28 दिन की ही होती है। अब इस वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। 13 बार रिचार्ज कराना ग्राहकों के लिए सर के दर्द समान बन चुका था। अब ट्राई के इस फैसले के बाद यह माना जा रहा है कि कस्टमर्स की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में भी कमी होगी और इसका फायदा यह होगा कि ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बच जाएंगे।
TRAI अब इस मामले में TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है। नोटिफिकेशन के अनुसार सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान में कम से कम एक प्लान वाउचर, एक खास टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाना अनिवार्य रहेगा , साथ ही इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिनों की होनी ही चाहिए। इसके अलावा TRAI ने कंपनियों को इस मामले में जरा ढील नहीं करने का निर्देश देते हुए नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के समय दरम्यान ही सभी नियमों के आदेश का पालन करने को कह दिया है।
टेलीकॉम कंपनियों के इन मौजूदा प्लान से कस्टमर्स का मंथली बजट भी बिगड जाता था क्योंकि अठ्ठाइस दिन तो चुटकी बजाते ही खत्म हो जाते हैं और कस्टमर्स को फिर रिचार्ज करवाना पड़ता है। इस समस्या को लेकर ट्राई को लगातार ही कस्टमर्स की शिकायतें मिल रही थीं। इस के अलावा कस्टमर्स ने यह शिकायत भी कि थी मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत तो लगातार बढ़ ही रही है, लेकिन उच्च भुगतान के बावजूद रिचार्ज की वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल कस्टमर्स को एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। अगर रिचार्ज वैलिडिटी का समय दो दिन तक बढ़ जाता है तो भी कस्टमर्स को राहत मिलेगी।
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TRAI ने आगे कहा है कि पिछले साल नवंबर 2021 के अंत तक मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 119 करोड़ हो गई है। इस दौरान ही रिलायंस जियो और एयरटेल इन दो टेलिकॉम कंपनियों के कस्टमर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। इस मामले में एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर में रिलायंस जियो ने 17.6 लाख कस्टमर्स जोड़ लिए थे, जिसके बाद उसके कुल कस्टमर्स की संख्या 42.65 करोड़ के करीब पहुंच चुकी थी।
वहीं, बात करते हैं एयरटेल के कस्टमर्स की तो इस कंपनी के कस्टमर्स में 4.89 लाख की कमी देखी गई जिसके बाद इसके कुल उपभोक्ताओं की संख्या 35.39 तक जा पहुंची थी। इसके अलावा अन्य टेलिकॉम कंपनियां जैसे वोडाफोन-आईडिया के 9.64 लाख कस्टमर्स की कमी के बाद इसके कुल ग्राहकों की संख्या भी 26.90 करोड़ के पार हो गई है।