Social Media: ट्रेन में शख्स ने लगाया गजब का दिमाग, Photo देख NASA वाले बुला रहे हैं

Published by
Social Media

Social Media पर वायरल हुआ फोटो

Social Media: तकनीकी से नासा वाले भी अपना सिर पटक लेते हैं। अंतरिक्ष हो या फिर जमीन, हर जगह हम जुगाड़ के जरिए ही अपना झंडा बुलंद करते हैं। यूं तो social media पर कई तरह की जुगाड़ के फोटो, वीडियो वायरल ही होते रहते हैं। मगर आज हम जो आपको दिखाने जा रहे हैं वह जरा हटके हैं। इस फोटो में यह देखा जा सकता है कि एक शख्स रेल यात्रा के दौरान ही अपनी सीट पर कैसे आराम से सो रहा है। किसी और को परेशानी ना हो इसके लिए शख्स ने अपने सिर पर गमछा भी बांध लिया है। Social media पर इस तस्वीर को लोग बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं।


वायरल फोटो मियां देखा जा सकता है कि कैसी एक शख्स बहुत ही आराम से जेल यात्रा का सुखद आनंद ले रहा है। ट्रेन के सफर के दौरान किसी और को परेशानी ना हो इसके लिए शख्स ने अपने सिर पर गमछा लगाया हुआ है।

मीडिया यूजर्स इस तस्वीर पर बहुत ज्यादा कमेंट्स कर रहे हैं। इस फोटो को social media पुलिस अधिकारी नवनीत सिकेरा ने शेयर किया है। अभी तक इस फोटो पर लगभग 8000 से अधिक लोगों के लाइक्स आए हैं। वहीं पर इस तस्वीर पर कई लोगों के कमेंट भी देखने को मिल रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए यह लिखा है कि वाकई में जबरदस्त जुगाड़।

क्या है NASA

National Aeronautics and Space Administration (NASA) संयुक्त राज्य अमेरिका की एक स्वतंत्र संस्था है। जो अपने द्वारा छोड़े गए उपग्रह यानी कि सेटेलाइट की मदद से हवा तथा अंतरिक्ष पर रिसर्च करती हैं। नासा का मुख्य कार्य अंतरिक्ष संबंधी कार्यक्रमों तथा वैमानिकी के ऊपर रिसर्च करना है।

Social Media

क्या काम करती है NASA

ऐसे बहुत सारे कार्य करती है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ग्रहों, अंतरिक्ष यात्री तथा उपग्रहों की कक्षा में वैज्ञानिक अनुसंधान करते हैं। कृत्रिम उपग्रहों की मदद से वैज्ञानिक धरती से जुड़ी तथा अधिक जानकारियां एकत्रित करते हैं। इसके साथ ही सौरमंडल तथा उससे आगे की जानकारियां भी हासिल की जाती हैं।

बता दें कि नए डेवलपमेंट हवाई यात्रा तथा उड़ान से संबंधित दूसरे पहलुओं को इंप्रूव करते हैं। इसके साथ ही साथ NASA और भी कई सारे महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं। NASA अपने द्वारा प्राप्त की गई सभी जानकारियों को लोगों के साथ शेयर करती है। ताकि पूरी दुनिया में लोगों की जिंदगी को बेहतर किया जा सके। उदाहरण के तौर पर नासा द्वारा की गई रिसर्च को कंपनियां, अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए प्रोडक्ट बनाने के लिए उपयोग कर सकती हैं। ‌

एक छोटी सी बच्ची UPSI SCAM के खिलाफ क्यों प्रदर्शन कर रही

इस 5 रूपये के सिक्के से कमा सकते हैं 8 लाख रुपए, बस ये खासियत होनी चाहिए 

छात्रों को पढ़ाने के लिए पूरी मदद करती है NASA

यहां तक कि नासा छात्रों को पढ़ाने के लिए अध्यापकों की पूरी मदद करती हैं। ताकि वह भविष्य में नासा को नए इंजीनियर, साइंटिस्ट दे पाए। नासा की एक ही परंपरा रही है कि वो उन एक्टिविटीज तथा कार्यक्रमों में निवेश करती है जिससे स्टूडेंट, एजुकेटर तथा कम्युनिटीज को नहीं खोज करने की प्रेरणा मिलती है। के अलावा भी नासा अध्यापकों को ट्रेनिंग के लिए ऑफर करती हैं। जिसमें इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स, टेक्नोलॉजी तथा साइंस पढ़ाने की नए तरीके सिखाए जाते हैं। ये संस्था अपनी अंतरिक्ष मिशन में छात्रों को भी शामिल करती है। उनमें सीखने के प्रति और उत्सुकता बढे।


Recent Posts