Categories: News

Rakesh Jhunjhunwala ने यहां लगाए थे हजारों करोड़, जोरदार उछला Company का Share

Published by

Rakesh Jhunjhunwala: दिवंगत Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल टाइटन कंपनी के शेयरों में आज जोरदार तेजी देखने को मिली है। Rakesh Jhunjhunwala ने टाइटन कंपनी पर अपनी सबसे बड़ी रकम निवेश की थी। तिमाही के रिजल्ट के बाद आज टाइटन के share 6 प्रतिशत तक उछले। एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में टाइटन के शेयरों में और भी ज्यादा तेजी नजर आ सकती हैं। सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर टाइटन कंपनी की बिक्री में 18 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है। हालांकि इसके बाद से आज इसके शेयरों में जोरदार तेजी देखने को भी मिली है। घड़ी एवं वियरेबल्स सेगमेंट में साल-दर-साल के आधार 20 फ़ीसदी की दर से बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Rakesh Jhunjhunwala

Titan में बड़ा निवेश

62 साल की उम्र में 14 अगस्त 2022 को राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया था। उन्हें ‘बिग बुल’ एवं ‘इंडियाज वारेन बफेट’ के नाम से भी share market की दुनिया में जाना जाता था। जून तिमाही के अंत में झुनझुनवाला एवं उनकी पत्नी रेखा के पास टाइटन में 5.10 फ़ीसदी की हिस्सेदारी थी। शुक्रवार को Titan का मार्केट कैप 2.42 लाख करोड़ रुपये है। इस तरह कंपनी में राकेश झुनझुनवाला एवं उनकी पत्नी की share की वैल्यू 12,200 करोड़ रुपये के आसपास है।

1 हजार करोड़ से ज्यादा की बचत

30 जून तक Titan में राकेश झुनझुनवाला एवं उनकी पत्नी के share की वैल्यू 11,086.9 करोड़ रुपये के आसपास थी। तीन महीने के अंदर ही share की वैल्यू में एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की ग्रोथ दर्ज की गई है। जून की तिमाही में company का मार्केट कैप 2.19 लाख करोड़ रुपये रहा था।

शेयर का हाल आज यह है

शुक्रवार को Titan का share 2,690 रुपये पर ओपन हुआ एवं 2,745 रुपये तक पहुंचा. इस तरह आज इसके शेयरों में 6 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है। फिलहाल इसके share पांच प्रतिशत की बढ़त के साथ 2,721 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहे हैं।

बड़ा दांव खेला था Titan पर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2002 से 2003 में राकेश झुनझुनवाला ने Titan के शेयर सिर्फ ₹3 की औसत कीमत पर खरीदे थे। वर्तमान में Titan के शेयर 2700 रुपए से ज्यादा ट्रेंड कर रहे हैं। इस company के share से मिले जबर्दस्त मुनाफे के बाद ही झुनझुनवाला का नाम share market में बिग बुल के नाम से मशहूर हो गया।

गांव के बच्चों के आगे शहर के बच्चे फेल हैं, खूब मस्ती हुई बच्चों के साथ, मेरा गांव Ep-08

World Bank ने घटाकर 6.5 फीसदी किया भारत की वृद्धि दर का अनुमान, ये हैं बड़े कारण

Rakesh Jhunjhunwala

Rakesh Jhunjhunwala को कैसे लगा था Share Market का चस्का?

5 जुलाई 1960 को जन्म लेने वाले Rakesh Jhunjhunwala के परिवार ने कभी भी यह नहीं सोचा था कि उनका बेटा अरबपति हो जाएगा। बता दे कि राकेश के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आयकर विभाग में अधिकारी थे। वो अक्सर शेयर बाजार में पैसे लगाया करते थे। उनको देखकर ही राकेश को भी शेयर बाजार में निवेश करने का चस्का लग गया। उन्होंने राकेश झुनझुनवाला से साफ-साफ यह कह दिया कि अगर शेयर बाजार में पैसा लगाना ही है तो पहले खुद कमाओ। यहां तक कि किसी भी दोस्त से उधार लेने से मना कर दिया।

कैसे मिले थे पैसे झुनझुनवाला को निवेश के लिए?

अब सवाल यह उठता है कि जब पिता ने पैसे देने एवं किसी से उधार लेने से मना कर दिया। तो राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पैसे कहां से मिले? ऐसे में राकेश अपने भाई के एक क्लाइंट के पास पहुंचे एवं बड़ा मुनाफा दिलाने का दावा करते हुए 5000 रुपए का कर्ज मांगा। यही 5000 रुपए उन्होंने 1985 में शेयर बाजार में लगाए थे एवं सफलता के शिखर पर चढ़ाई शुरू कर दी।

Recent Posts