Categories: न्यूज़

Prayagraj: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

Published by

Prayagraj: जिले में स्थित शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने एक पहल शुरू करते हुए, मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया।इस अभियान में युवा विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। और जागरूकता रैली निकालकर लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। साथ ही युवा विधार्थियों ने कार्यक्रम के जरिए आम लोगों के बीच उनके वोट के महत्व को समझाने का भी प्रयास किया। इस जागरूकता अभियान की विशेषता को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम के जरिए जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ें इस बात को भी सुनिश्चित किया गया।

प्राचार्य ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ

कार्यक्रम का शुभारंभ Prayagraj शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य श्री कमलेश बाबू द्वारा रैली को हरी झंडी दिखाकर जागरूकता अभियान के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जानकारी के मुताबिक जागरुकता अभियान का शुभारंभ DIET गेट से शुरू होकर सुभाष चौराहे पर सम्पन्न हुई।

नारे और भाषणों से बताया महत्व

Prayagraj

जागरूकता अभियान में चल रहे युवा विद्यार्थियों के हाथों में नारे लिखी तख्तियां भी दिखीं। जिस पर मतदान के महत्व को रेखांकित किया गया था। “चाहे नर हो या नारी मतदान है सबकी जिम्मेदारी”, “छोड़ो अपने सारे काम चलो पहले करें मतदान” और “27 फरवरी को रखना याद मतदान करेगा प्रयागराज” जैसे आदि नारों के जरिए आम जनता को मतदान का महत्व बताने का प्रयास किया गया।

शिक्षकों ने भी लिया बढ़चढ़ कर हिस्सा


कार्यक्रम में युवाओं के अलावा शिक्षकों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। आपको बता दें कि कार्यक्रम में मुख्य रूप से संजय यादव, विवेक त्रिपाठी,डॉक्टर अंबिका मिश्रा,मुकेश कुमार,गोकर्ण शुक्ला,हरिकेश यादव,पंकज यादव, वीरभद्र प्रताप यादव,विनय पांडे, गगन गौतम और घनश्याम सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

शिक्षकों ने उद्बोधन के जरिए किया मतदान का आग्रह

रैली के समापन स्थल सुभाष चौराहे पर शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य कमलेश बाबू और अन्य अध्यापकों द्वारा उद्बोधन दिया गया। सभी ने अपने उद्बोधन के जरिए “पहले मतदान फिर जलपान” की बात को दोहराया। और लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया।

27 फरवरी को है, मतदान

प्रदेश के विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत जिले की 12 विधानसभा सीटों समेत कुल 60 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। जिले की सभी विधानसभा सीटों फाफामऊ, सोरांव,फूलपुर,प्रतापपुर,हंडिया, मेजा,करछना,इलाहाबाद पश्चिम, Prayagraj उत्तर,इलाहाबाद दक्षिण, बारा और कोरांव पर एक ही दिन मतदान होना है। वोटों की गिनती 10 मार्च को सुबह 8:00 बजे से होगी। 46.27 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें इस बार 24,733 नए मतदाता इस बार जुड़े हैं। इस बार जिले में मतदान के लिए कुल 2234 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

65 साल की शीला बुआ क्यों मजबूर है, साइकिल से घर घर जाकर दूध बेचने

मसूड़ों के सूजन व खून आने की समस्या से पाएं निजात

55% लोगों ने किया था, मतदान

Prayagraj वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जिले 55% मतदान हुआ था। शाम 5:00 बजे तक डाले गए वोट में कुल 54.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनेकों कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है।और लोगों में जागरूकता पैदा की जा रही है।

Prayagraj

Recent Posts