इस पोस्ट में
Optical Illusion कई बार बहुत ज्यादा मुश्किल हो सकता है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज का उपयोग कभी जीप ने अपने विज्ञापन अभियान के लिए किया था. क्या आप 10 सेकंड के अंदर तस्वीर में 2 जानवरों को देख सकते हैं?
क्या आप भी अपनी नीरस दिनचर्या से थोड़े ऊब गए हैं? अपने मूड को थोड़ा हल्का करने के लिए इस ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट (Optical Illusion Test) को जरूर आजमाएं. ऑप्टिकल इल्यूजन आपके ध्यान और अवधारणात्मक कौशल का परीक्षण करने का यह एक बहुत ही मजेदार तरीका है.
फिलहाल छल से भरी दुनिया में एक Optical Illusion शायद धोखे का सबसे पोषित रूप भी है. मजाक की बात है, मगर कभी-कभी ये ऑप्टिकल इल्यूजन न केवल आपका मनोरंजन करते हैं बल्कि आपको कुछ हटके बॉक्स के बाहर सोचने में भी मदद करते हैं. और हां, वर्तमान समय के मार्केट में बढ़ने वाले लोग अपने प्रोडक्ट के लिए अपनी मार्केटिंग रणनीतियों में ऑप्टिकल इल्यूजन का भी अक्सर इस्तेमाल करते हैं.
आपके लिए पेश है ऐसी ही एक आश्चर्यजनक ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज (Optical Illusion Test). क्या आप तस्वीर में छुपे 2 जानवरों को देख सकते हैं? इसका जवाब देने के लिए 10 सेकंड से अधिक समय न लें.
क्या आप ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में से 2 जानवर ढूंढ सकते हैं? फिलहाल, तस्वीर में हाथी को देखना काफी आम बात है मगर क्या आपको कोई और जानवर दिखाई दिया. तस्वीर के कोनों-कोनों में तो आपने जांच-परख कर ही ली होगी, मगर क्या आपने तस्वीर को गौर से देखा? तस्वीर की बारीकियों को देखने के बाद आप जवाब के बहुत ही करीब पहुंच सकते हैं. अगर नहीं तो तस्वीर में पहले दिखाई दे रहे हाथी के सूंड को ध्यान से देखें, शायद यहां आपको कोई एक क्लू मिल जाए.
Agniveer चाय वाला, 4 साल बाद चाय बेचना है इसलिए अभी से प्रैक्टिस कर रहा हूं
Lulu Group का यूएई में अनोखा कारनामा, भारतीय राजदूत ने भी कर दी तारीफ
आपको अभी बस इतना ही करना है कि अपने डिवाइस को उल्टा कर के देखना है. इसके बाद आपको इसका जवाब तुरंत मिल जाएगा. जी हां, आपको एक सुंदर हंस भी दिखाई देगा, जिसके आधे पंख खुले हुए हैं.
यह ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज उतनी अलोकप्रिय नहीं है जितनी की यह लगती है. वास्तव में, इस तस्वीर का इस्तेमाल ओरिजनली जीप द्वारा अपने एडवरटीजमेंट कैंपेन के लिए किया गया था. इस सुपर विज्ञापन अभियान ने ऐड इंडस्ट्री में काफी तूफान भी ला दिया था. ऐसी ही दो अन्य छवियों के साथ, यह पूरा विज्ञापन अभियान एक प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय विज्ञापन एजेंसी लियो बर्नेट के द्वारा बनाया गया था. सरल शब्दों में कहें तो, ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसी तस्वीरें हैं जिन्हें हमारा मस्तिष्क वास्तव में उससे अलग तरीके से देखता या मानता है.
तकनीकी रूप से कहें तो, हम ऑप्टिकल इल्यूजन इमेजेज से अक्सर धोखा भी खा जाते हैं जब हमारी आंखें हमारे मस्तिष्क को संकेत या सिग्नल भेजती हैं जो हमें उस छवि की झूठी धारणा में धोखा दे देती है जो वास्तविकता से अलग ही होती है.
ये ख़बर आपने पढ़ी है हमारी हिंदी वेबसाइट भारत एक नई सोच पर