Categories: तकनिकी

NASA के James Webb Space Telescope ने पहली बार खींची ‘अनदेखी ब्रह्मांड’ की रंगीन तस्वीरें

Published by
NASA

NASA: America Space Agency NASA के James Webb Space Telescope ने अनदेखी ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें दुनिया को दिखाया है। नासा यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कनैडियन स्पेस एजेंसी के संयुक्त योगदान से दुनिया ने ब्रह्मांड की गहराइयों का अद्भुत नजारा देखा।

James Webb Space Telescope की पहली तस्वीरें

NASA ने James Webb Space Telescope द्वारा खींची गई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर किया है। नासा के बिल नेल्सन ने यह कहा की हर तस्वीर एक नई खोज है। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अनदेखे ब्रह्मांड की तस्वीरें खींची है। वहां का ऐसा नजारा पहले कभी नहीं देखा गया। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अभी तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है।

NASA

कई गैलेक्सी पहली बार नजर आए

James Webb Space Telescope के कारण से हजारों गैलेक्सीज को एक साथ कैप्चर किया जा सका। अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन ने इन तस्वीरों का अनावरण व्हाइट हाउस में किया। यह तस्वीरें खास इसलिए हैं क्योंकि इन सितारों, गैलेक्सीज को पहले कभी नहीं देखा गया था।

जानकारी तस्वीरों के बारे में

• SMACS 0723

NASA

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप में एक-दूसरे के यूनिवर्स डीपेस्ट और शार्पेस्ट इन्फ्रारेड इमेज खींची है। इसे Webb’s First Field कहा जाता है। इस इन्फ्रारेड में हजारों गैलेक्सीज नजर आ रही है।

• WASP- 96b

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने दूरदराज के एक ग्रह पर पानी, बादल एवं धुंध को एक साथ कैप्चर किया है। बताया जा रहा है कि यह ग्रह हमारे सूर्य के जैसे किसी सितारे के चक्कर लगा रहा है। हर्बल टेलीस्कोप ने पिछले दो दशक एक्सोप्लैनेट को एनालाइज किया है। लेकिन पहली बार वर्ष 2013 में पानी के सबूत मिले थे। वेब स्पेस टेलीस्कोप की यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।

Southern Ring Nebula

NASA

NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहली बार किसी धुंध में लिपटे सितारों की तस्वीरें खींची हैं। हालांकि वेब पर लगे दो कैमरे ने प्लैनेटरी नेब्यूला की लेटेस्ट तस्वीरें खींची हैं। इसे NGC 3132 नाम दिया गया है व इसे सदर्न रिंग नेब्यूला भी कहा जा रहा है। यह करीब 2500 प्रकाश वर्ष दूर है।

आखिर आंख पर PAD क्यूं बांधती है ये लड़की

Rashmika Mandanna ने इवेंट में पहनी ऐसी ड्रेस कि फैंस के उड़ गए होश; देखें वीडियो

Stephan’s Quintet

NASA

Stephan’s Quintet 5 गैलेक्सीज का समूह है। यह जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप द्वारा खींची गई अभी तक की सबसे बड़ी तस्वीर है। यह चंद्रमा के डायमीटर का 1/5th वां हिस्सा है। इसमें 150 मिलियन पिक्सल्स एवं करीब 1000 अलग-अलग इमेज फाइलस है।

Carina Nebula

NASA

घाटियों, पहाड़ों और सितारों से सुसज्जित यह तस्वीर स्टार फार्मिंग रीजन NGC 3324 का किनारा है। नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने यह इंफ्रारेड लाइट में खींची है। स्टार वर्ल्ड पिक यह नजारे जो हम पहले नही देख सकते थे। उसे अब हम भी टेलीस्कोप की मदद के बदौलत से देख सकते हैं. 25 दिसंबर 2021 को नासा के जेम्स वेब स्पेसो टेलीस्कोप को लांच किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 75 हजार करोड़ की लागत से यह टेलीस्कोप बनाया गया है। यह टेलीस्कोप अब सूर्य की परिक्रमा कर रहा है।

Recent Posts