Categories: News

UPI से गलत अकॉउंट में चला गया है पैसा तो ऐसे आएगा वापस, बस करना होगा ये काम

Published by
UPI

UPI: कई बार गूगल पे या अन्य माध्यमों से ऑनलाइन पेमेंट करते समय हम जल्दबाजी में होते हैं और इस बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं कि हम सही जगह पैसे भेज रहे हैं या नहीं । ऐसे में होता ये है कि गलती से पैसा किसी दूसरे अकॉउंट में चला जाता है और हमारे पास सिवाय हाथ मलने के कुछ नहीं रह जाता। इसलिए ऑनलाइन पेमेंट करते समय न सिर्फ डिटेल्स का पूरा ध्यान रखना होता है बल्कि पूरी सावधानी भी बरतनी होती है ।

पर फिर भी यदि गलती से पैसा दूसरे अकॉउंट में चला जाये तो भी घबराने की जरूरत नहीं है । इस आर्टिकल में हम आपको पूरा प्रॉसेस बताएंगे कि गलत अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर उन्हें कैसे रिफंड किया जा सकता है ।

पैसे वापस लेना है मुश्किल

UPI UPI

UPI, आजकल ऑनलाइन पेमेंट एक आम बात हो गयी है और लोग छोटे से लेकर बड़े मनी ट्रांसफर भी ऑनलाइन करने लगे हैं । पर कई बार एक डिजिट की गलती से पैसे किसी और अकॉउंट में चले जाते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि क्या फिर से पैसे रिफंड किये जा सकते हैं ? तो आपको बता दें कि किसी और अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद उसके वापस मिलने के चांस बहुत ही कम होते हैं । पर ऐसा भी नहीं है कि आप उस पैसे को वापस नहीं ले सकते ।

बता दें कि इसके लिए एक नियम है जिसे फॉलो करना होता है । UPI ने इस मसले में एक स्टेटमेंट जारी किया है- ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त पूरी सावधानी बरतें। कोई भी गलत इनपुट या अनवेरीफाईड डिटेल से आपका पैसा गलत अकॉउंट में ट्रांसफर हो सकता है।

तुरंत बैंक से करें संपर्क

UPI UPI

ऑनलाइन पेमेंट करते समय गलती से किसी अन्य अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाने पर सबसे पहले तो आपको ये करना है कि तुरंत अपने बैंक में सम्पर्क करना होगा । जितनी जल्दी हो सके बैंक के कस्टमर केयर को फोन घुमा देना है । बैंक आपसे इसके बाद ट्रांजेक्शन की सारी डिटेल्स जैसे कब और कितना पेमेंट किया गया, किस अकॉउंट में सेंड करना था,

किस अकॉउंट में पैसा चला गया आदि जानकारियां मांगेगा जो आपको बैंक को ई मेल या अन्य माध्यम से प्रेषित करनी होगी । याद रहे यह काम जितनी तेजी से हो सके पैसे वापस पाने में उतनी ही आसानी होगी । आप इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का स्क्रीनशॉट भी बैंक के साथ शेयर कर सकते हैं ।

80 साल के नेत्रहीन बाबा अकेले हाईवे पर कहा जा रहे है, क्यूं रो रहे हैं

मैग्सेसे पुरस्कार विजेता Ravish Kumar ने NDTV से दिया इस्तीफा, अडानी ग्रुप चैनल खरीदने से एक कदम दूर

बैंक करेगा खाताधारक से संपर्क

आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर बैंक सबसे पहले उस खाताधारक से संपर्क करेगा जिसके अकॉउंट में पैसे चले गए हैं । याद रहे यदि उस खाताधारक का उसी ब्रांच में अकॉउंट है तो आपके पैसे जल्दी वापस मिलने के चांस काफी बढ़ जाएंगे। लगभग एक सप्ताह में आपके पैसे आपको वापस मिल सकते हैं पर यदि खाताधारक किसी और बैंक का कस्टमर है तो आपको इसके लिए लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है।

बता दें कि ऐसी स्थिति में आपको उस खाताधारक के बैंक मैनेजर से जाकर स्वयं सम्पर्क करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया में पैसे वापस मिलने में 2 महीने तक का समय लग सकता है ।

खाताधारक की सहमति है जरूरी

याद रहे आपके पैसे रिफंड होने की चांस तभी होंगे जब वह व्यक्ति पैसे वापस लौटाने के लिए राजी हो जाएगा जिसके खाते में आपने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं हालांकि इसका दूसरा रास्ता भी है । यदि वह अकॉउंट होल्डर आनाकानी करता है तो आप कानूनी कार्यवाही का सहारा ले सकते हैं । इसके लिए आपको कोर्ट से सम्बंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करने की अपील करनी होगी ।

आरबीआई की ये है गाइडलाइंस

बता दें कि आरबीआई के अनुसार कस्टमर द्वारा किसी और अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर इसका जिम्मेदार बैंक नहीं होगा । ये पूरी तरह से आपकी गलती है और बैंक सिर्फ पैसे लौटाने में आपकी हेल्प कर सकता है । यदि पैसे वापस नहीं आते तो भी बैंक की गारंटी नहीं है । ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन पेमेंट करते समय पूरा ध्यान रखा जाए ।

Recent Posts