Categories: News

LIC ने चुपके से बन्द किया अपना ये बेस्ट प्लान, जानिए अब निवेशकों का क्या होगा

Published by
LIC

LIC: भारत की दिग्गज बीमा कम्पनी एलआईसी किसी पहचान की मोहताज नहीं है । भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) एक ऐसी बीमा कम्पनी है जिसपर लोग आंख बंद कर भरोसा करते हैं । इस कम्पनी की लोगों के बीच छवि ऐसी है कि कोई भी प्लान मार्केट में आते ही निवेशक आंख मूंद कर इन्वेस्ट कर देते हैं । यही कारण है कि देश के कोने कोने में यह कम्पनी मशहूर है और अपना खुद का कस्टमर बेस तैयार किया हुआ है । वहीं अब एलआईसी ने अपना एक बेहद फेमस प्लान बन्द कर दिया है । प्लान के बन्द होते ही निवेशक परेशान नजर आ रहे हैं ।

अब लोगों को डर सता रहा है कि इस प्लान को खरीदने के बाद उनके पैसों का क्या होगा । आइये जानते हैं कि एलआईसी का वो कौन सा प्लान है और कम्पनी को इसे क्यों बन्द करना पड़ा साथ ही ये भी जानेंगे कि प्लान बन्द होने से इसके निवेशकों का क्या होगा।

इस प्लान को कम्पनी ने किया बन्द

LIC

1956 में एलआईसी की स्थापना के बाद से ही कम्पनी ने लगातार उन्नति की और आज यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी है । वहीं एलआईसी के अंदर अलग अलग टर्म की कई पालिसी हैं जो निवेशकों के बीच काफी मशहूर हैं । बता दें कि कम्पनी समय समय पर अपने कुछ प्लान्स को बन्द करती रहती है तो वहीं कुछ प्लान्स को नये फीचर जोड़कर मार्किट में उतारती रहती है । अब जिस फेमस प्लान को कम्पनी ने बन्द कर दिया है उसका नाम जीवन अमर एंड टेक टर्म इंश्योरेंस प्लान (Jivan amar and tech term insurance policy) है ।

इस वजह से प्लान किया गया बन्द

LIC

कम्पनी ने जीवन अमर टेक टर्म प्लान को बन्द करने का निर्णय लिया है । कम्पनी द्वारा इस फेमस प्लान को बन्द करने की जो वजह सामने आ रही है वह ये है कि कम्पनी ने इस प्लान को रि-इंश्योरेंस रेट में बढ़ोतरी होने की वजह से बन्द करने का फैसला किया है ।

गैंग मे चलते हैं इस स्कूल के बच्चे और पिट देते हैं अपने ही मास्टर को

इसलिए मनाया जाता है 26 नवम्बर को संविधान दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

ऐसा था ये प्लान

LIC

इस प्लान की डिटेल्स की बात करें तो ये प्लान प्योर टर्म इंश्योरेंस प्लान था । बता दें कि एलआईसी ने इस प्लान को 1 सितंबर 2019 को लांच किया था । जीवन अमर एंड टेक टर्म प्लान नॉन-प्रॉफिट, नॉन लिंक्ड और शुद्ध सुरक्षा वाली ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पालिसी थी । इस प्लान के अंतर्गत निवेशक और परिवार को दुर्घटना में सुरक्षा बीमा दिया जाता था । इसका प्रीमियम ऑनलाइन जमा किया जा सकता था । बता दें कि प्लान के तहत अधिकतम मैच्योरिटी आयु 80 साल की थी । यह प्लान कम से कम 50 लाख रुपये की बीमित राशि के लिए था ।

निवेशकों को नहीं होगी दिक्कत

एलआईसी द्वारा अपने इस प्लान को बन्द किये जाने के बाद निवेशकों में डर था कि उनके पैसों का क्या होगा । आपको बता दें कि निवेशकों को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है । कम्पनी ने साफ कर दिया है कि निवेशक चाहें तो इस प्लान को जारी रख सकते हैं । निवेशकों को इस प्लान के सभी लाभ भविष्य में मिलते रहेंगे । यदि आप चाहते हैं कि इस प्लान को बन्द कर दें तो इसके लिए आपको एलआईसी की शाखा में सम्पर्क करना होगा । हालांकि कम्पनी ने जीवन अमर एंड टेक टर्म प्लान को अब आगे जारी नहीं रखेगी ।

Recent Posts