Google Blue Check Mark: Gmail इस्तेमाल करने वालों को बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है क्योंकि अब Google भी Blue Tick देगी। कोई भी दिन ऐसा नहीं होता है जब एलन मस्क टि्वटर ब्लूटिक के नाम पर मौज ना लेते हो। साथ इंस्टा और फेसबुक के ब्लूटिक का रौला भी आपको पता ही होगा। लेकिन आज हम बात करेंगे एक और टेक दिग्गज Google के ब्लूटिक (Google blue tick) की। अगर आप पढ़कर चौंक रहे, और सोच रहे कि अब गूगल बाबा भी टिक-टिक खेलेंगे, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। हां लेकिन, ये गूगल का एक ऐसा फीचर है जो हम सभी को धोखा घड़ी से जरूर बचाएगा।
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Gmail. ईमेल के लिए इस्तेमाल होने वाली सबसे बड़ी सर्विसेज में से दिन भर में करोड़ों ईमेल भेजे जाते हैं। लेकिन इन्हीं मेल के बीच कुछ फर्जी, स्पैम और मार्केटिंग वाले मेल भी होते हैं। कहीं बातों ऐसा होता है कि हम इनमेल के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं और कंफ्यूज हो जाते हैं। यूजर की इस परेशानी को दूर करने के गूगल ने वेरीफाइड बिजनेस के लिए जीमेल पर ब्लूटिक वाला फीचर रोल आउट किया है।
ट्विटर का ब्लूटिक शुरू होने के बाद से ही तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अपने यूजर्स को ब्लू टिक (Blue Tick) के जरिए वेरिफाइ करते हैं। ट्विटर (Twitter) पर ब्लू टिक का कॉन्सेप्ट पॉपुलर होने के बाद फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाली मेटा (Meta) ने भी ब्लू चेकमार्क शुरू किया था। अब टेक दिग्गज गूगल (Google) भी अपने यूजर्स को ‘ब्लू टिक’ देने जा रही है। क्या है यह गूगल की यह सर्विस? चलिए जानते हैं।
गूगल की ‘चेकमार्क सर्विस’ जीमेल (Gmail) का मकसद लोगों को धोखाधड़ी से बचाना है। इस फीचर्स के द्वारा यूजर्स पहचान पाएंगे की उन्हें मेल सही यूजर से मिल रहा है या नहीं। गूगल की चेकमार्क सर्विस उन यूजर्स और कंपनियों के लिए है, जिन्होंने ब्रैंड इंडिकेटर्स फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) फीचर को अपनाया है। BIMI (Brand Indicators for Message Identification) गूगल सर्च इंजन का एक प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम में रजिस्टर्ड ब्रांडस को अपना लोगो वेरीफाई करने के बाद उनके ईमेल एड्रेस के आगे एक ब्लूटिक मिलेगा।
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Google Blue Check Mark, गूगल के आधिकारिक ब्लॉग के अनुसार ये ब्लूटिक कंपनियों को अलग पहचान देगा ही और साथ ही यूजर्स को भी इसका फायदा मिलेगा। कंपनी के कन्फर्मेशन के मुताबिक Google Workspace customer, बिजनेस कस्टमर और legacy G Suite Basic को आने वाले तीन दिनों में ब्लूटिक (Gmail Blue Tick) मिलेगा।
गूगल की ‘चेकमार्क आइकन’ सुविधा पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस सर्विस से लोगों को यह पहचानने में आसानी होगी कि कौन वैध सेंडर (legitimate sender) है और कौन फ्रोड है। गूगल के अनुसार अब जल्द ही पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स भी ब्लू चेकमार्क (Blue Tick in Gmail ) हासिल कर पाएंगे!
गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यूजर्स को अपने लोगो (logo) को BIMI पर वेरिफाइ करने के लिए आपको अपना अकाउंट BIMI पर सेट करना पड़ेगा। इसके लिए डोमेन इन्फर्मेशन की आवश्यकता होगी। उस बाद अपने ब्रैंड लोगो को SVG फॉर्मेट में अपलोड कर ट्रेडमार्क के तौर पर रजिस्टर करना होगा। अंत में Gmail (how to apply gmail bluetick) पर अपने ब्रैंड लोगो के लिए ब्लू चेकमार्क ऐड करने के लिए अप्लाई करना होगा।