Corona 4th Wave In India: भारत में नहीं आएगी चौथी लहर जानिए क्या है, कारण

Published by

आपने खबर पढ़ी होगी, कि चीन के हांगकांग में कोरोना का नया वेरिएंट किस प्रकार अपना पैर पसार रहा है, जिसको देखते हुए, वहीं की सरकार ने लाकडाउन लगा दिया है। ऐसे में कई दावे किए जा रहे हैं। जिनमें से एक दावा है, कि भारत में कोरोना दोबारा फैलेगा। लेकिन यह कहना सही नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है, कि देश में फिलहाल चौथी लहर के संकेत नहीं है।

Corona 4th Wave In India

कोविड-19 स्टाफ फोर्स के प्रमुख डॉक्टर नरेंद्र कुमार का कहना है, कि देश में कोरोनावायरस की संभावना बहुत ही कम है। क्योंकि भारत टीकाकरण के मामले में अन्य देशों से कहीं ज्यादा बेहतर स्थान पर है। ऐसे में भारत में संक्रमण फैलने की दर न्यूनतम रहेगी। इसके अलावा सरकारी लगातार बच्चे वह बूढ़ों के लिए भी 16 मार्च यानि कल से टीकाकरण की मुहिम शुरू कर दी है। जिसके तहत 60 साल से अधिक बुजुर्गों को टीकाकरण किया जाएगा।

भारत व अन्य देशों में है, आसमानताएं

Corona 4th Wave In India

आपको बता दे, कि भारत और अन्य देशों में असमानताएं हैं। जो कि काफी अहम भूमिका निभा रही हैं। शुरुआत में अब तक यह बीमारी अलग-अलग देश में भिन्न-भिन्न असर दिखा रही हैं। और इस को लेकर स्थानीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निगरानी चल रही है। अभी तक निगरानी में उन्हें कोई नया म्यूटेशन नहीं मिला है। जिनमें सीक्वेंसिंग के दौरान वायरस में किसी बदलाव की जानकारी नहीं मिली है।

हांगकांग की एक बड़ी आबादी का टीकाकरण बाकी

Corona 4th Wave In India

आपको बता दें, हांगकांग में 80 वर्ष और इससे अधिक आयु की 69% आबादी टीकाकरण से दूर है, सिंगापुर में 6 और न्यूजीलैंड में 2% आबादी अभी तक टीकाकरण से दूर है। अगर भारत की बात करें, तो यहां करीब 96% आबादी पहली खुराक हासिल कर चुकी है। जबकि चीन में टीकाकरण का दर बहुत कम है।

भारत में 24 घंटे में 2876 नए मामले

Corona 4th Wave In India

बता दें, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2876 नए मामले सामने आए हैं। जो कि बहुत ही कम है, और बुरे देश में 24 घंटे में सिर्फ 98 मरीजों की मौत हुई है। कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 32811 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.08 % है।

राष्ट्रीय स्तर पर ठीक होने की दर 98% से अधिक

Corona 4th Wave In India

बता दे, 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1106 की कमी दर्ज की गई है। मरीजों में ठीक होने की दर 98.72% है। तो वही कोविड-19 से मृत्यु दर 1.20% दर्ज की गई है।

इनका नाम रियाज अहमद खान है, इनको पूरी गीता याद है

2019 के मुकाबले सिर्फ 15 दिन में बिक गया 24 .4% ज्यादा पेट्रोल महंगाई का है डर

हल्के में ना लें, ओमीक्रोन को

Corona 4th Wave In India

आईजीआईबी के निदेशक डॉ अनुराग अग्रवाल कहते हैं, कि जो लोग ओमीक्रोन को हल्के में ले रहे हैं। वह हांगकांग की हालत देख सकते हैं। इसलिए सभी लोग वैक्सीनेशन करवाएं अतः सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें।

Recent Posts