Mission Indradhanush: उत्तर प्रदेश में सघन मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत, तीन चरणों में पूरा होगा अभियान

Published by
सघन मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत

Mission Indradhanush: नियमित टीकाकरण से छूटे 2 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती के टीकाकरण के लिए 7 मार्च से इंद्रधनुष अभियान शुरू हो गया। बच्चों तथा गर्भवती यों के लिए संपूर्ण टीकाकरण के लिए जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 शुरू हो रहा है। हालांकि पहला चरण 7 से 17 मार्च तक चलेगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बच्चों तथा गर्भवतीयों को टीका लगाएंगी। इसके पास से दो चरण अप्रैल तथा मई में चलेंगे।

कोरोना कारण बच्चे तथा गर्भवती महिलाएं नियमित टीकाकरण रहे वंचित


Mission Indradhanush कोविड-19 के वजह से बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण प्रभावित रहा है। जिसकी भरपाई के लिए ही सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 शुरू किया जा रहा है। ये तीन चरणों में चलेगा, जिसका पहला चरण 7 मार्च से शुरू हो गया। पहला चरण 17 मार्च तक चलेगा। 10 मार्च को मतगणना की वजह से अभियान नहीं चलेगा। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमें जिले भर में प्रत्येक गली तथा मोहल्ले में जाकर टीकाकरण से छूटे 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती यों को छूते हुए टीके एवं नियमित रूप से अपने समय पर लगने वाले टीके लगाएंगे।

Mission Indradhanush अभियान का दूसरा चरण 4 अप्रैल तथा तीसरा चरण 2 मई से चलेगा। स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे कराकर 0 से 2 वर्ष तक आयु के बच्चों तथा गर्भवतीयों को चिन्हित किया है। हालांकि 0 से 2 वर्ष की आयु के 25418 बच्चे एवं गर्भवती 6586 चिन्हित की गई है। यानी कि तीनों चरणों में इनको टीका लगाया जाना है।

देखिये कैसे अवैध वसूली कर रहा DDU, छात्रों ने लगाए कुलपति पर आरोप

यूक्रेन के साथ भारत के कितने गहरे व्यापारिक संबंध

मिशन इंद्रधनुष 7 मार्च से शुरू.


गौरतलब है कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 का पहला चरण 7 मार्च से शुरू हो गया। इसके अंतर्गत 0 से 2 वर्ष की आयु के बच्चों तथा गर्भवतीयों को छूटे हुए टीके लगाए जाएंगे। बच्चों तथा गर्भवती यों को चिन्हित कर लिया है। टीमें मोहल्ले में जाकर घर-घर टीका लगाएंगी। लोगों से यह अपील है कि वह अपने परिवार की गर्भवती तथा बच्चों को टीका लगवाएं।

Mission Indradhanush


Recent Posts