CM Arvind Kejriwal ने खेला बड़ा दाव, आप के नेता देश की राजनीति में बड़ा इतिहास रचने जा रहे राघव चड्ढा

Published by
राघव चड्ढा

CM Arvind Kejriwal: राज्यसभा चुनाव में राघव चड्ढा को पंजाब से उम्मीदवार बनाकर यानी कि आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने राजनीति पंडितों को भी चौंका दिया। हालांकि इस ऐलान के चंद घंटों के बाद से ही राघव चड्ढा ने पंजाब से राज्यसभा प्रत्याशी के तौर पर सोमवार को नामांकन भी दाखिल कर दिया। वहीं पर पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 सीटों में 92 सीटें हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी के सारी प्रत्याशियों जैसे हरभजन सिंह, नरेश पटेल, किश्र्लय शर्मा, संदीप पाठक और राघव चड्ढा ने राज्यसभा चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। यह बताया जा रहा है कि राघव चड्ढा ने पंजाब चुनाव 2022 जिताने में अहम भूमिका निभाई है।

राघव चड्ढा को इनाम के तौर पर दिया गया


दरअसल ऐसे में राघव चड्ढा को इसे इनाम के तौर पर दिया गया है। ये भी कहा जाता है कि राघव चड्ढा की बनाई रणनीति के जरिए ही आप ने पंजाब चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। चूंकि राघव चड्ढा की कहानी पर ही भगवंत मान को पंजाब में मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित किया गया तथा नतीजा यह हुआ कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की।

CM Arvind Kejriwal के सबसे करीबी नेताओं में शुमार है राघव चड्ढा


बता दें कि CM Arvind Kejriwal के करीबी नेताओं में शुमार राघव चड्ढा राज्यसभा सदस्य चुने जाने के साथ ही एक नया इतिहास रचेगे। हालांकि ऐसा माना जाता है कि अमूमन राजनीतिक दल राज्यसभा सदस्य के लिए उन्हीं नेताओं को चुनाव लड़वाते है, जो बुजुर्ग होते हैं। वहीं पर अरविंद केजरीवाल ने युवा राघव चड्ढा पर दांव खेलकर परंपरा को ही तोड़ दिया है। इस जीत के साथ ही साथ राघव चड्ढा सबसे कम उम्र के राज्यसभा सदस्य होंगे।

राघव CM Arvind Kejriwal के सबसे करीबी नेताओं में शुमार

प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से हुई

राघव चड्डा की प्रारंभिक तथा उच्च शिक्षा दिल्ली में 11 नवंबर 1928 को दिल्ली से हुई है। राघव ने दिल्ली के मॉडल स्कूल से शिक्षा हासिल की। हालांकि इसी स्कूल से बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने भी पढ़ाई की है। इसके अलावा वो दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक भी किए हैं। पीसी सेवा चार्टर्ड एकाउंटेंट भी हैं। इसके अलावा उन्होंने लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स से एमबीए सर्टिफिकेशन कोर्स भी किया है।

राघव चड्ढा इकलौते ऐसे राष्ट्रीय प्रवक्ता है जो नेशनल चैनलों पर आप का जोरदार ढंग से पक्ष रखते हैं



फिलहाल अभी उनको राजेंद्र नगर सीट से आप के विधायक राघव चड्ढा को दिल्ली के CM Arvind Kejriwal का बेहद करीबी माना जाता है। राघव को अरविंद केजरीवाल ने बिना झिझक राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया। वो इकलौते की राष्ट्रीय प्रवक्ता है जो नेशनल चैनलों पर आप का जोरदार ढंग से पक्ष रखते हैं।

ऐसा गांव जहाँ हिन्दू और मुस्लिम आपस में शादी करते है एक परिवार में भाई हिन्दू तो दूसरा भाई मुस्लिम

देर रात सड़क पर लगाईं दौड़, जानें आखिर कौन है प्रदीप मेहरा जिसके जज्बे को सलाम कर रहा हिंदुस्तान?

CM Arvind Kejriwal ने राघव चड्ढा को दिल्ली जल बोर्ड का उपाध्यक्ष बनाया.

वर्ष 2019 में राघव चड्ढा ने लोकसभा चुनाव में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से आप यानी कि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में लड़े। हालांकि उनके मुकाबले कांग्रेसश के बाक्सर नेता बिजेंद्र सिंह थे तो वहीं भाजपा से रमेश विधूड़ी। यहां पर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी रमेश विधूड़ी को राघव चड्ढा ने जोरदार टक्कर दी। आखिर में हार का सामना करना ही पड़ा। दिल्ली विधानसभा चुनाव वर्ष 2020 में अरविंद केजरीवाल ने सिटिंग विधायक का टिकट काटकर राघव चड्ढा को मैदान में उतारा, नतीजा यह आया की राघव चड्ढा ने बड़े अंतर से प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी को हराया। जबकि अरविंद केजरीवाल ने राघव चड्ढा को दिल्ली जल बोर्ड का उपाध्यक्ष भी बनाया।

CM Arvind Kejriwal

Recent Posts