Categories: न्यूज़

Ration Card पर आपको दी जा रही है ग़लत ख़बर, देखिये कौन फैला रहा है फर्जी खबरें, और क्या कह रही है सरकार

Published by
Ration Card

Ration Card: आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो बहुत हद तक सम्भव है, कि आप राशनकार्ड धारक होंगे ही,अगर आप कार्ड धारक होंगे तो आपको यह पता होगा कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर राशन कार्ड से सम्बंधित तमाम तरह की ख़बरें चल रही हैं ऐसे में यह समझना बहुत जरूरी है कि आख़िर इन खबरों में सच्चाई कितनी है,

किस ख़बर को सही माना जाये और किस ख़बर को ग़लत.. और इस पूरे प्रकरण में सरकार की क्या प्रतिक्रिया है यह जानना बहुत जरूरी है तो आपको हम पूरी बात सरल शब्दों में समझायेंगे अतः आप हमारे साथ बने रहें ताकि आप किसी भी ठगी का शिकार होने से बच जायें।

कैसे हुई प्रकरण की शुरुआत

Ration Card

हमने आपसे कहा है कि हम आपको पूरी बात सरल शब्दों में समझायेंगे तो सबसे पहले आपको यह बताते हैं कि प्रकरण की शुरुवात कैसे हुई,आपको बता दें कि इस मामले की शुरुवात एक आदेश पत्र से हुई जिसमें लिखा था कि मोटरसाइकिल,घर, आदि बुनियादी चीजों के मालिक राशन कार्ड का लाभ नहीं ले सकेंगे,इतना ही नहीं बल्कि अगर ऐसे लोगों ने राशन कार्ड की सुविधा का लाभ लिया है तो उससे वसुली भी की जायेगी।

बता दें कि यह पत्र बांदा जिले के बड़े अधिकारी के आदेश पत्र के रूप में वायरल हुआ था अतः विश्वसनीयता पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं लगा सका और सबने उसपर यकीन कर लिया,बता दें कि इस पत्र में ऐसी चीजों को निषेध किया गया था जिनके बिना जीवन चल ही नहीं सकता,अतः बवाल होना तो तय था,हालांकि हम यह पुष्टि नहीं करते हैं कि यह पत्र सत्य था।

सोशल का मीडिया पर हुई किरकिरी

Ration Card

इस आदेश पत्र के वायरल होते ही सरकार की किरकिरी शुरू हो गयी और राजनेताओं के साथ साथ आम जनमानस ने भी सरकार को आड़े हाथ लेना शुरू कर दिया,विपक्ष ने भी सरकार पर ख़ूब तंज कसे साथ ही पक्ष के नेता जैसे वरुण गाँधी आदि भी उत्तर प्रदेश सरकार पर हावी रहे। लगातार वायरल हो रहे आदेश पत्र ने उन लोगो को डरा दिया जिन लोगों की ज़िंदगी राशन कार्ड के सहारे ही चलती थी और लोग भागना दौड़ना शूरु कर दिये,बहुतों ने तो अपना कार्ड सरेंडर तक कर दिया,लेकिन इस कार्ड की वजह से सरकार का विरोध बहुत हुआ।

सरकार ने स्पष्ट की स्थिति, जानिये क्या कहा सरकार ने Ration Card पर

Ration Card

चारों तरफ जब सरकार की जमकर थू-थू होने लगी तो सरकार नींद से जागी और उसने उस प्रकरण पर अपनी प्रतिक्रिया दी।
सफाई देते हुये सरकार ने कहा कि उसकी तरफ से ऐसा कोई भी आदेश निर्गत नहीं किया गया है जिसमे राशन कार्ड धारकों की कोई नई पात्रता निर्धारित की गई हो अथवा राशन की क़ीमत वसूलने की बात की गई हो।


सरकार ने बताया कि सोशल मीडिया पर चलने वाली ऐसी सभी ख़बरें झूठी और भ्रामक हैं,उन पर न तो विश्वास किया जाना चाहिये और न ही उन्हें आगे बढ़ाना चाहिये। सरकार के बयान के बाद लोगों में राहत देखी गयी है ,हालाँकि यह बात अभी उन सभी लोगों तक नहीं पहुँच पाई हैं जिन सभी लोगों तक पहले वाला वायरल पत्र पहुँच चुका है।

यकीन नही होता ऐसे भी सरकारी स्कूल हैं, प्राइवेट स्कूल फेल हैं इस सरकारी स्कूल के आगे

अब Monkeypox का बढ़ा खतरा, मुंबई एयरपोर्ट अलर्ट मोड पर, जानिए क्या है मंकीपॉक्स वायरस

लोग बोले बैकफुट पर सरकार…. क्या आप भी मानते हैं यह बात

Ration Card

हालाँकि सरकार के स्पष्टीकरण के बाद लोगों में खुशी की लहर है लेकिन बिना प्रतिक्रिया दिये तो रहा नहीं जा सकता अतः इस बार भी प्रतिक्रिया दी गयी,इस बार कहा गया कि सरकार बैकफूट पर है,हालाँकि सरकार ने जवाब दिया यह भारी विरोध के कारण ही सम्भव हुआ है लेकिन यह कहा जाना कि सरकार बैकफूट पर है कितना सही है यह आप विचार जरूर करियेगा। बहरहाल सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि राशन कार्ड के सम्बंध में कोई नया निर्देश जारी नहीं हुआ है अतः आप न तो स्वयं भ्रमित रहिये और न किसी को भ्रमित कीजिये।

Recent Posts