America Ban Putin Daughters: अमेरिका ने क्यों लगाया पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध, जानिये पूरा मामला

Published by
America Ban Putin Daughters

America Ban Putin Daughters: करीब डेढ़ महीने से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है।अमेरिका सहित यूरोपीय देश भले ही सीधे तौर पर इस युद्ध मे शामिल न हों पर वह अंदरखाने रूस का विरोध करते आ रहे हैं। इसी वजह से अमेरिका और अन्य देश जो रूस के खिलाफ हैं वह रूस पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा रहे हैं। इसी क्रम में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से खबर है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की बेटियों मारिया वोरन्त सोवा और कैटरीना तिखोनोवा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके अलावा अमेरिका ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोक,उनके परिवार और कुछ रूसी वित्तीय संस्थानों पर भी प्रतिबंध लगाए हैं।

क्यों लगाए गए प्रतिबंध

America Ban Putin Daughters

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका ने रूस द्वारा यूक्रेन पर किये जा रहे हमलों,नरसंहारों के विरोध में ये प्रतिबंध लगाए हैं।एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार,”हमने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को कमजोर करने के लिए ये कदम उठाये हैं।हमारा मानना है कि रूसी राष्ट्रपति के परिवार में शामिल लोगों के पास अकूत संपत्तियां हैं।उनकी पत्नी और बेटियों के पास राष्ट्रपति पुतिन की तमाम सम्पत्ति सुरक्षित हैं इसी वजह से हमने ये कदम उठाए हैं।”

पुतिन की बेटियों पर बना रहता है सस्पेंस

America Ban Putin Daughters

ज्ञात हो कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की 2 बेटियां हैं परंतु वह पुतिन उन्हें हमेशा छिपाकर रखना पसंद करते हैं। रूसी राष्ट्रपति ने कुछ वर्ष पहले एक इंटरव्यू में कहा था,”हाँ मैं नहीं चाहता कि मेरी बेटियों की पहचान उजागर हो और उनपर सुर्खियां बनें। हम सबको अपनी जिंदगी जीने का अधिकार है।हम अपनी जिंदगी कैसे जीते हैं इसका निर्णय करना हमपर निर्भर है।अपनी निजता की रक्षा करने में हमारी सहायता की जानी चाहिए।”पुतिन ने अपने परिवार और बेटियों पर बात करते हुए आगे कहा,”मैं चाहता हूं कि मेरी बेटियां एक सामान्य जीवन जियें और एक आम इंसान की तरह पले-बढ़ें।

“बता दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन की शादी 1983 में ल्यूडमिला से तब हुई थी जब वह रूसी खुफिया विभाग में काम करते थे।ल्यूडमिला तब फ्लाइट अटेंडेंट थीं।1985 में दोनों को पहली सन्तान हुई जिसका नाम मारिया पुतिना रखा गया।जबकि उनकी छोटी बेटी का नाम कैटरीना पुतिना है।

क्या करती हैं दोनों बेटियां

America Ban Putin Daughters

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की बड़ी बेटी मारिया वोरोन्तसोवा पेशे से डॉक्टर हैं।उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग से बायोलॉजी की पढ़ाई की और मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया है।वह इस वक्त इंडोक्रेनोंलॉजिस्ट हैं और रिसर्चर भी।ज्ञात हो कि उनके रिसर्च प्रोग्राम्स को अरबों डॉलर की सरकारी सहायता मिलती रहती है।मारिया एक व्यवसायी भी हैं।वर्तमान में मारिया क्रेमलिन स्थित रूसी राष्ट्रपति भवन में काम करती हैं।

पहला कोरोना टीका लगवा कर आईं थीं सुर्खियों में

America Ban Putin Daughters

बता दें कि मारिया वोरोनतसोवा पेशे से डॉक्टर और रिसर्चर भी हैं।वह रूस की जेनेटिक रिसर्च प्रोग्राम का नेतृत्व भी कर रही हैं।वह सुर्खियों में तब आईं जब राष्ट्रपति पुतिन ने घोषणा की थी कि कोरोना वैक्सीन का पहला डोज उनकी बेटी ने लिया है।

इतने बड़े- बड़े मच्छर यहाँ हैं, की आदमी को उठा ले जायेंगे

हल्दीराम के पैकेट पर उर्दू – अरबी भाषा देख माइकवाली की नौटंकी, यूज़र ने कहा- “उर्दू से मसला है वो भारतीय नोट का भी इस्तेमाल ना करें”

क्या करतीं है छोटी बेटी

America Ban Putin Daughters

वैसे तो पुतिन की बेटियों की कम ही जानकारी मौजूद हैं परंतु न्यूज एजेंसियों के अनुसार पुतिन और ल्यूडमिला की छोटी बेटी कैटरीना पुतिना(अब तिखोनोवा)एक अच्छी डांसर और तैराक भी हैं।बता दें कि पुतिन ने बेटियों की पहचान उजागर होने के डर से उनके सरनेम(पुतिना) को हटवा दिया था।पुतिन की दोनो बेटियों की तस्वीरें इंटरनेट/सोशल मीडिया पर बहुत कम उपलब्ध हैं।कैटरीना तिखोनोवा पिता ब्लादिमीर पुतिन के कैंपेन की इंचार्ज भी रह चुकी हैं।उनकी शादी ब्लादिमीर पुतिन के पुराने दोस्त और रूस के जाने माने उद्योगपति के बेटे क्रिल शमलोई से 2015 में शादी की थी।बता दें कि कटरीना तिखोनोवा के नाम अरबों डॉलर की सम्पत्ति है।

Recent Posts