Categories: News

1943 Question Paper Viral: वायरल हो रहा 1943 का क्वेश्चन पेपर, सवाल पढ़कर एक्सपर्ट्स भी हुए कंफ्यूज

Published by

1943 Question Paper Viral: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा क्वेश्चन पेपर लोगों को कंफ्यूज कर रहा है। वायरल हो रहे इस पांचवी कक्षा के पेपर को बड़े-बड़े एक्सपर्ट भी सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं।

1943 Question Paper Viral

समय बीतने के साथ ही और बढ़ती जा रही टेक्नोलॉजी के कारण अब शिक्षा की पद्धति में भी काफी फर्क आ चुका है। हमारे दादा और परदादा के वक्त में शिक्षा का जो तरीका था आज वह बिल्कुल भी बदल चुका है। अब हमारे पास गूगल भी है और स्मार्ट क्लासेस है। हम गूगल से ही अलग-अलग किताबों के बारे में संदर्भ भी ले सकते हैं तो सोचिए कि जब 80 के दौर में गूगल नहीं था तब की पढ़ाई का क्या आलम रहा होगा।

उस समय की पढ़ाई और परीक्षाएं कैसी होती थी ? वही छात्रों को कैसे कैसे सवाल पूछे जाते हैं? आपके इन सभी सवालों का जवाब इस वायरल क्वेश्चन पेपर (1943 5th class question paper) से आप हासिल कर सकते हैं जिसे सालों पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था।

रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर ने शेयर किया था क्वेश्चन पेपर

1943 Question Paper Viral

रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर बद्री लाल स्वर्णकार (80 Year Old Question Paper Viral) ने अक्टूबर 2020 में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो शेयर की थी जो इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट में एक क्वेश्चन पेपर (80 year old commerce exam question paper) नजर आ रहा है जो साल 1943-44 का है। ये प्रश्न-पत्र कॉमर्स विषय का है और ऊपर लिखा है कक्षा पांच। मैक्सिमम मार्क्स हैं 100 वहीं पासिंग मार्क्स हैं 33 है।

इस क्वेश्चन पेपर को कॉल करने के लिए ढाई घंटे का वक्त दिया गया है। आप सोच रहे होंगे कि अगर यह क्वेश्चन पेपर फिफ्थ क्लास का है तो इसमें कुछ भी मुश्किल नहीं है। आप तो इसे चुटकी में हल कर लेंगे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है इस क्वेश्चन को गौर करके पढ़ने पर आप भी कंफ्यूज हो जाएंगे।
कंफ्यूज कर रहे  सवालों और अजीबोगरीब निशान

देखिए सुप्रीम कोर्ट के वकील बता रहे हैं, 11 साल की बच्ची से शादी करने पर होगी यह सजा

आईएएस की नौकरी छोड़ करने लगे प्राइवेट जॉब, खड़ी कर दी 2.60 लाख करोड़ की कंपनी

1943 Question Paper Viral

कॉमर्स विषय के प्रश्न पत्र में अलग-अलग तरह के सवाल पूछे गए हैं। कागज के भाव और सोने के भाव के बारे में भी सवाल पूछा गया है और साथ ही हर एक क्वेश्चन के साथ अजीबोगरीब निशान भी बने हुए हैं जिन्हें समझना बड़ा ही मुश्किल है।

आखिर क्या है निशानों का अर्थ?

1943 Question Paper Viral

वैसे तो वायरल हो रही इस पोस्ट पर ज्यादा लाइक और शेयर नहीं है मगर एक युजर ने कंफ्यूज हो कर इसी सवाल को दोहराया है जो शायद आप भी जानना चाह रहे हैं। नवनीत शर्मा (1943 question paper Viral) नाम के यूजर ने सवाल पूछा है कि इस अजीबोगरीब निशानों का क्या मतलब होता है।
गिरिजेश वशिष्ठ नाम के एक यूजर ने कंफ्यूज करने वाले निशान में का सलूशन भी बताया है, मैंने बड़े ही अच्छे अंदाज में समझाया है कि,

“दो लेटी हुई लाइन मतलब की हॉरिजॉन्टल लाइन का मतलब है दो आना। दो सीधी खड़ी हुई लाइन (यानी वर्टिकल लाइन) का मतलब है आठ आना। वहीं एक लाइन का मतलब होता है चार आना!”

गिरिजेश वशिष्ठ के जवाब को पढ़कर आपको भी अब शायद अंदाजा आ जाएगा की अजीबोगरीब लाइन्स का आखिर क्या अर्थ होता है।

Recent Posts