यूक्रेनी राष्ट्रपति कैसे बन गए दुनिया के रोल मॉडल

Published by

जब से रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया है तब से पूरी दुनिया की नजरें यूक्रेन पर बनी हुई है, खासतौर पर यूक्रेन के राष्ट्रपति पर जो आज पूरी दुनिया के रोल मॉडल बन गए हैं।हम आपको बताएंगे कि क्या है जयंती की पूरी कहानी और वह कैसे लोगों के रोल मॉडल बन गए।

मजाकिया रील बनाते थे राष्ट्रपति जेलेंस्की

संभव है कि आपको यह बात पहले से ही पता हो, पर जिन्हें नहीं पता उनके लिए मैं बता दूं कि पेशे से जेलेंस्की एक रील मेकर का काम करते थे और सोशल मीडिया पर मजाकिया रील्स बनाते थे और फिर यात्रा कुछ ऐसी रही कि वह यूक्रेन के राष्ट्रपति बन गए और आज जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो उनकी दिलेरी ने उन्हें दुनिया का रोल मॉडल बना दिया।

अच्छे कलाकार के बाद अच्छे राष्ट्रपति और अब साबित हो रहे हैं अच्छे सैनिक

जेलेंस्की एक अच्छे कलाकार तो थे ही और जब वह चुनाव जीतकर सत्ता में आए और राष्ट्रपति बने तो वह एक अच्छे राष्ट्रपति भी साबित हुए परंतु उनका जो सबसे बेहतर किरदार है वह एक योद्धा का है, गौरतलब है कि युद्ध के दौरान अमेरिका ने जेलेंस्की को देश छोड़कर अमेरिका शिफ्ट होने की सलाह दी थी परंतु जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें सवारी नहीं हथियार चाहिए, और वह देश छोड़कर कहीं नहीं जाने वाले हैं।

इस प्रकार जेलेंस्की लड़ते रहे स्वयं सैनिकों के बीच उतरना हथियार उठाना एक ऐसा साहसिक कदम है जिसे पूरी दुनिया नतमस्तक होकर सराह रही है।

कॉमेडियन से राष्ट्रपति बनने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति हैं जेलेंस्की

कानून की पढ़ाई करने के बाद जेलेंस्की ने कॉमेडी में अपना कैरियर बनाया। 2003 में जेलेन्सकी ने अपनी एक प्रोडक्शन कंपनी बनाई और एक टीवी चैनल के लिए सर्वेंट ऑफ द पीपल सो बनाया इस शो में जेलेंस्की एक स्कूली शिक्षक के रूप में सामने आए और फिर भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकप्रियता पाकर वह राष्ट्रपति बन गए तो इस प्रकार अपनी पटकथा में राष्ट्रपति का रोल निभाने वाले जेलेंस्की दुनिया के पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने इस पेशे के बाद वास्तव में राष्ट्रपति का पद हासिल किया।

2019 में बने यूक्रेन के राष्ट्रपति थे.

जेलेंस्की एक कॉमेडियन थे और उन्होंने अपनी एक प्रोडक्शन कंपनी बनाई हुई थी जिसमें वह एक शो चलाते थे जिसमें राष्ट्रपति का उन्होंने रोल निभाया था उसके बाद वर्ष 2019 में चुनाव लड़कर यूक्रेन के राष्ट्रपति बन गए और सबसे खास बात यह है कि जेलेंस्की ने 70% से भी अधिक मत हासिल कर विजय हासिल की थी।

मालिक ऐहोर ने लगाया था पैसा

एक महत्वपूर्ण बात और है जो मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि जब जेलेंस्की अपना शो द सर्वेंट आफ पीपल चला रहे थे तब उनके शो पर पैसा लगाने वाले व्यक्ति एक अरबपति मालिक ऐहोर थे और उसके बाद जब जेलेंस्की ने चुनाव लड़ा तो चुनाव का भी पूरा खर्च मालिक ऐहोर ने ही उठाया था, अब जेलेंस्की अपनी बहादुरी के लिए पूरी दुनिया के रोल मॉडल है

गौरतलब है कि यूक्रेन रूस की अपेक्षा बहुत ही छोटा और सीमित राष्ट है, लेकिन जेलेंस्की की नीति और उनके साहसिक कदमों ने रूस को नाकों चने चबाने पर मजबूर कर दिया है प्रत्येक राष्ट्र यूक्रेन की प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने के लिए तत्पर है और प्रशंसा तो हर कोई कर रहा है।

Share
Published by

Recent Posts