Categories: तकनिकी

अब महंगे होंगे इलेक्ट्रिक वाहन स्कूटर के भी बढ़ेंगे दाम

Published by

भारत में लगातार महंगाई आसमान छू रही है इसी बीच कच्चे तेल में के दामों में हुई बढ़ोतरी एक बड़ी समस्या बन कर के सभी देशवासियों के सामने है,इसी बीच एक और ऐसी खबर है जो आम जनमानस को परेशानी में डाल सकती है,यह खबर है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में वृद्धि की,जी हां विश्लेषक यह अनुमान लगा रहे हैं कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में काफी इजाफा हो सकता है, ठीक उसी तरह जिस तरह इस समय कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में इजाफा होने की क्या वजह है इन सभी के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

पर्यावरण के लिए बहुत उपयोगी है स्कूटर.


यह समझना बहुत ही जरूरी है कि स्कूटर सहित अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इतना ज्यादा क्यों पसंद किए जा रहे हैं, और उनकी कीमतों में इतना इजाफा क्यों हो रहा है, तो आपको बता दें इसके तमाम कारणों में से एक कार्य एक कारण पर्यावरण की सुरक्षा है।

आपको पता है कि पर्यावरण प्रदूषण से भारत में तमाम तरीके की समस्याएं उभर उभर कर सामने आ रही है और इन समस्याओं से निपटने के लिए हर कोई अपने स्तर से प्रयास कर रहा है इलेक्ट्रिक वेहिकल का प्रयोग पर्यावरण प्रदूषण को काफी हद तक रोकता है यही कारण है कि हर कोई इन वाहनों को प्रयोग करता है और इसी वजह से इनकी मांग लगातार बढ़ रही है और इनकी कीमतों में भी इजाफा होने की संभावना है।

2025 तक बढ़ेगी काफी कीमत

एक रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में सबसे ज्यादा स्कूटर की मांग देखी जा रही है रिपोर्ट बताती है कि स्कूटर की तरफ लोगों का आकर्षण जिस तरह बढ़ रहा है उससे यह संभव है कि 2025 तक इनकी कीमतों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी, रिपोर्ट में ही आगे यह अनुमान लगाया गया है कि 2025 तक इन विकल्प की कीमतों में लगभग ₹45000 तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

आप समझ सकते हैं कि जिस तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ रही है उसी क्रम में इनकी कीमतों में भी इजाफा होने वाला है।

आसान मॉडल की उपलब्धता के कारण किए जा रहे पसंद

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में स्कूटर को ज्यादा पसंद किए जाने के कारणों में से एक कारण यह है कि इसमें कई किफायती मॉडल उपलब्ध है और एक घर पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है,सबसे बड़ी समस्या इन वाहनों को चार्ज करने की ही होती थी अब क्योंकि स्कूटर को घर पर ही चार्ज किया जा सकता है अतः चार्जिंग की समस्या का समाधान होते ही स्कूटर लोगों की पहली पसंद बन रहा है लेकिन यह पसंद स्कूटर की कीमत को ऊपर की ओर उछाल रही है जहां हर किसी की पहुंच से बाहर हो जा रहा है।

फरवरी 2022 में हुई कितनी बिक्री

जरा सा नजर हाल ही के आंकड़ों पर डालते हैं और यह बताते हैं कि फरवरी 2022 में कितने स्कूटर की बिक्री हुई जाय-ई-बाइक नाम से ही दोपहिया वाहन बनाने वाली वाल्डी विजार्ड ने फरवरी 2022 में कुल 4450 की बाइक देती है फरवरी 2021 की तुलना में यह संख्या 1290 ज्यादा है।

चालू वित्त वर्ष में रहा कितना आंकड़ा

अब जरा सा एक सामरिक नजर डालते हैं चालू वित्त वर्ष अप्रैल से फरवरी 2022 तक पर तो आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष की इस अवधि में कंपनी ने टोटल 25000 यूनिट इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर को बेचने का आंकड़ा हासिल किया इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्कूटर की पसंद कितना अधिक तेजी से बढ़ रही है।

हीरो इलेक्ट्रिक ने बेंचे चार लाख से अधिक वाहन

आपको पता होगा कि हीरो इलेक्ट्रिक पर भारत में पहला लिथियम आयन आधारित स्कूटर बनाया और बनाने के बाद अब तक इसकी 4.5 लाख यूनिट बेची जा चुकी है 2020 की तुलना में 2021 में हाई स्पीड और लो स्पीड, सहित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री 13235 ज्यादा बड़ी है बिक्री में लगातार बढ़ोतरी और मांग लगातार बढ़ने की वजह से वाहनों की कीमत बहुत जल्द आकाश को छूने वाली है।

Share
Published by

Recent Posts