Rupay Card Enters Nepal: नरेंद्र मोदी और बहादुर देउबा ने नेपाल में लॉन्च किया RuPay कार्ड , कुर्था ट्रेन सेवाओं का भी हुआ उद्घाटन

Published by
Rupay Card Enters Nepal

Rupay Card enters Nepal: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत दौरे पर थे इस बीच शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे मुलाकात की मुलाकत के बाद दोनों नेताओं ने मिलकर सयुक्त रूप से नेपाल में RuPay कार्ड लॉन्च किया नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से भारत सरकार द्वारा निर्मित नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 kv पावर ट्रांसमिशन लाइन तथा सबस्टेशन का उद्घाटन किया।

व्यापार के साथ साथ सभी प्रकार से सीमा पार संपर्क के लिए की गई पहल

Rupay Card enters Nepal

भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से मिलकर जयनगर ( भारत ) तथा कुर्था ( नेपाल ) के बीच सीमा पार ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन किया । यह रेलवे लाइन भारत सरकार द्वारा दिए गए अनुदान से बना है । इस अवसर पर भारत के प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा कि पीएम बहादुर देउबा और मैंने व्यापार के साथ साथ सभी प्रकार से सीमा पार संपर्क के लिए की गई पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमती बनाई है और जयनगर कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक हिस्सा है जिससे दोनों देशों के लोगों के बीच सुगमता पूर्वक बाधारहित आदान प्रदान के लिए इस तरह की योजनायें बेहतरीन साबित होंगी।

Rupay Card enters Nepal, की शुरुआत हमारी आर्थिक संपर्कता को दर्शाता है

प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा कि नेपाल में हमारे देश द्वारा बनाया गया Rupay Card enters Nepal की शुरुआत हमारी आर्थिक संपर्कता को दर्शाता है साथ ही अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी तथा नेपालगंज में इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट और रामायण सर्किट ये सभी प्रोजेक्ट दोनों देशों को और करीब लाने में सहायता करेंगे साथ ही मुझे इस बात की प्रसन्नता भी है कि नेपाल अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन का सदस्य बन गया है इससे हमारे क्षेत्र में सस्ती , टिकाऊ और साफ ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलेगा।

पंचेश्वर परियोजना में तेज गति से आगे बढ़ने और विकास करने के महत्व पर दिया जोर

नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि इस विद्युत सहयोग पर हमारा ज्वाइंट विजन स्टेटमेंट भविष्य में भारत नेपाल सहयोग का ब्लूप्रिंट साबित होगा साथ ही हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज गति से आगे बढ़ने और विकास करने के महत्व पर जोर दिया है । यह प्रोजेक्ट इस क्षेत्र के विकास के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा साथ ही हमने भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रोपावर विकास योजनाओं में पहले से और अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमती जताई है।

10 फीट ऊंची साइकिल,आखिर कैसे चलाते हैं ये

केवल हिंदू रेस्तरां में खाएं का बैनर बेंगलुरु में, जानिए हलाल को क्या बताया था बीजेपी नेता ने

Rupay Card enters Nepal

नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को कर रहा निर्यात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे प्रसन्नता का विषय और क्या होगा कि नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है इस निर्यात का नेपाल की आर्थिक प्रगति में अच्छा योगदान रहेगा । उन्होंने कहा भारत और नेपाल की दोस्ती और हमारे भारत और नेपाल के लोगों के आपसी संबंध , ऐसी मिसाल आपको विश्व के किसी कोने में नहीं मिलती साथ ही हमारी सभ्यता , हमारी संस्कृति , एवं हमारे आदान – प्रदान के धागे , प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं और अनादिकाल से ही हम एक – दूसरे के सुख – दुःख के साथी रहे हैं ।

भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर दिया जोर

Rupay Card enters Nepal

भारत – नेपाल संबंधों पर हुई चर्चा नेपाल के प्रधानमंत्री बहादुर देउबा ने कहा कि जैसा भारत के पीएम मोदी ने उल्लेख किया है वैसे ही हमने भारत – नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण तरीके से बातचीत और उपयोगी चर्चा की । हमने भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर अपने दृष्टिकोण साझा किए । मैं उस प्रगति की हृदय से प्रशंसा करता हूं जो भारत के प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कर रहा है ।

Rupay Card enters Nepal

Recent Posts