Categories: News

Maharashtra Politics: कौन हैं एकनाथ शिंदे जिन्होंने उद्धव सरकार के साथ बड़ा गेम खेल दिया है

Published by
Maharashtra Politics

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में राजनीतिक उथलपुथल शुरू हो गयी है । अभी तक स्थिर दिख रही महाविकास अघाड़ी सरकार( एमवीए) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं । शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की मिली जुली सरकार से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठकर सरकार चला रहे उद्धव ठाकरे की कुर्सी सलामत नजर नहीं आ रही है । वजह वही है जो पिछले कुछ समय मे राजस्थान, मध्यप्रदेश और कर्नाटक में थी । खबर आ रही है कि शिवसेना सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे अपने साथ करीब 29 विधायकों को लेकर ” गायब” हो गए हैं ।

सूत्रों के मुताबिक एकनाथ शिंदे अपने समर्थन के विधायकों को लेकर महाराष्ट्र छोड़कर जा चुके हैं । जैसा कि अंदेशा जताया जा रहा है मंत्रिमंडल में शामिल एकनाथ शिंदे से लेकर अन्य विधायकों के फोन भी पहुंच से बाहर बताए जा रहे हैं । जानकारी के मुताबिक शिंदे समेत अन्य विधायक भाजपा शासित गुजरात के सूरत में हैं । ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एकनाथ शिंदे बड़ा गेम खेलने के मूड में हैं और उद्धव ठाकरे की सरकार बस अब कुछ ही दिनों की बची है ।

कौन हैं एकनाथ शिंदे

Maharashtra Politics

9 फरवरी 1964 को महाराष्ट्र में जन्मे एकनाथ शिंदे शिवसेना के प्रमुख नेताओं में से एक हैं । वह वर्तमान में उद्धव सरकार में नगर विकास मंत्री हैं । इसके अलावा एकनाथ शिंदे महाविकास अघाड़ी सरकार में सदन के नेता भी हैं । बता दें कि नेता सदन के रूप में एकनाथ शिंदे की नियुक्ति महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे के अनुमोदन पर हुई है । एकनाथ शिंदे 2014 से लेकर 2019 तक शिवसेना और बीजेपी के गठबंधन वाली सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं ।

Maharashtra Politics, महाराष्ट्र के ठाणे जिले के पँचपखाडी से विधायक निर्वाचित होकर राज्य की उद्धव सरकार में मंत्री पद में विराजमान रहे हैं । बता दें कि एकनाथ शिंदे 2014 में करीब 2 महीने नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं । बताया जाता है कि एकनाथ शिंदे को उद्धव ठाकरे के पुत्र और महाविकास अघाड़ी सरकार में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने सरकार में शामिल करवाया था ।

Maharashtra Politics शिंदे ने तय किया है रिक्शेवाले से मंत्री बनने तक का सफर

Maharashtra Politics

अपने समर्थन के विधायकों को लेकर सूरत पहुंचने वाले एकनाथ शिंदे का जीवन उतार चढ़ाव भरा रहा है । उन्होंने संघर्षमय जीवन जीते हुए फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है । बता दें कि एकनाथ शिंदे ने संघर्ष के दिनों में रिक्शा चलाकर अपना एवं परिवार का पेट भरा है । यही नहीं उन्होंने थाणे की बियर फैक्टरी और फिशरी जैसी जगहों पर भी काम किया है । वह जमीन से जुड़े नेता हैं और शिवसेना में ठाकरे के परिवार के बाद सबसे विश्वसनीय और कद्दावर नेता माने जाते रहे हैं । 80 के दशक में शिवसेना से जुड़ने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

एक हादसे में बच्चों की मौत से टूट गए थे शिंदे

Maharashtra Politics

सन 2000 में एकनाथ शिंदे ने अपने बच्चों को एक हादसे में खो दिया था । इससे वह पूरी तरह से टूट चुके थे । राजनीति में जगह दिलाने वाले आनन्द दिघे जिन्हें शिंदे हमेशा अपना रोल मॉडल मानते रहे उन्होंने इस हादसे के बाद एकनाथ शिंदे को फिर से राजनीति में सक्रिय किया था । बता दें कि आनन्द दिघे ठाणे की राजनीति में सक्रिय रहे । 2001 में उनके निधन के बाद एकनाथ शिंदे ने ठाणे को अपना कार्यक्षेत्र बनाया और कोपरी- पँचपखाडी से 2004 में विधायक निर्वाचित हुए ।

ऐसा गांव जहां हिंदू पढ़ते हैं मस्जिद में नमाज गांव में एक भी मुस्लिम नही है

अग्निवीरों को Anand Mahindra ने दिया था जॉब ऑफर, सेना के ही पूर्व दिग्गजों ने पूछे तीखे सवाल

वह 2004 से लेकर अब तक लगातार 4 बार कोपरी पँचपखाडी से विधायक हैं । माना जाता है कि शिवसेना में एकनाथ शिंदे की वफादारी रही है इसीलिए वह शिवसेना के विधायकों से भी गहरे जुड़े रहे हैं ।

नारायण राणे और छगन भुजबल भी कर चुके हैं बगावत

एकनाथ शिंदे मंगलवार को महाराष्ट्र की राजनीति में ट्रेंड पर रहे । माना जा रहा है कि एकनाथ शिंदे अपने साथ 12 विधायकों को लेकर सूरत में हैं जहां वह बीजेपी के सम्पर्क में हैं । राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि एकनाथ शिंदे शिवसेना से बगावत कर सकते हैं । बता दें कि इससे पहले भी Maharashtra Politics में शिवसेना से बगावत करने वाले नेता रहे हैं । नारायण राणे और छगन भुजबल इनमें से हैं जिन्होंने शिवसेना से अलग होकर भाजपा में शामिल हो गए थे । ज्ञात हो कि कुछ समय पहले नारायण राणे ने बयान दिया था कि एकनाथ शिंदे जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं ।

Recent Posts