UPI
UPI पेमेंट ऑप्शन की वजह से जेब में कैश (Cash) रखने की जरूरत अब लगभग खत्म सी होती जा रही है. ऐसे में अगर आपका मोबाइल कहीं पर खो जाए, तो इस कारण से आपका बैंक अकाउंट को भी खतरा हो सकता है.
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कोरोना महामारी के बाद डिजिटल पेमेंट (UPI) का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ा है. अब इस दौर में लगभग हर व्यक्ति डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल कर रहा है. देखा जा रहा है कि महामारी कम के बाद से ही डिजिटल पेमेंट तेज़ी से रफ्तार पकड़ रहा है. अब इस दौर में यह हाल है कि आमतौर पर खरीदारी के लिए भी डिजिटल पेमेंट का सहारा खूब लिया जा रहा है, क्योंकि मोबाइल का उपयोग करके UPI द्वारा पेमेंट करना काफी आसान होता है,
UPI पेमेंट ऑप्शन की वजह से जेब में केश (Cash) लेकर चलने की जरूरत अब लगभग खत्म सी हो गई है. अपने स्मार्टफोन से ही लोग बड़े-बड़े मॉल से लेकर छोटी किराना दुकान तक भी खूब खरीदारी कर रहे हैं.
ऐसे में अगर आपका मोबाइल फ़ोन ही कहीं खो जाए, तो इससे आपके बैंक अकाउंट को भी खतरा हो सकता है. आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही, आज हम यहां आपको बताएंगे कि फोन चोरी हो जाने या खो जाने पर आप कैसे बिल्कुल आसानी से अपना UPI अकाउंट डीएक्टिवेट (Deactivate) कर सकते हैं.
फोन चोरी होने या खो जाने पर सबसे पहले अपने मोबाइल नेटवर्क के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव (Customer care Executive) को फ़ौरन ही फोन करें. कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव को पूरी जानकारी देकर तुरंत अपना मोबाइल नंबर और सिम को ब्लॉक करने के लिए बोले. इससे कोई भी आपके मोबाइल नंबर का यूज करके UPI पिन जनरेट नहीं कर पाएगा. यहां आपकी जानकारी के लिए यह स्पष्ट कर दें कि सिम ब्लॉक करने के लिए कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव आपसे आपकी डिटेल्स जैसे पूरा नाम, बिलिंग एड्रेस, आखिरी रिचार्ज की डिटेल्स, ईमेल आईडी आदि जानकारी भी पूछ सकता है.
फिर अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर उनसे अपने बैंक अकाउंट को भी ब्लॉक करने और UPI सेवाओं को बंद करने के लिए बताए.
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इसके बाद आप फ़ोन खो जाने की FIR दर्ज कराएं, इस एफआईआर का उपयोग करके ही आप फिर से अपनी सिम और बैंकिंग सेवाओं को आसानी से शुरू करवा सकते हैं.
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