Boat Success Story: BoAt Gazetts के बारे में सबको पता ही होगा. लोग अक्सर इसके Earphone वगैरह खरीदते ही रहते हैं. यह एक सफल कम्पनी है और आज बन चुकी है करोड़ों की कम्पनी, क्या आप इसके पीछे की सफलता की कहानी जानते हैं? यदि नहीं जानते, तो हमारे साथ बने रहियें.
आज हम आपको बताने जा रहे है BoAt Lifestyle के सफलता के पीछे की पूरी कहानी. आज जानेंगे कैसे बनी यह करोड़ों की कम्पनी.
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BoAt Success Story की शुरूआत 2016 में ही हुई थी. इस कम्पनी के संस्थापक समीर मेहता और अमन गुप्ता है. इस कंपनी की शुरुआत मात्र 16 लाख रुपये से ही हुई थी. 5 सालो के बाद ही इस कंपनी की कीमत बढ़कर 2100 करोड़ हो गई.
इतने कम समय में इतनी बड़ी सफलता प्राप्त करना कोई सामान्य बात बिल्कुल नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कंपनी कोई अनुभवी व्यक्तियों द्वारा नहीं बल्कि अमन गुप्ता व समीर मेहता जैसे व्यापार के कम अनुभव वाले व्यक्तियों द्वारा स्थापित किया गया.
BoAt Success Story, कंपनी की शुरुआत नौकरी के दौरान मिले अनुभव से की
समीर मेहता उन दिनों Core India के Director के रूप में पद का भार संभाले हुए थे. इसके साथ ही अमन गुप्ता देश के उन चुनिंदा CA में से एक थे, जिन्होंने कम उम्र में ही CA कर ली थी.
इन दोनो ने अपने नौकरी के दौरान मिले अनुभव के साथ ही कंपनी की स्थापना भी की. अपनी नौकरी के दौरान ही अमन ने भांप लिया कि कंपनियां ग्राहकों के जरूरतों के हिसाब से प्रोडेक्ट्स बनाती है और उसे ग्राहकों के खरीदने लायक दामों पर बेच देती है. यही सब देखकर BoAt कंपनी की शुरुआत करने का निर्णय लिया और वर्ष में 2016 BoAt Lifestyle की स्थापना की गई.
बता दें अमन ने 2011 में ही Kellogg’s School of Management से अपनी MBA की पढ़ाई पूरी कर ली थी. और इसी साल उसने JBL और KPMG जैसे बड़े कंपनियों में काम भी किया.
BoAt कंपनी की रणनीति बिलकुल ही साफ और स्पष्ट थी. सबसे पहले तो उन्होंने ग्राहकों के जरूरतों को अच्छे से समझा , और इसके बाद इन जरूरतों के आधार पर Products को Design भी किया.
अब इन्हीं Design Products को China से बनवाया गया. अंत में इन Products को E-commerce Companies के द्वारा से भारत के लोगों तक पहुंचाया गया.
उन दिनों Audio Market पर China का बहुत दबदबा हुआ करता था. ऐसे में इस स्पर्धा से भरे मार्केट में उतरना कड़ी चुनौतियों से भरा था.
इस बात से समीर और अमन पूरी तरह से परिचित भी थे. इसीलिए अपना Product मार्केट में उतारने से पहले ही उन्होंने बाजार का गहराई से अध्ययन किया क्योंकि वे जानते थे कि वे मार्केट में कोई नया Product नहीं ला रहे हैं.
वे ऐसी रणनीति चाहते थे, जिससे वे मार्केट में लंबे समय तक टिक सकें क्योंकि पहले से ही बड़ी-बड़ी कंपनियां ये Products मार्केट में बेच भी रही थी.
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BoAt Success Story, इस कंपनी ने यूं ही इतना बड़ा मुकाम हासिल नहीं कर लिया, ये अपने वसुलों को लेकर वचनबद्ध थे और यही कारण है कि आज मार्केट में ये इतना बड़ा ब्रांड (Brand) है.
1. Customers के जरूरतों को समझना : कंपनी के संस्थापक को अच्छे से मालूम था कि भारत का मार्केट एक Buyer’s Market है. मतलब यहां पर विक्रेताओं की संख्या क्रेताओं से अधिक है. इसी सब कारण के वजह से Customers की जरूरतों को समझना जरूरी है. ताकि लोग आपके Products खरीदें.
2. Customer First and Improvisation : कंपनी द्वारा Customers को हमेशा माना भगवान. इन्होंने हमेशा Customers के Needs को देखकर अपने Products को तैयार किया जिस से उनकी रूचि बने रहे.
3. चीजों का Micro Observation : कंपनी के संस्थापक ने चीजों का Micro Observation भी किया. उन्होंने अपने Observation में ये पाया कि Apple Phone का Charger बहुत जल्द ही खराब हो जाता है.
इस वजह से उपभोक्ता इसे टेप लगाकर इस्तेमाल करते हैं. इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने अपना पहला प्रोडक्ट Apple Phone का Charger मार्केट में Launch किया.
4. भविष्य में Smartphone की Needs : कंपनी ने भविष्य में Smartphone के Needs को भी ठीक से समझा. उन्हें मालूम था कि भविष्य में Smartphone Accessories की मांग जरूर बढ़ेगी. इसीलिए उनके तरफ से Smartphone Accessories के प्रोडक्ट्स तैयार किए गए.
5. Audio Accessories का बिजनेस किया शुरू : कंपनी ने भारत के मार्केट के अध्ययन में यह पाया कि यहां Earphones पर लगभग 30-40 बिलियन का मार्केट भी है.
इसके साथ ही इसकी बिजनेस प्रत्येक साल 20-30 फीसदी की दर से बढ़ रही है. इसी वजह से उन्होंने इसी फील्ड में बिजनेस करने की सोची. उन्होंने अपना दूसरा प्रोडक्ट boAt bass head 900 को भी Launch किया.
6. Right Targeting : कंपनी ने भारत में एक विशेष वर्ग को टारगेट करके Business की शुरुआत की. चूंकि यहां युवाओं की संख्या अधिक है और ज्यादातर Technical Accessories का इस्तेमाल भी यही वर्ग करता है.
इसी वजह से उन्होंने युवा वर्ग को Target कर अपने Products बनाये. अपनी इस रणनीति को सफल बनाने के लिए boAt ने युवाओं के पसंदीदा Cricketers और Film Actors को अपने Brand Ambassador बनाया.
7. Online Marketing : कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स की Marketing के लिए Online Platform को चुना. इस कारण Online Market में यह अलग ही आकर्षण बना.
8. उचित दाम पर Products बेचना : कंपनी ने अपने सारे Products कम और उचित मूल्य पर लाये. ताकि ग्राहक कम दाम पर उनके Products को खरीद सकें.
लेकिन इन्होंने मूल्य के कारण इन्होंने अपने Products के गुणवत्ता को लेकर कोई समझौता नहीं किया. इन्होंने Affordable Price पर Quality Products लोगों को उपलब्ध कराया.
9. अपने Products को As Lifestyle Products के तौर पर पेश किया : कंपनी अपने Products को लोगों के Lifestyle के रूप में पेश किया. इनके Products Lifestyle से जुड़े हुए के साथ ही Fashionable भी थे.
आज BoAt इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है कि ये बड़े दिग्गज कंपनियों को टक्कर दे रही हैं. कोरोना काल और लॉकडाउन में इतनी बड़ी कंपनी को Established कर समीर मेहता और अमन गुप्ता ने अपने बेहतरीन काबिलियत का परिचय भी दिया है.