Categories: News

AIIMS में पढ़ना हो जाएगा महंगा! जानिए कितनी बढ़ सकती है इसकी Fees?

Published by

AIIMS : देश के टॉप मेडिकल कॉलेज ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एम्स में पढ़ाई करना महंगा होने वाला है। चाहे MBBS हो, BSc Nursing या कोई और मेडिकल PG course… सबकी फीस बढ़ाने की तैयारी चल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक एम्स MBBS Fees कई गुना तक बढ़ाई जा सकती है। इसी तरह दूसरे Courses की Fees में भी भारी बढ़ोतरी करने की चर्चा चल रही है। बताया यह जा रहा है कि AIIMS की फीस IIT, IIM के Fees Structure के तर्ज पर करने की सिफारिश भी की गई है।

6 AIIMS ऐसे हैं जो पूरी तरह से संचालित हो रहे हैं

अगर यह निर्णय होता है तो इसे एम्स Delhi समेत देश के सभी एम्स पर लागू किया जाएगा। फिलहाल देश में 6 AIIMS हैं। जो पूरी तरह से संचालित हो रहे हैं एम्स Delhi, Patna, Raipur, Bhopal, Bhuneshwar, Jodhpur & एम्स Rishikesh। कुल 10 एम्स में MBBS क्लासेस के अलावा आउटपेशेंट डिपार्टमेंट सर्विस शुरू हो चुकी है। जबकि दो में अभी सिर्फ MBBS की पढ़ाई शुरू हुई है। बाकी के एम्सअभी Develop हो रहे हैं।

क्यों बढ़ाई जा रही है AIIMS की fees?

PTI की Report के अनुसार अगस्त में AIIMS चिंतन शिविर का आयोजन किया गया था। इसके दो मुख्य मकसद थे। पहला- सभी एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) में Healthcare services बेहतर कैसे करें? दूसरा- राजस्व यानी कमाई बढ़ाने के समावेशी तरीके तलाशना ताकि फंड (fund) के लिए सरकार पर निर्भरता कम की जा सके।

सूत्रों ने बताया कि इस शिविर में सिफारिश की गई थी कि ‘MBBS, PG, Nursing की Fees बढ़ाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे IIT & IIM के fees structure की लाइन पर करने की भी सिफारिश की गई।’

सौ फ़ीसदी तक बढ़ाई जा सकती है फीस

नोट करने वाली बात है कि अभी एम्स में MBBS की fees करीब 6500 रुपये है। जबकि IIT में B.tech की एवरेज fees 10 से 12 लाख रुपये और M.tech की करीब 3 लाख रुपये है.श। अनुमान लगाया जा रहा है कि 100 फीसदी तक fees बढ़ाई जा सकती है।

AIIMS Gorakhpur: गंभीर मरीजों को Delhi, Lucknow ले जाना होगा आसान, AIIMS Gorakhpur में उतरेगी एयर एंबुलेंस

स्कूल की फीस भरने के लिए घोड़े की सवारी कराता है यह बच्चा, इसकी बाते सुन आप हस्ते रहेंगे

एक अधिकारी ने बताया…

एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक committee बना रही है जो इन सिफारिशों पर गौर करेगी। इन्हें लागू किया जा सकता है या नहीं? ये उचित होगा या नहीं? इन बातों पर committee अपनी Report Health Ministry को सौंपेगी। उसके बाद से ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Recent Posts