Categories: News

यह Fish पानी से निकलते ही बदल देती है अपना रंग, देखिए इसका हैरतअंगेज वीडियो..

Published by
Fish

Fish: इस दुनिया मे प्रकृति ने इतने रंग बिखेरे हुए हैं कि हम उनकी गिनती नहीं कर सकते । करोड़ो प्रकार के जीव जंतु ,पेड़ पौधे, फल फूल हमारे आसपास मौजूद हैं । कुछ की जानकारी हम रखते हैं जबकि न जाने कितने ही जीव जंतुओं के बारे में हमे कोई जानकारी नहीं है । ये जीव जंतु ऐसा भी नहीं है कि हमसे बहुत दूर हों । अक्सर तमाम जीव जन्तुओं को हम प्रायः रोज ही देखते हैं लेकिन उनके बारे में बहुत कम जानते हैं । तो कुछ ऐसे भी जीव हैं जिनका दिखना हमारे लिए दुर्लभ होता है ।

आज हम आपको ऐसे ही एक जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका मिलना या दिखना तो दुर्लभ है ही इसकी विशेषताएं इसे और भी दुर्लभ बनाती हैं ।

अजब गजब है ये जादुई मछली

Fish

आज हम जिस जीव के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि एक समुद्री मछली है । इस जादुई मछली का नाम ग्लास स्क्विड फिश या पारदर्शी मछली है । समुद्र में पाई जाने वाली यह मछली एक ऐसी विशेषता खुद में समेटे हुए हैं कि जिसे देखकर हर कोई हैरान हैं । दरअसल यह मछली पानी के भीतर होने पर काले रंग की होती है

जबकि जैसे ही इसे बाहर निकाला जाता है यह तुरंत अपना रंग बदल देती है । रंग बदलते हुए किसी और रंग में रंगने की बजाय यह मछली अजीबोगरीब रूप से पारदर्शी सफेद रंग की हो जाती है ।

यहां देखें वीडियो

इस मछली की यह विशेषता देखकर जहां हर कोई हैरान हैं तो यह विज्ञान के लिए भी एक तरह की चुनौती पैदा करती है । एक जीव जो पानी मे होने पर काला जबकि बाहर निकलते ही पारदर्शी कैसे हो सकता है । यह सवाल इस वीडियो को देखकर अपने आप जहन में आता है ।

ऐसा स्कूल जहां Mid Day Meal में मिल रहा पनीर की सब्जी

कौन है WWE में हलचल मचाने वाले VEER MAHAN (Rinku Singh Rajput), क्यों है इतनी चर्चा में

Fish

क्या हो सकता है कारण

बता दें कि यह जादुई और पारदर्शी Fish समुद्र के गहरे तलों में पाई जाती है । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समुद्री जीवों की अपनी ही एक दुनिया है और वह बिना ऑक्सीजन के समुद्र के अथाह जल में रहते हैं । आपको बता दें कि ग्लास स्क्विड फिश भी उन्ही समुद्री जीवों में से एक है जो हर कहीं नहीं पाए जाते । इसके रंग बदलने की कला जितना अचंभित करती है उतना ही हमे यह जानने के लिए भी प्रेरित करती है कि ऐसा क्यों होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यह जादुई मछली पल भर में पारदर्शी कैसे हो जाती है ।

खतरे को भांपकर रंग बदलती है

समुद्र में पाई जाने वाली यह मछली बड़ी Fish के रूप में खतरों को देखकर अपना रंग बदल लेती है ताकि इसे पहचाना न जा सके । प्रकृति दत्त इस खूबी के वजह से ही यह समुद्री जीवों से अपनी रक्षा करती है । बता दें कि खतरा भांपते ही ग्लास स्क्विड फिश अपनी त्वचा पर काली स्याही छोड़ती है जिससे इसका रंग बदल जाता है । हालांकि वैज्ञानिक रूप से इसका प्रमाणित होना अभी बाकी है ।

Recent Posts