Categories: News

Hit and Run New Law: हिट एंड रन नया कानून, बस-ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल, ट्रांसपोर्ट सिस्टम हुआ ठप, पेट्रोल की सप्लाई पर भी असर

Hit and Run New Law

Hit and Run New Law: केंद्र सरकार द्वारा हिट एंड रन को लेकर के लाए गए नए कानून के खिलाफ बस-ट्रक ड्राइवर अभी हड़ताल पर हैं, जिसकी वजह से ट्रांसपोर्ट सिस्टम पूरी तरह से ही ठप पड़ गया है. वहीं ईंधन नहीं पहुंचने के कारण से पेट्रोल पंप पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई हैं.

Hit and Run Protest: केंद्र सरकार द्वारा लाए गए हिंट एंड रन कानून के विरोध में पूरे ही देश में ट्रक और डंपर चालकों ने चक्का चाम कर दिया. उनका कहना है कि यह कानून गलत है और इसको वापस लेना चाहिए. इसी मांग को लेकर मुंबई, इंदौर से लेकर के दिल्ली-हरियाणा और यूपी समेत कई जगहों पर ट्रक चालकों ने अपने-अपने ट्रक सड़कों पर खड़ा कर जाम भी लगा दिया.

Hit and Run New Law

Hit and Run New Law क्या है ?

Hit and Run Law: दरअसल केंद्र सरकार ने अपराध को लेकर के नए कानून बनाए हैं, जिसके तहत अगर कोई भी ट्रक या डंपर चालक अगर किसी को कुचलकर भागता है तो उसे 10 साल तक की जेल होगी. इसके अलावा 7 लाख रुपये तक जुर्माना भी देना पड़ेगा. इस मामले में पहले तो कुछ ही दिनों में आरोपी ड्राइवर को जमानत मिल जाती थी और वो पुलिस थाने से बाहर आ जाता था. हालांकि इस कानून के तहत भी 2 साल तक की सजा का प्रावधान था.

ट्रक चालकों में नए कानून के खिलाफ है गुस्सा

Truck Drivers Strike: सरकार के इस फैसले के बाद से ट्रक चालकों में काफी भारी आक्रोश है. उनका कहना है कि यह बिल्कुल ही गलत है. सरकार को यह कानून वापस लेना पड़ेगा. इसको लेकर ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक 3 क्षेत्र में भी ट्रक ड्राइवर्स ने वाहन खड़े करके जाम लगा दिया और जमकर नारेबाजी भी की. हालांकि पुलिस के समझाने के बाद उन्होंने अपने वाहन हटा दिए.

Hit and Run New Law

इंदौर में चक्का जाम

मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर सभी पेट्रोल पंप पर भी पड़ा. यहां पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की काफी लंबी लंबी लाइनें लग गई. बताया जा रहा है कि ट्रक ड्राइवरों की यह हड़ताल 3 दिनों तक चलेगी. जिसकी वजह से ईंधन पेट्रोल पंपों तक नहीं पहुंच पाएगा. इस खबर के फैलते ही बहुत से लोग पेट्रोल पंप पर पहुंचने लगे, जिसकी वजह से वाहनों की काफी लंबी लंबी कतारें लग गई.

मुंबई में हड़ताल पर ट्रक ड्राइवर

एमपी, दिल्ली के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी हड़ताल का असर खूब दिखाई दिया. जहां सरकार द्वारा लाए गए इस नए कानून के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ. उनकी हड़ताल की वजह से सड़कों पर काफी लंबा जाम लग गया.

Hit and Run New Law

Hit and Run Kanoon को लेकर पटना में जबरदस्त विरोध देखने को मिला

मुफ़्त इलाज 5 लाख रुपये तक का, कैसे बनता है आयुष्मान भारत कार्ड ? क्या है इसके फ़ायदे ?

ड्राइवरों का गुस्सा दिखा देवास में

मध्य प्रदेश के देवास जिले में बस और ट्रक ड्राइवर्स का खूब गुस्सा दिखाई दिया. इस दौरान उन्होंने शहर में 2-3 जगहों पर रास्ते बंद करने के भी प्रयास किए, उसके बाद रसूलपुर बायपास पर करीब 2 घंटे तक चक्काचाम कर दिया, जिसकी वजह से गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें भी लग गईं. यहां पुलिस-प्रशासन के समझाने के बावजूद भी ड्राइवर नहीं माने और प्रदर्शन जारी रहा.

पन्ना में रुके ट्रकों के पहिए

Hit and Run New Law

मध्य प्रदेश के ही पन्ना जिले में बस और ट्रक ड्राइवरों ने नेशनल हाईवे 39 पर चक्काजाम कर दिया. बस ड्राइवर्स की हड़ताल से यात्री भी काफी परेशान रहे. इसके साथ ही सड़कों पर गाड़ियों की काफी लंबी-लंबी लाइनें लग गईं. इस दौरान ही उन्होंने ‘काला कानून वापस लो’ के नारे भी लगाए.

राजस्थान के हनुमानगढ़ में भी प्रदर्शन

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में भी ट्रक और बस ड्राइवर सड़कों पर उतरे हुए नजर आए. उन्होंने हाईवे जाम कर इस कानून का विरोध भी जताया. इसके बाद ड्राइवर जिला कलेक्ट्रेट भी पहुंचे, जहां उन्होंने सरकार और प्रशासन को कड़ी चेतावनी भी दी है.

क्या है हड़ताल के बाद की खबर ?

काफी जद्दोजहत के बाद अब जाकर इस कानून को अभी लागू नहीं करने का आश्वासन दिया गया है

Hit and Run New Law

केंद्र ने कहा, हिट एंड रन का नया कानून अभी नहीं लागू होगा

Hit and Run New Law, केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद ट्रांसपोर्टर्स ने बहुत बड़ा फैसला लिया है. देश में चल रही ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल अब जाकर खत्म हो गई है. ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया है कि सरकार ने हमें आश्वासन दिया है कि हिट एंड रन कानून फिलहाल अभी लागू नहीं होगा.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि अभी लागू नहीं होगा हिट एंड रन का नया कानून. उन्होंने कहा कि 10 साल की सजा और जुर्माने के प्रावधान को फिलहाल अभी लागू नहीं किया जाएगा. सरकार के इस फैसले के बाद से ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने भी कहा है कि हड़ताल वापस होगी. ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी अब ट्रक ट्राइवरों से अपील की है कि वह अपने काम पर लौट जाएं.

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts