Categories: News

Rajasthan: असली हिंदुस्तान की तस्वीर, जहां हनुमान जयंती के जुलूस में मुसलमानों ने दिखाए करतब, बरसाए फूल और पिलाया शरबत

Published by
Rajasthan

Rajasthan: देश भर में रामनवमीं और हनुमान जयंती के मौके पर कई राज्यों में जहां कई जगहों से हिंसा और झड़प के मामले सामने आए हैं, वहीं इसी बीच लोगों को हिंदुस्तान की असली तस्वीर भी देखने को मिली है। राजस्थान के कोटा जिले में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान जयंती के दिन जुलूस पर फूल बरसाए और शरबत पिलाकर उनका भव्य स्वागत भी किया। ऐसी ही तस्वीरें हमारे हिंदुस्तान में सौहार्द की नज़ीर पेश कर रही हैं।

मुस्लिम समाज के युवकों ने दिखाए करतब

Rajasthan

दरअसल, मामला कुछ इस प्रकार है कि शनिवार को कोटा ग्रामीण जिला के रामगंजमंडी क्षेत्र में खैराबाद मस्जिद के पास  हनुमान जयंती के अवसर पर शोभा यात्रा व जुलूस निकाला गया था। इस शोभा यात्रा पर मुस्लिम समाज के लोगों ने फूल बरसाए और जुलूस में शामिल सभी लोगों को शरबत भी पिलाया। इतना ही नहीं, इस दौरान इस जुलूस में मुस्लिम समाज के युवकों ने अखाड़े में कला प्रदर्शन कर सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे का परिचय भी दिया था।

मुसलमानों ने किया शोभायात्रा का स्वागत

Rajasthan

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, यह जुलूस शनिवार शाम को खेराबाद गांव के हनुमान मंदिर से शुरू हुआ था और मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरते हुए लोगों ने करीब दो किलोमीटर की दूरी भी तय की, जिसके रास्ते में दो मस्जिदें आती थीं। इस जुलूस में शामिल ज्यादातर लोगों ने भगवा वस्त्र ही पहन रखे थे। ताहिर अहमद के नेतृत्व में मुसलमानों ने इस शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया, पुष्पवर्षा की थी और इसमें भाग लेने वालों को मालाएं भी पहनाईं थी। उन्होंने इस इलाके की दो मस्जिदों के बाहर स्टॉल भी लगाए और सभी भक्तों को ठंडा पानी और शरबत पेश किया और दोनों समुदाय के लोगों ने मिलकर यह उत्सव मनाया।

Rajasthan

पीटीआई ने रामगंज मंडी के एसडीएम राजेश डागा के हवाले से लिखा गया है कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शाम की नमाज पढ़कर फारिग होने के बाद शोभायात्रा का स्वागत करने के लिए मस्जिदों से बाहर निकलकर इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब वहां मौजूद सभी मुस्लिम युवाओं को इस शोभायात्रा में शामिल होने के लिए कहा गया, तो उन्होंने न सिर्फ इस जुलूस में हिस्सा लिया बल्कि हिंदू समुदाय के लोगों के साथ ही अपने मार्शल आर्ट कौशल का प्रदर्शन भी किया था।

एसडीएम ने कहा कि प्रशासन ने इस शोभायात्रा से पहले मुस्लिम और हिंदू दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा कि सभी मुसलमानों ने उत्साहपूर्वक शोभायात्रा का स्वागत किया।

भोपाल में भी दिखा कुछ ऐसा ही शानदार नजारा

Rajasthan

मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में भी ऐसा ही शानदार नजारा देखने को मिला, जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान जयंती के जुलूस पर फूल भी बरसाए और स्वागत किया। यह वीडियो भी वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है।

ड्यूटी निभाते हुए सडक के किनारे बच्चे को ट्यूशन दे रहा था ट्रैफिक पुलिस कर्मी, यूजर कर रहे सलाम

ये बच्चा का गाना सुन बड़े- बड़े सिंगर को भूल जाएंगे, अब होगा ये Viral

एकता ही हमारी संस्कृति व तहज़ीब का प्रतीक

Rajasthan

Rajasthan के कुछ इलाकों से भी रामनवमीं के अवसर पर ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थीं, जहां धार्मिक जुलूस पर फूल बरसाते मुस्लिम समुदाय के लोग नजर आ रहे हैं। राजस्थान के सीएम ने अशोक गहलोत ने इसकी तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा , ‘रामनवमी के पर्व पर निकली शोभायात्राओं का अनेकों विस्तारों में मुस्लिम, सिख समेत अन्य धर्मों के लोगों ने स्वागत किया। यह भाईचारा और एकता ही हमारे प्रदेश की सही पहचान है एवं यही हमारी संस्कृति और तहज़ीब का प्रतीक भी है।’

Recent Posts